एरेका पाम एक अच्छा इंडोर प्लांट है जिसे घर में कहीं पर भी रखने से घर की शोभा बढ़ाई जा सकती है। यूं कहा जाए कि ये पौधा घर के किसी भी कोने में रखने से न सिर्फ घर का माहौल अच्छा होता है बल्कि ये वास्तु के हिसाब से भी बहुत अच्छा है। इस पौधे को जब घर में रखा जाता है तो ये घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। इतना ही नहीं ये कई तरह से सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी पंख जैसी फैली हुई पतली, लंबी पत्तियां घर की शोभा बढ़ाती हैं। यह ट्रॉपिकल प्लांट मुख्यतः अफ्रीका में पाई जाने वाली स्पीशीज़ है। एरेका पाम को गोल्डन केन पाम, बम्बू पाम, बटरफ्लाई पाम भी कहा जाता है। 

एरेका पाम के  पौधे को घर के भीतर और बाहर दोनों जगह रखा जा सकता है। घर के बाहर लगाने पर एरेका पाम 7-10 फुट तक ऊंचा हो सकता है लेकिन घर के अंदर लगे हुएएरेका  पाम प्लांट की अधिकतम ऊंचाई  5-6 फुट तक होती है। घर में इस पौधे को लगाना कई तरह से फायदेमंद होता है। आइए जानें इसके फायदों के बारे में। 

वायु की नमी को नियंत्रित करे 

areca palm care

क्या आप जानते हैं कि शुष्क हवा में सांस लेने से आंखों में खुजली, त्वचा में जलन, त्वचा का सूखापन, गले में खराश और जोड़ों के आसपास जकड़न हो सकती है? यह आपको झुर्रियां और महीन रेखाएं पैदा करने के कारण उम्रदराज दिखा सकता है। साथ ही, अगर आप साइनोसाइटिस, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों से पीड़ित हैं तो शुष्क हवा आपके स्वास्थ्य को और ज्यादा ख़राब कर सकते हैं। जो लोग हीटर और एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, उन्हें शुष्क हवा की समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन अपने घर में एरेका पाम जैसे घरेलू पौधे लगाना आपके आस-पास की नमी को नियंत्रित करके मौसम को सेहत के अनुकूल बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में खराब हो रहा है क्रोटन का पौधा, तो ऐसे करें देखभाल

देखभाल करने में आसान

easy in handling

एरेका पाम एक कम रखरखाव वाला पौधा है और अन्य हाउसप्लंट्स के विपरीत इसे घर में लगाते समय इसकी देखभाल की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। इसे घर में लगाने पर इसमें ओवरवाटरिंग का ध्यान भी नहीं रखना पड़ता है। आकार को नियंत्रित करने के लिए आप इसे आसानी से काट सकते हैं। हालांकि इसे थोड़े प्रकाश की आवश्यकता भी होती है इसलिए अगर आप इसे घर के भीतर भी रखें तो ऐसी जगह रखें जहां सूरज की रोशनी आती हो।

वायु-प्रदूषकों को अवशोषित करता है

एक स्टडी के अनुसार, एरेका पाम एसीटोन, जाइलीन, फॉर्मलडिहाइड और टोल्यूनि जैसे यौगिकों को तोड़कर इनडोर प्रदूषण को कम करने में मदद करता है। जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने के लिए घर के भीतर भी प्रदूषण मुक्त हवा मिलती है।

अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है

areca palm oxygen

पत्तियों के अधिक सतह क्षेत्र वाले पौधे अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकते हैं और एरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो घर के भीतर रखने पर अधिक ऑक्सीजन देता है। इसी वजह से इसे ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले इनडोर प्लांट्स की सूची में सबसे ऊपर रखा जा सकता है। 100 वर्ग फुट क्षेत्र में दो एरेका पाम पौधे घर के अंदर ऑक्सीजन के स्तर को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके फायदे

Recommended Video

पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित

कई हाऊस प्लांट्स ऐसे हैं जो छोटे बच्चों और पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं। लेकिन रिसर्च बताते हैं कि एरेका पाम पालतू जानवरों के लिए एकदम सुरक्षित हैं। यहां तक कि इसकी पत्तियां छोटे बच्चों को भी हानि नहीं पहुंचाती हैं। 

स्ट्रेस कम करता है 

stress level areca palm

एक अध्ययन के अनुसार एरेका पाम प्लांट स्ट्रेस और मानसिक चिंता को 37 प्रतिशत, अवसाद को 58 प्रतिशत और थकान को 38 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है जिससे व्यक्ति की किसी काम में प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और काम के प्रति सकारात्मक रवैया होता है। 

घर के इंटीरियर को सुशोभित करता है

एरेका पाम के पौधे बहुत कम देखभाल के बाद भी पूरे समय हरे-भरे दिखाई देते हैं। इसे अगर आप अपने घर के लिविंग रूम में लगाते हैं तो ये कमरे के साथ पूरे घर को भी सुशोभित करता है। इसके अलावा फेंगशुई की मानें तो घर में यह पौधा रखना भाग्यशाली माना जाता है। यह घर में धन, शांति और समृद्धि लाता है। साथ ही,नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालता है और सकारात्मकता को आकर्षित करता है।

उपर्युक्त सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर एरेका पाम का पौधा घर में जरूर रखना चाहिए जिससे घर की खूबसूरती में चार -चांद लगाए  सकें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and pixabay