नारियल पानी पीने के फायदे तो आपको पता ही होंगे। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे नारियल पानी के फायदे के बारे में जानकारी न हो। मैंने कुछ महीनों पहले एक एक्सपेरिमेंट किया था जो नारियल पानी से जुड़ा हुआ था। इस एक्सपेरिमेंट में मैंने करीब डेढ़ महीने तक लगातार नारियल पानी पिया था। इसे पीने के बाद मेरा एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा था। नारियल पानी के फायदे मैंने खुद एक्सपीरियंस किए हैं इसलिए आज मैं आपको इसके बारे में बताती हूं।  

1. स्किन को लेकर हुए ये बदलाव- 

मेरी स्किन पर आसानी से दाने आ जाते हैं और ऐसे में स्किन को लेकर कोई परफेक्ट प्रोडक्ट नहीं मिलता। स्किन सॉफ्ट और बेदाग बनाने के लिए मुझे काफी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में मैंने नारियल पानी का एक सबसे बड़ा फायदा नोटिस किया। मेरी स्किन में छोटे-छोटे दाने खत्म हो गए। स्किन बेदाग और ज्यादा स्वस्थय नजर आने लगी। नारियल पानी में मौजूद विटामिन काफी असरदार होते हैं और ये स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। 

coconut water health benefits

इसे जरूर पढ़ें- ये 3 चीज़ें हैं कैटरीना कैफ के Flat Stomach का राज़ 

2. इम्यूनिटी पर क्या असर हुआ? 

एक तरह से देखा जाए तो मुझे इम्यूनिटी को लेकर कोई फर्क समझ नहीं आया हां मैं बीमार नहीं पड़ी, लेकिन मैं पहले भी ज्यादा बीमार नहीं पड़ती थी।  पर फिर भी इसे लेकर ये कहा जा सकता है कि इसने बदलते मौसम में भी मुझे बीमार पड़ने से रोका। इस एक्सपेरिमेंट को करने से कुछ समय पहले ही मुझे वायरल फीवर हुआ था और उसके बाद रिकवर करने में नारियल पानी ने काफी मदद की।  

coconut water should i drink

3. बालों पर क्या असर हुआ? 

बालों को लेकर मैं श्योर नहीं हूं। मैंने कहीं पढ़ा था कि इससे हेयर फॉल भी कम होता, बालों के झड़ने की समस्या से मैं बचपन से ही पीढ़ित हूं और तरह-तरह के उपाय करती रहती हूं। नारियल पानी पीकर मैंने नोटिस किया कि बालों में कोई खास बदलाव नहीं आया है। बाल अभी भी झड़ रहे थे। हां, बालों में हल्की शाइन दिखी, लेकिन वो मेरे हेयर केयर टिप्स के कारण भी हो सकती है। मैंने खुद अपने बालों को लेकर कई सारे एक्सपेरिमेंट किए थे।  

Recommended Video

4. वीकनेस और अन्य तरह की समस्याओं पर क्या होता है असर? 

मुझे अक्सर लो बीपी की समस्या होती रहती है और उसमें नारियल पानी ने काफी असर किया। नारियल पानी के कारण मेरी ये समस्या काफी हद तक ठीक हो गई। मुझे एकदम से चक्कर नहीं आता था। नारियल पानी काफी बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है और इसके लिए आपको अच्छा लगेगा कि आप नारियल पानी लगातार पिएं। 

coconut water nutrition

इसे जरूर पढ़ें- 43 साल की सुष्मिता सेन अपनी फिटनेस के लिए बार-बार करती हैं ये 3 एक्सरसाइज

5. क्यों छोड़ा मैंने नारियल पानी पीना-

नारियल पानी पीना छोड़ने का कारण ये था कि उस वक्त सर्दियां आ गई थीं और सर्दियों में नारियल पानी कफ की समस्या कर सकता है, इसके अलावा, अब गर्मियां शुरू होने वाली हैं तो मैं दोबारा इसे पियूंगी।

मैंने इसी तरह ग्रीन टी को लेकर भी एक एक्सपेरिमेंट किया था जहां 1 महीने तक ग्रीन-टी पीने के बाद मेरा एक्सपीरियंस कैसा रहा वो बताया था। ये एक्सपीरियंस और बहुत सारी चीज़ों में फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही कई पर्सनल एक्सपीरियंस मैं आपसे आगे भी शेयर करती रहूंगी। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।