हर महिला को अपने जीवन के रिप्रोडक्‍टिव फेस में पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। महिलाओं के लिए हर महीने इसका सामना करना अनिवार्य है। इन दिनों के दौरान ब्‍लड स्‍टेन से सुरक्षित और बचाव के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत होती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि मेंस्ट्रुअल कप पीरियड्स के दौरान इस्‍तेमाल होने वाले सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। यह सिलिकॉन से बना कप है जो आपके शरीर के लिए पूरी तरह अनुकूल होता है। मेंस्ट्रुअल कप के इस्‍तेमाल को आजकल बहुत प्रोत्साहित भी किया जा रहा है, क्योंकि यह पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है। मेंस्ट्रुअल कप को दोबारा इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसलिए अगर आप पैड या टैम्पोन की जगह इसका इस्‍तेमाल करते हैं तो आप डिस्पोजल प्रोसेस से भी बच सकते हैं। इसके अलावा, दूसरे सभी तरीकों की तुलना में कप में ज्यादा ब्लड इकट्ठा होता है।

How to use a menstrual cup inside

मेंस्ट्रुअल कप लगाने और हटाने का तरीका

  • मेंस्ट्रुअल कप चुनने से पहले, अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से बात करना बेहतर होता है, क्योंकि कप कई साइज में आते है। आपको अपने लिए कप साइज चुनने के लिए सर्वाइकल और वेजाइना के साइज और पीरियड्स के फ्लो को निर्धारित करने की जरूरत होती है।
  • अगर आप इसे पहली बार इस्‍तेमाल करने जा रहे हैं तो इसे आसानी से लगाने के लिए कप को वॉटर-बेस लुब्रिकेंट से लुब्रिकेट करना बेहतर होता है। 
  • अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद, कप को फोल्‍ड करके आधा कर लें या सी शेप में एक हाथ से रिम को ऊपर की तरफ करके मोड़ें।
  • धीरे-धीरे कप को अपनी वेजाइना में तब तक डालें जब तक कि कप पूरी तरह से अंदर न चला जाए। उस समय तक, कप सर्विक्स के कुछ मिलीमीटर नीचे होना चाहिए।

Recommended Video

  • कप को डालने के बाद, इसे थोड़ा घुमाएं ताकि कप वेजाइना के अंदर एक एयरटाइट सील बना लें। यह रिसाव को रोकता है। 
  • एक बार जब कप आपकी वेजाइना में पूरी तरह से चला जाता है, तो आपको कोई असुविधा महसूस नहीं होनी चाहिए। आप अपनी सभी एक्टिविटी को बिना किसी बाधा के कर सकते हैं। हालांकि मेंस्ट्रुअल कप का इस्‍तेमाल ठीक तरह से करना सीखना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन एक बार जब आपको इसे अच्‍छे से लगाना आ जाता है तो मेंस्ट्रुअल कप पीरियड्स के दौरान इस्‍तेमाल किया जाने वाला सबसे कंफर्टेबल तरीका है।
How to use a menstrual cup inside
  • अगर मेंस्ट्रुअल कप ठीक से लगाया जाए, तो यह तब तक सुरक्षित रूप से वही रहेगा जब तक आप इसे हटा नहीं देते है। अगर किसी वजह से मेंस्ट्रुअल कप स्लिप हो जाए तो इसे अच्छी तरह धोकर दोबारा से वेजाइना में लगा लें। 
  • इसे हटाने के लिए अपनी इंडेक्स फिंगर और अंगूठे को वेजाइना के अंदर डालें और कप को नीचे की तरफ से पकड़ें। इसके बाद इसे दबाकर इसकी सील खोलें। 
  • कप निकालने के लिए धीरे-धीरे नीचे खींचें।
  • सिंक या टॉयलेट में उसे खाली करें और कप को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।

मेंस्ट्रुअल कप आमतौर पर सेक्शुअली एक्टिव महिलाओं के इस्‍तेमाल करने के लिए ज्‍यादा कंफर्टेबल होते हैं। हालांकि, अगर कंफर्टेबल हो तो कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। आपके पीरियड्स के फ्लो के आधार पर इस कप को 6-12 घंटे में एक बार खाली करने की जरूरत होती है। हर पीरियड के बाद कप को खौलते पानी में स्टरलाइज करना अच्छा रहता है। लेकिन अगर आप डिस्पोजेबल मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहें तो इस्तेमाल करने के बाद इसे सही तरीके से कवर करके कचरे में डालें।। 

डॉक्‍टर रीना वानी (MD, FRCOG, DNB, DGO, FCPS, DFP, FICOG) को एक्‍सपर्ट सलाह के लिए विशेष धन्यवाद।

Reference:

https://www.healthline.com/health/womens-health/menstrual-cup