• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पैड, टैम्पोन या फिर लाइर्न्स, जानें आपके लिए क्या है ज्यादा बेहतर

महिलाओं के पास इनदिनों पीरियड्स हैंडल करने के बहुत सारे प्रॉडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले ये समझना होगा कि कौन सा आपके लिए बेस्ट है।  
Published -25 Sep 2020, 11:38 ISTUpdated -25 Sep 2020, 14:41 IST
author-profile
  • Priyanka Singh
  • Editorial
  • Published -25 Sep 2020, 11:38 ISTUpdated -25 Sep 2020, 14:41 IST
Next
Article
freepik.compad and tampons which one is best

हर महीने लड़कियों को पीरियड्स का सामना करना पड़ता हैं। पीरियड्स होने पर करीबन 4 से 5 दिन तक लड़कियों को माहवारी की समस्या से गुजरना पड़ता है। लेकिन यह लड़कियों के लिए न सिर्फ नॉर्मल और हेल्दी है, बल्कि वे इसे आसानी से हैंडल कर लेती हैं। वहीं इन दिनों पीरियड्स हैंडल करने के लिए मार्केट में ऐसे कई प्रॉडक्ट मौजूद हैं, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन हर एक लड़की के शरीर के हिसाब से जरूरतें अलग-अलग होती हैं। मार्केट में कई तरह के प्रॉडक्ट मौजूद हैं, ऐसे में आपके लिए क्या बेहतर है और क्या नहीं ये जानना बहुत जरूरी है। वहीं प्रॉडक्ट खरीदते समय इस का खास ध्यान रखना चाहिए कि जो प्रॉडक्ट आप खरीद रहें हैं क्या वो आपकी स्किन के लिए सही है। क्योंकि कई बार गलत प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

पैड

pads

ज्यादातर महिलाएं पैड इस्तेमाल करना पसंद करती हैं क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। सेनेटरी नैपकिन यानि पैड आरामदायक होने के साथ-साथ काफी कॉमन भी है। यह कई ब्रांड में उपलब्ध है, लेकिन शरीर के हिसाब से सही आकार ढूढ़ना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आपको हैवी फ्लो होता है या फिर रात भर के लिए इस्तेमाल करना चाहती है तो आप अल्ट्रा सेनेटरी नैपकिन इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं आपको हेवी मेंस्ट्रुअल फ्लो की समस्या नहीं है तो छोटे साइज का पैड इस्तेमाल कर सकती हैं। पैड आसानी से बैग या फिर अपने पर्स में कैरी किया जा सकता हैं और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

मेंस्ट्रुअल कप

Menstrual cups

मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल करने के मामले में काफी मुश्किल माना जाता है, लेकिन कुछ महिलाएं इसे आरामदायक बताती हैं। अगर आपने अब तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो सबसे पहले ये जान लें कि ये क्या है और कैसे काम करता है। मेंस्ट्रुअल कप टैम्पोन की तरह ही काम करता है। जब आप इसे इंसर्ट करती हैं, तो आप अपनी योनि के अंदर एक प्रकार का सील बनाती हैं। आप इसे 12 घंटे के लिए रख सकती है लेकिन यह आपके फ्लो पर निर्भर है। दिन के आखिर में इस कप को निकालकर धो सकती हैं। पीरियड अंडरवियर की तरह मेंस्ट्रुअल कप भी इको-फ्रेंडली है और यह सस्ता भी है। इसे दो साल तक रखा जा सकता है और इसे आसानी से साफ भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स में हैवी फ्लो के लिए अब पैड नहीं टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप ट्राई करें

पैंटी लाइनर

Pantiliners

पैंटी लाइनर पैड की तरह होते हैं, लेकिन यह छोटे होने के साथ बिना विंग के होते हैं जिसे आप पैंटी के साथ अटैच कर सकती हैं। पीरियड के आखिरी दिनों में यह इस्तेमाल करने के लिए बेहतर ऑप्शन है क्योंकि उन दिनों कम फ्लो होता है। लेकिन अगर आप चाहे तो सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए अंदर टैम्पोन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

Recommended Video

टैम्पोन

Tampons for Periods

टैम्पोन को पहली बार इस्तेमाल करने वाली महिलाएं देखते ही घबरा जाती है। क्योंकि उन्हें लगता है कि ये सेफ नहीं है, लेकिन यह इन दिनों काफी चलन में है। बता दें कि इसे पैड की तरह इस्तेमाल नहीं करते हैं बल्कि इसे योनि के अंदर इंसर्ट करना होता है। यह रेगुलर, सुपर और सुपर प्लस साइज में आते हैं। लेकिन अगर आप पहली बार इस्तेमाल करने जा रही हैं तो रेगुलर साइज इस्तेमाल कर सकती हैं। यह साइज में छोटे और इंसर्ट करने में आसान होते हैं। कुछ ब्रांड टैम्पोन बनाते हैं, जो प्लास्टिक या कार्डबोर्ड ट्यूब में होते हैं और यह टैम्पोन इंसर्ट करने में मदद करते हैं। टैम्पोन स्विमिंग या इस तरह की अन्य एक्टिविटी के दौरान इस्तेमाल करने के लिए बेहतर ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान भूल से भी ना करें ये 9 गलतियां वरना पड़ेगा पछताना

 

पीरियड अंडरवियर

Period Underwear

टैम्पोन, पैड, पैंटी लाइनर के साथ पीरियड अंडरवियर भी बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं। इसे अंडरवियर पीरियड्स के अनुसार डिजाइन किए गए हैं। पीरियड अंडरवियर सुपर अब्सॉर्बेंट होते हैं और इसे पैड की तरह पहन सकते हैं। लेकिन यह पैड के बिना होता है। अगर आप इको-फ्रेंडली प्रॉडक्ट इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पीरियड पैंटी बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आपको सिर्फ धोने की आवश्यकता होगी और ये रिसेलेबल है। इसे आपको हर महीने फेंकने की जरूरत नहीं। अगर आपके पास बैकअप में टैम्पोन, मेंस्ट्रुअल कप या फिर अन्य चीजे नहीं है तो इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो इसे जरूर शेयर करें और इस तरह के लेख को पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।