• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये संकेत नजर आएं तो तुरंत बदल दें अपनी डाइट

ऐसे कुछ संकेत होते हैं, जो यह बताते हैं कि अब आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Mar 2022, 17:24 ISTUpdated -26 Mar 2022, 11:31 IST
Next
Article
health Diet Change

भोजन हर इंसान की बुनियादी जरूरत है और यह मात्र पेट भरने का ही साधन मात्र नहीं है, बल्कि इससे आपके शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार है। आप जो भी खाते हैं, उसका व्यापक असर आपके शरीर पर पड़ता है। लेकिन यह देखने में आता है कि कभी-कभी लोग स्वाद के चक्कर में अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं और लगातार ऐसा करते रहने पर खुद उनका शरीर ही इस बात के संकेत देता है कि अब उन्हें अपनी डाइट को बदल देना चाहिए। 

Expert ritu

वहीं, कभी-कभी कुछ खास हेल्थ प्रॉब्लम्स होने या फिर किसी विशेष दवा का सेवन करने वाले लोगों को भी अपनी डाइट पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रही हैं, जो यह दर्शाते हैं कि अब आपको अपनी डाइट में बदलाव कर देना चाहिए-

रात में ठीक तरह से नींद ना आना

change diet

यह आमतौर पर जाना जाता है कि शाम के समय कैफीन का सेवन करने से रात में सोना मुश्किल हो सकता है और इसलिए लोग रात में चाय या कॉफी लेने से परहेज करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनके आहार में कैफीन के अन्य छिपे हुए स्रोत हैं जो अनिद्रा का कारण बन सकते हैं, जैसे कुछ खास एनर्जी ड्रिंक्स, चॉकलेट और माउथ फ्रेशनर आदि में भी कुछ हद तक कैफीन हो सकता है। इसलिए अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो आपको यह अवश्य देखना चाहिए कि आप दोपहर और शाम के समय किस तरह की डाइट ले रही हैं। अपनी डाइट से किसी भी तरह के कैफीन सोर्स को हटा दें। आप चाहें तो रात में एक गिलास गर्म दूध या फिर हर्बल टी जैसे कैमोमाइल टी का सेवन कर सकती हैं। इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

बहुत अधिक थकान का अहसास होना

tired

अगर आपको शरीर में हरवक्त थकान का अहसास होता है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपके साथ कुछ समस्या है और अब आपको अपनी डाइट पर तुरंत ध्यान देना चाहिए। दरअसल, बहुत अधिक जंक फूड, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड या हाई फैट फूड खाने वाले लोगों को अक्सर यह समस्या होती है। कार्बोहाइड्रेट और शुगर में उच्च आहार आपकी ऊर्जा को तुरंत बढ़ाते हैं। लेकिन जब बाद में आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है तो आप खुद को बहुत अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए ऐसे फूड्स से बचें। इसके अलावा, हरदम थकान रहना इस बात का भी संकेत है कि आपके शरीर को वह पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं, जिनकी उन्हें वास्तव में जरूरत है। इस स्थिति में एक बार फुल बॉडी चेकअप अवश्य करवाएं और फिर रिपोर्ट्स के अनुसार डायटीशियन की सलाह पर अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करें।

इसे जरूर पढ़ें:  रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

स्किन में रूखापन बढ़ना

अगर आपको अपनी स्किन में अधिक रूखापन नजर आता है तो इसका अर्थ है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रही हैं। पानी शरीर के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि भोजन। लेकिन लोग आमतौर पर कम पानी का सेवन करते हैं और केवल प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। पानी की कमी से स्किन में रूखेपन के अलावा, सिरदर्द व अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, अगर आपको यह संकेत नजर आता है तो पूरे दिन अपने पानी के सेवन पर नज़र रखें और सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रही हैं।(गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी को इन चीजों से करें पूरा)

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: मसाला ही नहीं औषधि भी है दालचीनी, कुछ ही दिनों में करती हैं वेट कंट्रोल

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या होना  

change your diet

अगर आपको लगातार कब्ज की शिकायत रहती है, तो यह भी एक संकेत है कि आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। दरअसल, कुछ लोग अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर को एड नहीं करते हैं, जिसके कारण उन्हें मल त्याग करते समय बहुत अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड्स को अवश्य शामिल करें। सेब, संतरे, खीरा आदि का सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।