कोरोना वायरस आज दुनिया भर के लिए एक गंभीर मामला बन गया है। यह दवा और उपचार के बाद आपके शरीर को छोड़ सकता है, लेकिन यह ठीक होने के बाद भी शरीर को कमजोर महसूस कराता है। विशेषज्ञ और सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह ने पोस्ट कोविड उबरने के लिए कुछ टिप्‍स शेयर किए हैं। आइए इन टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

सुबह की धूप लें

sunlight inside

सुबह की धूप आपको साफ करने का एक प्राकृतिक तरीका है। अपने विटामिन डी के लेवल को कंट्रोल में रखें। इसके लिए जल्दी उठने की आदत बनाएं और रोजाना 15 मिनट सुबह की धूप में जरूर जाएं। यह सबसे अच्छे इम्यूनिटी बिल्डरों में से एक है।

हेल्‍दी फूड्स लें 

कोविड के बाद ठीक होने के लिए फूड आइटम्‍स जैसे रागी और रांचेरा कैल्शियम और फास्फोरस के उत्कृष्ट स्रोत हैं। साथ ही तिल का सेवन करें। यह भी मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं, ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इनके अलावा बादाम, पालक जीरे का भी सेवन करें, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन और जिंक का भी अच्छा स्रोत हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फिटनेस फ्रीक मलाइका अरोड़ा की कोविड रिकवरी जर्नी भी नहीं थीं आसान

ज्‍यादा काढ़े के सेवन से बचें

green tea inside  

सभी जड़ी-बूटियां हर किसी के लिए नहीं होती हैं। इसलिए काढ़े का अधिक मात्रा में सेवन न करें। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में तो इस बात का लेकर बहुत ज्‍यादा सावधान रहें। बहुत अधिक काढ़ा गैस्ट्रिक समस्याओं का कारणबन सकता है।

स्‍मूदी लें 

कोविड के बाद ताकत और एनर्जी के लिए आप स्मूदी बाउल को आजमा सकती हैं। इसके लिए भीगी हुई 10 ग्राम काली किशमिश, 2 खजूर, मुठ्ठी भर चावल के मुरमुरे या ओट्स, जीरा और एक चुटकी गुलाबी नमक को एक साथ पीस लें। इसे 250 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इसमें लौकी और सूरजमुखी के बीज ऊपर से डालकर इसका सेवन करें।

पौष्टिक शाकाहारी भोजन लें

healthy foods inside

कुछ ऐसे फूड्स हैं जो कोविड से ठीक होने का रास्ता आसान बनाते हैं। एक बार जब आप चिकित्सकीय रूप से ठीक हो जाते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी पिछली जीवनशैली में वापस नहीं जा सकती हैं, इसलिए कृपया खुद को गति दें। किसी भी प्रकार की डाइट पर तुरंत वापस न आएं। कृपया पौष्टिक शाकाहारी भोजन शामिल करें जिसमें कार्ब्स, प्रोटीन, फैट, एंटीऑक्सीडेंट शामिल हो।

6 स्वादों को शामिल करें

अपने दोपहर के भोजन में सभी 6 स्वादों के साथ पौष्टिक भोजन शामिल करें। 2-3 सब्जियां, एक कटोरी दाल के साथ एक अनाज वाली रोटी और साथ में एक कटोरी तरल मसालेदार छाछ जरूर लें।

पाचन को दुरुस्त रखें

healthy stomach inside

हेल्‍दी पेट हेल्‍ंदी जीवन की ओर ले जाता है। इसलिए पाचन को दुरुस्त रखने के लिए हर रोज इस जड़ी-बूटी के पानी का सेवन करना चाहिए। 1 लीटर पानी में 1 चम्‍मच जीरा और धनिया के बीज ¼ चम्मच अदरक पाउडर के साथ उबालें। इसे छान लें और दिन भर सिप कर-करके पिएं।

डिनर जल्‍दी करें

कोशिश करें कि आप अपना डिनर सूर्यास्त के करीब करें। साथ ही रात का खाना पचने में आसान होना चाहिए। इस प्रकार शरीर स्व-उपचार मोड में चला जाता है। आप अपने भोजन में मूंग का दलिया, चावल का दलिया, खिचड़ी आदि शामिल कर सकती हैं।

हल्‍दी वाला दूध लें 

haldi milk

अंत में सोते समय हल्दी वाला दूध अवश्य लें। आयुर्वेद के अनुसार इसे ओज माना जाता है जो आपको शांत करता है, आपको आराम देता है और आपको अच्छी नींद देता है। यह हल्दी वाला दूध नींद ठीक होने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:कोविड के खिलाफ जंग जीतने में मदद करता है प्राणायाम

शरीर को हाइड्रेट करें

अपने शरीर को हाइड्रेट रखे। बेल शरबत, कोकम शर्बत, सत्तू ड्रिंक, नींबू पानी, वेटिवर इनफ्यूज्ड पानी का सेवन करके अपने शरीर को हाइड्रेट रखें।

expert quote

उपरोक्त टिप्‍स के अलावा, पोषण विशेषज्ञ श्वेता शाह ने फिट्ज़ा नामक एक एप्लिकेशन में कई घरेलू उपचारात्मक प्राकृतिक आहार योजनाएं तैयार की हैं, जहां आप 2000 से अधिक खाद्य व्यंजनों और काढ़े पेय की सदस्यता ले सकती हैं जिन्हें बिना किसी परेशानी के घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

फिट्जा में सह-संस्थापक में से एक होने के नाते, श्वेता शाह कहती हैं, फिट्जा की विशेषज्ञता प्राकृतिक और व्यक्तिगत डाइट योजनाओं में निहित है, जो मानव समुदाय में समग्र कल्याण को बहाल करने के बड़े उद्देश्य को पूरा करते हुए उपयोगकर्ता की तत्काल स्वास्थ्य और बीमारी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

कोविड से उबरने वालों के लिए ये टिप्‍स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com