दाल, सब्जी या फिर रायता हो, अगर इनमें जीरे का तड़का न लगे तो इनका स्वाद फीका रह जाता है। जी हां, भारतीय रसोई में जीरे का अपना ही अलग महत्व है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, डायजेशन को इंप्रूव करने, एनीमिया को रोकने और सेहत से जुड़ी कई चीजों के लिए जीरा काफी फायदेमंद है। मगर, इन सबके अलावा जीरे के बहुत सारे ब्यूटी बेनिफिट्स हैं। चलिए कुछ के बारे में हम आपको बताते हैं। 

एकने की प्रॉब्लम में फायदेमंद 

अगर आपके चेहरे पर एकने की प्रॉब्लम है तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में जीरे को शामिल करना चाहिए। दरअसल, जीरे में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज शामिल होती हैं। यह त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया, जो एकने का कारण होते हैं उन्हें खत्म करती है। आपको यह परेशानी है तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रात भर के लिए जीरे को पानी में भिगो कर रखना है और उसी पानी से चेहरे को साफ कर लेना है। दिनभर में आप इस पानी से कई बार जब चेहरा साफ करेंगी तो आपका स्किन इंफैक्शन ठीक हो जाएगा। 

 इसे जरूर पढ़ें: जीरे से बना फेस स्क्रब आपके चेहरे पर ले आएगा Instant Glow

jeera benefits for glowing skin

स्किन को सूदिंग बनाता है

अगर, अपनी त्वचा को सूदिंग बनाने के लिए कोई होम रेमेडी तलाश रही हैं तो जीरा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह एंटीइंफ्लमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह आपकी त्वचा को इनफ्लामेशन से रिलीफ देता है और किसी भी तरह की एलर्जी से बचाता है। जीरे को त्वचा के लिए इस्तेमाल करने के लिए आप आपको ओवर नाइट मुट्ठी भर जीरे को पानी में भिगो कर रखना होगा। इस पानी को आपको पूरे चेहरे पर टोनर की तरह लगाना है और 30 मिनट बाद आपको साफ पानी से चेहरे को साफ करना है। 

 इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में होने वाले पिंपल्स से छुटकारा दिलाएंगे ये मसाले

ग्लोइंग स्किन 

अगर आप सैलून जाकर महंगे और लग्जीरियस ट्रीटमेंट्स नहीं लेना चाहतीं हैं तो आपको घर पर ही स्किन केयर रूटीन में जीरे को शामिल करके ग्लोइंग त्वचा मिल सकती हैं। आप इसके लिए जीरे का फेसपैक बना सकती हैं। आपको एक बाउल में जीरे का पाउडर और हल्दी को अच्छी तरह मिक्स करना है। आपको इस फेसपैक में कुछ बूंदे शहद की डालनी हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर सुखाना है और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लेना है। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। 

एंटी-एजिंग 

जीरा विटामिन ई का बहुत ही सोर्स होता है। यह आपकी त्वचा में होने वाली प्री-मिच्योर एजिंग की प्रॉब्लम को भी दूर करता है। यह त्वचा पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के अटैक को रोकता है। इससे एजिंग स्पॉट्स और स्किन सैगिंग नहीं होती हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह उठ कर जीरे के पानी से अपने चेहरे को वॉश करना चाहिए। 

जीरा केवल त्वचा के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों का शाइनी और डैंड्रफ फ्री बनाता है। आप जीरे से जुड़े और लाभ जानना चाहती हैं तो इसे आप यहां पढ़ सकती हैं।