बिना किसी तामझाम के घर बैठे ही करें हेयर फॉल का ट्रीटमेंट

By Gayatree Verma18 Jan 2018, 14:03 IST

शहरीकरण के इस दौर में अर्थव्यवस्था में बढोतरी हुई है कि नहीं ये बाद की बात है। लेकिन प्रदूषण में बढ़ोतरी जरूर हुई है। इस प्रदूषण में बढ़ोतरी के कारण लोगों के रहन-सहन में भी बदलाव आया है और अब लोगों के हेल्थ ने भी जवाब देना शुरू कर दिया है। लेकिन सबसे ज्यादा असर पड़ा है लोगों के बालों पर। प्रदूषण की मार से लोगों के बाल झाड़ू जैसे रुखे हो गए हैं। 

लेकिन बालों को रुखा होना भी समस्या नहीं है। समस्या है बालों के गिरने की। बालों के ड्रायनेस की समस्या तो तेल लगाकर सही कर ली जाती है। लेकिन समस्या ये नहीं है ना।

समस्या है कि प्रदूषण के कारण बाल रुखे और बेजान हो जा रहे हैं जिसके कारण ये कमजोर हो रहे हैं और जिसके वजह से शुरू हो रही है बालों के झड़ने की समस्या। बालों के झड़ने के कारण कई लोग ना जाने कितने सारे मार्केट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इन प्रोडक्ट का कोई असर नहीं होता। कई बार तो इन प्रोडक्ट्स के साइडइफेक्ट के कारण बाल और अधिक गिरने लगते हैं। ऐसे में क्या किया जाए?

Read More: Dark chocolate से पाइये अपनी hair problems का solution

home remedies to control hair loss inside

ऐसे में इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाए और बिना किसी तामझाम के घर बैठे ही हेयर फॉल से छुटकारा पाएं।

नारियल तेल- अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो रोजाना नारियल तेल से बालों की ऑयलिंग करें। यह तेल झड़ते बालों का सबसे अच्छा समाधान है। 

मसाज- सिर की मसाज करें। सप्ताह में तीन से चार बार बाल और सिर की मसाज करेँ। इससे दिमाग में बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल मजबूत बनते हैं। 

दही और बेसन- एक कटोरी ताजे दही में दो-तीन चम्मच बेसन मिला लें और फिर इस पैक को नहाने से पहले बालों में लगाएं। इस पैक से बाल सॉफ्ट और मजबूत बनते हैं।

आंवला- बालों को मजबूत रखने में आंवला भी सहायक है। 

 

ऐसे ही अन्य घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से जानने के लिए ये वीडियो देखें।