अगर आप खाने के शैाकिन है तो फिर आप बाहुबली थाली, दारा सिंह थाली या महराजा भोग थाली को मिस नहीं करेंगे। आप सोच में पड़ गए ना, भला ये कौन सी थाली है। ऐसी कोई खाने की थाली भी होती है क्या? जी हां, भारत के पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण दिशा तक आपको ऐसे खाने के थाली मिल जाएंगी, जिसे आप एक बार जरुर खाना चाहेंगे। बाहुबली थाली, दारा सिंह थाली, आवोंजी-खावोंजी थाली, केसरिया थाली, महराजा भोग थाली और छप्पन भोग थाली। ये कुछ ऐसे थाली के नाम है जिसके व्यंजन आप एक बार जरुर चखना पसंद करेंगे। आइए ऐसी कुछ स्‍पेशल थाली के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं कि पंजाबी की थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

different unique food thali inside

बाहुबली थाली, पुणे

जाहिर है, रेस्तरां के मालिक सुपरहिट फिल्म बाहुबली की लोकप्रियता में अपने खाने को भी मशहूर करना चाहते होंगे, तभी तो रेस्तरां के थाली का नाम बाहुबली रखा है। पुणे में जेएम रोड पर हाउस ऑफ पराठें की दुकान है। जहां पराठें के साथ दम बिरयानी, चावल, दाल, सब्जियां, सलाद, अचार, मिठाई आदि की सुविधा होती है, यहां तक कि इनके पराठे 5 प्रकार के आटे के हेल्प से बनाए जाते हैं। लाल बेल मिर्च, पनीर टिक्का मसाला और पनीर पंजाब के मसालों के साथ बाहुबली थाली को परोसा जाता है। पता: कैट नंबर 1206, बी -19, जे.एम. रोड, शिवाजीनगर, पुणे। 

केसरिया थाली, बैंगलोर

इनकी थालियों में खोने के लगभग 32 आइटम होते हैं। स्टाटर में वेलकम ड्रिंक के साथ शुरु होते हुए कुछ अलग प्रकार के डेजर्ट और माउथ फ्रेशनर के साथ समाप्त होते हैं। थाली में छोटे कटोरे में एक के बाद एक सभी व्यंजन आपको परोसे जाते हैं। इतने सारे व्यंजनों को खाना आसान नहीं है।  इसलिए जब भी आपको किसी की कंपनी मिले तो ही ऑर्डर करना बेहतर होगा। पता: 55, गोयनका चेम्बर्स, जीवन गृह कॉलोनी, 19 वीं मुख्य, चरण 2, जेपी नगर, बैंगलोर। 

different unique food thali inside

दारा सिंह थाली, ठाणे,महाराष्ट्र 

ऐसे कम ही व्यक्ति होंगे जो दारा सिंह को नहीं जानते होंगे। संभवतः जिस रुप के लिए दारा सिंह जाने जाते हैं, उसी रुप में थाली का नाम भी रखा गया है। वैसे अच्छी भूख वाले किसी व्यक्ति को ही दारा सिंह थाली की गंभीरता का पता होगा। इसमें एक गिलास जलजीरा, तीन प्रकार के चाट के साथ शुरुआत होती है। बाद में दस मुख्य व्यंजन, दो प्रकार के चावल, अचार, स्वागत पेय जल, विभिन्न प्रकार के भारतीय ब्रेड और 7 प्रकार  के मिष्ठान के साथ एक प्लेट में परोसा जाता है। इतनी भारी वजन थाली होने के कारण इसे सावधानीपूर्वक ले जाने के लिए दो स्टाफ सदस्यों की आवश्यकता होती है। वैसे कहां जाता है कि यह थाली फेमस पहलवान और एक्‍टर दारा सिंह के लिए एक श्रद्धांजलि है। पता: मोहन कोप्पिकर रोड, किशोर हाथ नाका, महाराष्ट्र के ठाणे के सामने, महाराष्ट्र।

different unique food thali inside

महाराजा भोग थाली, मुंबई

थाली का नाम बता रहा है कि थाली किस तरह की होगी। महाराजा मतलब राजाओं का राजा। महाराजा भोग एक महीने में लगभग 900 व्यंजन बनाने में माहिर होते हैं। इनका मेनू रोज बदलता है। इनके विशेष थाली में पापड़, 2 प्रकार की चटनी और अचार, सलाद, 1 उबला हुआ और एक तले हुआ फ़ार्सन, चार अलग-अलग प्रकार के सब्जी, दो प्रकार की दालें, दो प्रकार की कढ़ी  होते हैं। साथ में ब्रेड, दो प्रकार के चावल, मीठा मसाला पैन और साथ में जड़ी-बूटी वाला बेहतरीन छाछ होते हैं। पता: एल्मैक हाउस, 126, तुलसी पाइप रोड़, रेलवे कॉलोनी, लोअर परेल, मुंबई।

इसे भी पढ़ें: इन हैदराबादी स्ट्रीट फूड्स का मजा लेने के बाद आप कह उठेंगी वाह-वाह

different unique food thali main

छप्पन भोग  थाली, मुंबई

अपने नाम के तरह ही फेमस, 56 तरह के पकवान। स्वाभाविक रूप से यह एक थाली है, जिसे कोई भी खुद से खत्म नहीं कर सकता है। सामने 56 भोग थाली आती है तो आधी भूख तो देख के ही मर जाती है। इसलिए, आप जब भी छप्पन भोग थाली के लिए जाए तो अपने साथ किसी साथी को जरुर ले कर जाए।

तो देर किस बात की अगर आप भी खाने के शौकीन हैं तो इन स्‍पेशल थालियों को ट्राई कर सकती हैं।