कैटरीना कैफ बॉलीवुड की उन हिरोइनों में से एक हैं जो अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। जिस समय बॉलीवुड में जीरो फिगर का ट्रेंड नहीं आया था उस समय से ही कैटरीना के पास वॉशबोर्ड एब्स थे और उनके फिगर और डांसिंग स्किल को देखकर कई लोगों का जलना लाजमी है। बॉलीवुड सेलेब्स वैसे भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं और उनकी टोन बॉडी के पीछे घंटों की मेहनत और डायटिंग शामिल रहती है। ऐसे ही थोड़ी न कोई एकदम परफेक्ट हो जाता है।  

जहां तक कैटरीना कैफ की फिटनेस की बात है तो उन्हें अक्सर वर्कआउट करते देखा जाता है। वो वॉटर योगा से लेकर पिलाटेस तक अपनी फिटनेस के लिए काफी कुछ करती रहती हैं। उनकी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ कई वर्कआउट सेशन करते उन्हें देखा गया है। ये दोनों कई वीडियो भी शेयर करती रहती हैं, लेकिन इससे पहले कभी भी कैटरीना की डायट के बारे में कुछ भी सामने नहीं आया था जिसके बारे में अब बात साफ हो गई है। 

 disha patani abs

इसे जरूर पढ़ें- Fat Loss Tips: बाजुओं के फैट को छूमंतर कर देंगे ये 5 योगासन, महिलाएं रोजाना 10 मिनट करें  

ये तीन चीज़ें छोड़ रखी हैं अपनी डायट से- 

कैटरीना कैफ ने GQ मैगजीन को दिए अपने इंटरव्यू में ये बताया है कि उनकी बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन के पीछे राज़ क्या है। इस इंटरव्यू में उन्होंने अपनी डायट को लेकर खास बातें बताई हैं। कैटरीना कहती हैं कि, 'मुझे ट्रेनिंग बहुत पसंद है, उसके बिना मैं बेस्ट नहीं हो सकी। मैं हफ्ते में 6 दिन वर्कआउट करने की कोशिश करती हूं। ये कम से कम 45 मिनट होता है। मुझे अपनी बॉडी की केयर करना पसंद है।' 

'मेरा एक नियम है। मैं जिसे 95% समय फॉलो करती हूं। वो है नो ग्लूटन, नो रिफाइन्ड शुगर और नो डेयरी'। अब ये सुनने में बहुत अजीब लग रहा होगा, लेकिन वाकई नो ग्लूटन, नो रिफाइन्ड शुगर और नो डेयरी वाली डायट कई सेलेब्स फॉलो करते हैं। विराट कोहली ने कुछ समय पहले ही वीगन डायट फॉलो करना शुरू किया है। इसके अलावा, ग्लूटन फ्री डायट लगभग हर बड़ी हिरोइन करती है।  

katrina kaif abs exercise

ग्लूटन गेहूं और ऐसे अनाज में पाया जाता है और कई रिसर्च बता चुकी हैं कि ये वजन बढ़ाता है। ये एक तरह का प्रोटीन होता है जो अनाज से हमें मिलता है। कुछ हद तक ये शरीर के लिए जरूरी भी है, लेकिन आजकल ग्लूटन फ्री डायट का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। एक लिमिट के बाहर ये प्रोटीन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Happy Birthday: 52 की उम्र में भी जूही चावला है फिट और अट्रैक्टिव, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट 

हालांकि, अब कैटरीना की फिटनेस का राज़ तो सामने आ ही गया है। वो बिना सोचे समझे कुछ भी नहीं खाती हैं। जंक फूड से तो तौबा करती हैं और जब उनसे उनकी डायट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो कार्ब्स से भरपूर डायट लेती हैं। कार्ब्स में कोई खराबी नहीं है और वो अपने खाने में इसे जरूर जोड़ती हैं। 

वैसे तो आपके लिए वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज कई सारी हो सकती है, लेकिन कहीं न कहीं डायट बहुत जरूरी होती है। आप अगर इतनी हेवी डायट नहीं कर सकती हैं तो साधारण तौर पर अपने खाने से जंक फूड कम कर दें। इसे अलावा, आप अपने रूटीन में थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज जरूर शामिल कर लें।