तपती दोपहरी में जब आपका गला बुरी तरह सूखता महसूस होता है, उस समय में आप कुछ ऐसा चाहती हैं, जिसे पीते ही आपकी प्यास बुझ जाए। अगर आप हेल्थ कॉन्शस हैं और अपने सेहत का पूरा खयाल रखती हैं तो आपक आर्टीफीशियली मीठी या एरेटेड ड्रिंक्स से दूर रहती होंगी, ऐसे में आपके लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प होता है। गर्मी में शरीर की नमी  बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है ताकि आप सेहतमंद बनी रहें। हल्की मिठास लिए कोकोनट वॉटर उन लोगों को काफी फायदा पहुंचाता है जो फास्ट फूड का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि यह ड्रिंक आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छी है। इसमें पोटेशियम, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन अच्छा-खासा होता है। आमतौर पर महिलाएं इस पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पातीं, लेकिन अगर आप रेगुलर तरीके से इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। इस तरह आप अपनी त्वचा और बालों का खयाल रख सकती हैं-

1. नेचुरल स्किन ब्राइटनिंग एजेंट

coconut water in

जो महिलाएं पूरे दिन व्यस्त रहती हैं, उनके बाहर आने-जाने और धूप में निकलने से त्वचा धूप, गर्मी और धूल-मिट्टी से प्रभावित होती है, जिससे उसकी नेचुरल शाइन चली जाती है। ऐसे में नारियल पानी आपके लिए बहुत काम का है। यह नेचुरल स्किन व्हाइटनर है और यह आपकी डार्क स्किन को साफ कर उसका रंग निखार सकता है। इससे आपकी स्किन टोन इंप्रूव होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

कैसे करें इस्तेमाल: आधा चम्मच हल्दी और चंदन नारियल पानी में मिलाएं। जब यह पूरी तरह से घुल जाए तब इसे अपने चेहरे और अफेक्टेड एरिया पर लगा लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इस प्रोसेस को हफ्ते में चार बार दोहराएं और आपको अपने चेहरे पर बदलाव खुद-ब-खुद नजर आने लगेगा। 

2. मुंहासे हो जाएंगे गायब

coconut water in

नारियल पानी एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल होता है। इसीलिए यह मुंहासों के लिए बेस्ट रेमेडी माना जाता है। हार्मोनल इंबैलेंस से लेकर पॉल्यूशन की समस्या तक कई वजहों से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। इससे निपटने में नारियल पानी बहुत काम का है। इससे आपके चेहरे के प्रभावित हिस्से जल्दी ठीक हो जाते हैं

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

कैसे करें इस्तेमाल: शहद अपनी एंटी-इन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज के लिए जाना जाता है। जब यह नारियल पानी के साथ मिक्स किया जाता है तब यह डैमेज्ड स्किन को और भी ज्यादा फायदा पहुंचाता है। आधा चम्मच नारियल पानी लें, इसमें एक छोटी चम्मच शहद मिलाएं और इसे डैमेज्ड स्किन पर लगाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए बना रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर दो बार ये लेप लगाकर देखें और जल्द ही आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।

3. दूर होगी हेयर फॉल की प्रॉबल्म 

coconut water in

नारियल पानी आपके बालों को प्राकृतिक रूप से नमी देता है और इन्हें मुलायम बनाए रखता है। इसमें विटामिन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं, जो आपके डैमेज्ड स्कैल्प को जल्दी ठीक करता है और आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

कैसे करें इस्तेमाल: इसके लिए एक चम्मच दही और आधा कप नारियल पानी लें। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगा लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह लेप 10 दिन में आप फिर से बालों में लगाएं। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा। साथ ही बाल घने और चमकदार हो जाएंगे।

4. एंटी एजिंग मास्क

coconut water in

हम अपने रोजमर्रा के कामों में काफी मसरूफ रहते हैं, जिससे हमारे चेहरे पर वक्त से पहले ही उम्र ढलने के निशान नजर आने लगते हैं। रिंकल्स, स्पॉट्सऔर फाइन लाइन्स जैसी समस्या नारियल पानी के इस्तेमाल से आसानी से दूर हो जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच नारियल पानी लें, उसमें एक छोटी चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं और दो छोटी चम्मच दही मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार करने के बाद पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं। इससे आपके रिंकल्स बहुत जल्दी गायब हो जाएंगे।