• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बॉडी के वाटर वेट के बारे में कितना जानती हैं आप?

बॉडी में सिर्फ फैट, मसल्स या हड्डियों का वजन ही नहीं होता है, बल्कि वाटरवेट भी शरीर का एक अहम् हिस्सा है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Jun 2022, 18:06 ISTUpdated -05 Jun 2022, 15:07 IST
Next
Article
things related to body water weight by expert

पानी शरीर के लिए अमृत के समान काम करता है। आमतौर पर एक वयस्क के शरीर के कुल वजन का 50 से 60 प्रतिशत पानी होता है। लेकिन अगर शरीर में अतिरिक्त पानी होता है, तो इसे वाटर वेट कहा जाता है। यह देखने में आता है कि जब व्यक्ति वजन कम करना शुरू करता है, तो सबसे पहले उसकी बॉडी का वाटर वेट ही कम होता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन पानी के कारण एक व्यक्ति के वजन में एक दिन में 2 से 4 पाउंड तक उतार-चढ़ाव हो सकता है।

यूं तो पानी शरीर के लिए आवश्यक है। लेकिन अतिरिक्त पानी कई तरह की समस्याओं की वजह बनता है। खासतौर पर, जब पानी शरीर में जमा हो जाता है, तो यह सूजन और पफीनेस पैदा कर सकता है, खासकर इससे पेट, पैरों और बाहों में सूजन नजर आती है। हालांकि, अधिकतर लोगों को वाटर वेट को लेकर बहुत अधिक जानकारी नहीं होती है और इसलिए वह इसे लेकर भ्रमित होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बॉडी वाटर वेट से जुड़ी कुछ जरूरी बातों की जानकारी दे रही हैं-

उम्र के अनुसार बदलता है बॉडी वाटर प्रतिशत

important things related to body water weight by expert inside

शरीर में पानी का एक बड़ा हिस्सा मौजूद होता है। हमारी हड्डियों के अलावा यह हमारे शरीर में सबसे भारी चीज है। खासतौर पर, जब आप अपना वजन कम करनाशुरू करते हैं तो यह सबसे पहले जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि उम्र के अनुसार शरीर में पानी का प्रतिशत बदलता रहता है। मसलन, जीवन के पहले कुछ महीनों में आपके शरीर के वजन का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा पानी से बना होता है। लेकिन एक साल पूरा करते-करते यह प्रतिशत घटने लगता है। एक व्यस्क के शरीर में पानी का भार उसके शरीर के भार से लगभग 50-60 प्रतिशत होता है।

इसे भी पढ़ें: क्या होता है असामयिक यौवन? जानें आपकी बेटी क्यों इतनी जल्दी बड़ी हो रही है

फैट और पानी का कनेक्शन

important things related to body water weight by expert inside

एक व्यक्ति के शरीर में फैट का प्रतिशत और पानी का प्रतिशत आपस में कनेक्टेड होता है। जिन लोगों के शरीर में फैट का प्रतिशत अधिक होता है, उनके शरीर में पानी का प्रतिशत कम होता है। वहीं, बॉडी फैट कम होने पर पानी का प्रतिशत अधिक होता है। उदाहरण के लिए, 15 प्रतिशत बॉडी फैट वाले किसी व्यक्ति के शरीर में 30 प्रतिशत फैट वाले व्यक्ति की तुलना में शरीर में पानी का प्रतिशत अधिक होगा।

Recommended Video

कहां होता है स्टोर

important things related to body water weight by expert inside Quote

शरीर में पानी केवल किसी एक हिस्से में स्टोर नहीं होता है, बल्कि यह कई आर्गन, टिश्यू व अन्य कई पार्ट्स में अवेलेबल होता है। बता दें कि ब्रेन व हार्ट में करीबन 73 प्रतिशत पानी होता है। जबकि लंग्स में इसका 83 प्रतिशत मौजूद होता है। ठीक इसी तरह, स्किन में 64 प्रतिशत, मसल्स और किडनी में 79 प्रतिशत व हड्डियों में पानी का 31 प्रतिशत अवेलेबल होता है। इसके अलावा, प्लाज्मा में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। प्लाज्मा पूरे शरीर में रक्त कोशिकाओं, पोषक तत्वों और हार्मोन को ले जाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: पेट की लटकी चर्बी से हैं परेशान, तो प्लस साइज महिलाएं करें ये आसान एक्सरसाइज

अतिरिक्त पानी से होने वाले नुकसान

important things related to body water weight by expert inside

शरीर में मौजूद आवश्यकता से अधिक पानी को वाटर वेट कहा जाता है और इसे शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपको कई तरह के नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे- जब शरीर में पानी की अधिकता हो जाती है तो यह कोशिकाओं के बीच और वसा के आसपास के स्थानों में जाता है, जिससे एक तीसरा स्थान बन जाता है, और यह समस्या की वजह होता है। दरअसल, जब पानी तीसरे स्थान में जाता है, तो इससे पोषक तत्वों व पानी को सेल्स तक पहुंचने में परेशानी होती है और इनके बीच एक असंतुलन बन जाता है। वाटर वेट के साथ सिर्फ ब्लोटिंग या पफीनेस ही नहीं होती है, बल्कि इससे हार्ट व किडनी पर भी असर नजर आ सकता है।

तो अब आपको भी अपनी बॉडी के वाटर वेट के बारे में काफी कुछ पता चल गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik, Pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।