आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ठीक तरीके से शरीर का ख्याल रखना जरूरी हो गया है क्योंकि हम अगर अपनी डाइट सही नहीं रखेंगे तो इससे हमारी ही बॉडी प्रभावित होगी। आप जिस तरह का काम करती हैं, बॉडी को भी उसके लिए एनर्जी चाहिए होती है। इसलिए अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इसी क्रम में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आपको हर सीजन में अपने शरीर की जरूरतों का ध्यान कैसे रखना है। 

अब अगर गर्मी का मौसम है तो हिदायत दी जाती है कि पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें। वैसे ही हमारे लिए जरूरी है कि सर्दियों में शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो गर्म करती हों। दरअसल, विंटर सीजन में बॉडी टेम्परेचर कम हो जाता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि खाने में शरीर को गर्म रखने वाली चीजों का सेवन जरूर किया जाए। 

क्या होता है थर्मोजेनिसिस प्रोसेस?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें पचने में ज्यादा समय लगता है। पचने में ज्यादा समय लेने वाली चीजें ही हमारे शरीर का तामपान बढ़ाने में मदद करती हैं। यही कारण है कि जब हमारा बॉडी टेम्परेचर बढ़ता है तो हम अपने आप गर्म महसूस करने लगते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को थर्मोजेनिसिस प्रोसेस कहा जाता है। वैसे तो ऐसी कई चीजें हैं जिनके सेवन से आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रख सकती हैं, लेकिन सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा ने उन तीनों चीजों की बात की है, जिनकी मदद से बॉडी टेम्परेचर को बढ़ाया जा सकता है। पूजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर बताया कि अदरक, लाल मीट और शकरकंद की मदद से शरीर का तापमान कैसे बढ़ाया जा सकता है। 

अदरक

how to increase body temperature in winter

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक गुण पाए जाते हैं। किसी भी आहार में अदरक का इस्तेमाल कर न सिर्फ आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकती हैं बल्कि यह रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। ऐसे में अगर आप ठंडी भर सब्जियों में अदरक डालकर बनाएंगी तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यही नहीं, सर्दी के सीजन में अदरक वाली चाय पीने से भी आप गर्माहट ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल

रेड मीट 

healthy nutrition hacks

बीफ, मटन और पोर्क कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनमें बहुत मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने का काम करता है। यही नहीं, रेड मीट में बहुत ज्यादा फैट भी होता है। इसमें जिंक और विटामिन भारी मात्रा में पाया जाता है। रेड मीट में विटामिन बी बहुत होता है। कुल मिलाकर रेड मीट में बहुत सारे पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एक नहीं बल्कि कई फायदों से भरपूर होते हैं विटामिन-बी12 युक्त फूड्स

Recommended Video

शकरकंद

best nutrition hacks for winter season

शरीर को गर्म रखने में जड़ वाली सब्जियों का भी एक अहम योगदान है। इसलिए शकरकंद का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जड़ वाली सब्जियों का पाचान धीमे होता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा होती है। अगर आप शकरकंद का सेवन नहीं कर पा रही हैं तो इसकी जगह आप मूली या शलजम जैसी सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

अगर आप अपने परिवार और खुद को सर्दी के मौसम में गर्म रखना चाहती हैं तो खाने में इन चीजों का सेवन जरूर करें। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें इस बारे में बताना ना भूलें।

Image Credit: freepik.com