क्‍या आप पीरियड्स में पैड का इस्‍तेमाल करती हैं, लेकिन आपको हैवी फ्लो के साथ संघर्ष करना पड़ता है। तो आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्‍योंकि अब आपके पास पैड के अलावा भी कई अन्‍य विकल्‍प मौजूद हैं जो सस्‍ते होने के साथ-साथ ज्‍यादा टिकाऊ भी हैं। यहां तक कि इनमें से कुछ विकल्‍प स्विमिंग के दौरान भी सुरक्षित रहते हैं। क्‍या आप इस बात को जानती थी? शायद नहीं, कोई नहीं हम आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए कुछ आश्चर्यजनक और आसानी से उपलब्ध विकल्पों की एक लिस्‍ट लेकर आए हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी इन विकल्‍पों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: पीरियड्स के दौरान भूल से भी ना करें ये 9 गलतियां वरना पड़ेगा पछताना

टैम्पोन
tampons pad alternatiive health

टैम्पोन पीरियड्स में इस्‍तेमाल करने वाला सबसे आसान उपाय हैं। ये आपको बाजार और ऑनलाइन में आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं। वे आपके फ्लो के हिसाब से विभिन्न साइजों में उपलब्ध हैं, जो मिनी से सुपर तक हो सकते हैं। और सबसे अच्‍छी बात इसे आप अपने बैग में आसानी से कैरी कर सकती हैं। जी हां मैं समझती हूं कि पहली बार किसी अलग सी चीज का इस्‍तेमाल करना आपके लिए थोड़ा अजीब हो सकता है लेकिन वे सुपर आरामदायक हैं! आपको एहसास भी नहीं होगा कि वे वहां मौजूद हैं।

यह पीरियड्स से सुरक्षा देने का एक तरीका है जो कपास या रेयान से बना होता है और जिसे पीरियड्स के दौरान फ्लो को सोखने के लिए वेजाइना के अंदर डाला जाता है। एक टैम्पून वेजाइना के अंदर सुरक्षित तरीके से फिट होता है। इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल स्विमिंग और शॉवर के दौरान भी कर सकती हैं। हालांकि टैम्पोन को हर चार से आठ घंटे में बदलना जरूरी होता है, नहीं तो आपको टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) का खतरा हो सकता है। टैम्पोन को कभी भी आठ घंटे से ज्‍यादा देर न लगाएं।

मेंस्ट्रुअल कप
menstrual cup pad alternatives health

बाजार में आया ये नया प्रोडक्‍ट बहुत जल्‍दी फेमस हो रहा है। कई एक्‍ट्रेसेस जैसे दीया मिर्जा भी इसका इस्तेमाल करती हैं। ये हाइजीनिक है और इसे लंबे समय तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मेंस्ट्रुअल कप एक सिलिकॉन या रबर का कप है जिसे आपको अपनी वेजाइना में डालना होता है, जो मेंस्ट्रुअल ब्‍लड को पकड़ता है। आप मेंस्ट्रुअल कप को साफ करके दोबारा इस्‍तेमाल कर सकती है, जिससे वे आपके शरीर पर किफायती, पर्यावरण के अनुकूल और जेंटलर बनता हैं। ये कप पहली बार इस्‍तेमाल करने में आपको गड़बड़ लग सकता हैं लेकिन एक बार जब आप इसे इस्‍तेमाल कर लेती हैं, तो यह बहुत ही आसान हो जाता है।



मेंस्ट्रुअल कप न सिर्फ़ पैड से सस्ते होते हैं बल्कि इन्हें आसानी से कैरी भी किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि एक कप को आप कई सालों तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये कप पीरियड ब्‍लड को स्टोर कर लेता है और फ्लो के अनुसार कुछ घंटों के बाद आप इसे निकालकर, खाली करके कप को दोबारा धोकर  इस्तेमाल कर सकती हैं।

वॉशेबल क्लॉथ पैड
reusable cloth pads health

कॉटन पैड रेगुलर डिस्पोजेबल पैड का अच्छा विकल्प है जिसका हम उपयोग करते हैं। ये कॉटन लेयर से बने होते हैं और वॉटरप्रूफ फेब्रिक के होते हैं, इसलिए आपको लीक के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसके विंग्‍स इसे जगह पर ही रखते हैं और समान रूप से आरामदायक होते हैं। वे अन्य विकल्पों की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और हेल्‍दी हैं क्योंकि इनका इस्‍तेमाल दोबारा किया जा सकता है।

पैंटी लाइनर
panty liners for periods

सभी पैड बड़े और भारी नहीं होते हैं। ये लाइनर पतले और छोटे और बहुत अच्छे विकल्प है। अगर पीरियड्स के दौरान फ्लो कम है या स्पॉटिंग होती है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जी हां आप इन्हें सेनेटरी पैड्स जैसा समझ सकती हैं। लेकिन पैंटी लाइनर्स सेनेटरी पैड्स के तुलना में काफी पतले होते हैं। इन्हें खासतौर पर पर्सनल हाइजीन और लाइट वे‍जाइनल डिस्‍जार्च को सोखने करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसे जरूर पढ़ें: ज्यादा एक्सरसाइज करने के अलावा इन कारणों से भी होते हैं आपके पीरियड्स लेट

अब आप भी पीरियड्स के लिए पैड की जगह इन विकल्‍पों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।