गर्मियों में अक्सर कमजोर पाचन की समस्या हो जाती है। जिससे आपके खाने और डाइट में भी इसका प्रभाव पड़ता है। खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता है और भूख भी नहीं लगती है। कमजोर पाचन और कब्ज की समस्या कई तरह की अन्य बीमारियों को जन्म देती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है कि पाचन को कैसे दुरुस्त किया जाए जिससे किसी भी बीमारी की आशंका न रहे।

गर्मियों के मौसम में कुछ खास ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन को ठीक रखने के साथ कब्ज से भी छुटकारा पा सकती हैं। फैट टू स्लिम ग्रुप की जानी मानी सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं जिनसे आपके पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है।                              

खीरे का डीटॉक्स वॉटर

cucumber drink health

खीरा गर्मियों के मौसम में पेट सम्बंधित कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। खीरे में एक बड़े भाग में पानी होता है और ज्यादा पानी होने की वजह से खीरा शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ कब्ज जैसी समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। खीरे का ड्रिंक बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 खीरे को स्लाइसेस में काट लें और एक कांच के जग व जार में पानी भरकर इसमें खीरे के स्लाइसेस डालें। इस पानी को 2 से 3 घंटे के लिए रखा रहने दें। 3 घंटे बाद इसका सेवन नींबू, काली ,मिर्च और काला नमक डालकर करें। ये कब्ज की समस्या से पूरी तरह राहत दिलाएगा। इस पानी का इस्तेमाल आप खाने के कम से कम 2 घंटे बाद करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों के मौसम में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 ड्रिंक्स

जिंजर टी 

ginger tea benefits

जिंजर टी पाचन को सुचारु रूप से चलाने के एक सबसे कारगार नुस्खा है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा इंच अदरक का टुकड़ा कद्दूकस करके डालें और पानी को अच्छी तरह से खौल जाने दें। पानी जब खौल जाए तब इसे छानकर अलग कर लें। इस पानी का इस्तेमाल भोजन के ठीक पहले या भोजन के दौरान करने से पाचन स्वास्थ्य में सुधार और कब्ज तथा अपच की समस्या को कम किया जा सकता है। 

लेमनग्रास टी 

lemon gress tea

आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट होने के अलावा, नींबू पानी को पेट को शांत करने और पाचन कार्यों को बनाए रखने में मदद करने के लिए सर्वोपरि माना जाता है। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास टी के बार में। लेमन ग्रास टी  पेट की सूजन और कब्ज जैसे कुछ पेट से सम्बंधित मुद्दों को कम करने में मदद करने के लिए एक औषधि की तरह  काम करती है। लेमनग्रास टी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1 /2 कप लेमन ग्रास उबालें और अच्छी तरह उबल जाने पर गैस बंद कर दें और टी को 2 मिनट के लिए ढककर रख दें। 2 मिनट बाद इसे छानकर इसका सेवन करें। इसका सेवन खाली पेट या खाने के कम से क 2 घंटे बाद करें। इसके सेवन का सबसे अच्छा समय रात का है। जिससे पाचन प्रक्रिया तेजी से होती है और कब्ज से राहत मिलती है।  

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं नींबू की चाय के ये फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

 

मेथी का पानी 

water fenugreek seeds

मेथी का पानी पाचन को सुचारु बनाने में मदद करता है। मेथी का पानी बनाने के लिए हमें 1 चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबालें और इसमें 1 चम्मच भुना पिसा जीरा , एक नींबू का जूस और 2 लौंग के पाउडर को मिलाएं। इसे छानकर सेवन करें ये कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।  

पानी का सेवन

drinking water health 

गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पानी का इस्तेमाल मायने रखता है। कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या के साथ कब्ज की समस्या भी होने लगती है और कम पानी पीने की वजह से अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी अवश्य पिएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik