सुपरफूड आपके शरीर को instant energy देते हैं। इसे खाने से आपको सारे health nutritions मिलते हैं लेकिन ऐसे इंडियन सुपरफूड कौन से हैं जिन्हे सर्दी में खाने से आपको गर्मी का एहसास होता है यानि आपके शरीर में इतनी एनर्जी आ जाती है कि आप सर्दी में भी आसानी से काम करने के लिए तैयार रहती है। वैसे सर्दियों का मौसम तो आलस वाला होता है ठंड के कारण कोई घर से बाहर ही नहीं निकलना चाहता घर तो छोड़िए कोई रजाई से ही बाहर नहीं निकलना चाहता। तो आप ऐसे वक्त में जब कोई जरूरी काम करने के बारे में सोच रही होती हैं तो आपको ऐसी एनर्जी की जरूरत होती है जिससे आपको काम करने में कोई परेशानी ना हो सर्दी में आपको कम ठंड लगे। आपकी इस परेशानी को कम करने के लिए हमने ISSA (International Sports Science Association) के सर्टिफाई पर्सनल ट्रेनर अरुण अरोड़ा से बात की तो उन्होंने हमे ऐसे कई इंडियन सुपरफूड के बारे में बताया जिन्हें खाना हमारे लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से आपको instant energy मिलती है। आइए आप भी इन super food के बारे में जान लीजिए। क्योंकि इन सर्दियों में आप भी इन्हें जरूर खाना चाहेंगी।  

अरुण अरोड़ा का कहना है कि हमारे शरीर को तीन तरह से खाने की जरूरत होती है एक energy giving यानि ऐसा खाना जिसे खाने से हमें ताकत मिले और काम करने में आसानी हो, दूसरी body building मतलब ऐसा खाना जिसे खाने से हमारे शरीर की मास पेशियां बनें और तीसरा protective/regulatory यानी इस तरह का खाना जिसे खाने के बाद हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत रहे और कोई बीमारी आसानी से हमें ना हो। ये तीन खासियत जिस भी खाने में होती हैं वो सुपरफूड होता है। Superfood यानि  ऐसा खाना जो सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि खाने से बहुत ज्यादा है। 

हर्बल चाय 

winter superfood herbal tea

Imaage Courtesy: Pxhere.com

अरुण अरोड़ा एक फिटनेस कोच भी और उनका मानना है कि हर्बल चाय से बेहतर ऐसी कोई भी सुपरड्रिंक नहीं है जिसे पीने से आपको इतना फायदा है। Herbal tea कई तरह की औषधियों को मिलाकर बनायी जाती है। इसमें phytochemical होता है जो आपकी कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों में भी लड़ने से क्षमता रखता है। सर्दियों में herbal tea पीने से आपको सर्दी जुकाम जैसी कोई भी बीमारी नहीं होती। बीमारियों से लड़कने की आपकी शरीर की ताकत बढ़ जाती है और आप हमेशा तरो ताज़ा महसूस करती हैं। आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

स्प्राउट्स 

winter superfood sprouts

Image Courtesy: ww1.beautyfor.info/

Sprouts फूड भी सबसे अच्छे सुपरफूड होते हैं। इनमें अच्छी क्वालिटी का फैट, मिनरल, विटामिन और प्रोटीन होता है। सबसे खास बात ये है कि इसे खाने से आपके शरीर को natural sugar मिलती है। इसमें किसी तरह को कोई भी pesticide नहीं होता और इसे आप आसानी से घर में मिनरल वॉटर से बना सकती हैं। एक बात ध्यान रखें कि एक ही तरह के स्प्राउट्स आप लंबे समय तक ना खाती रहे बल्कि आप बदल-बदल कर खाएं इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। इन्हें खाने से आपको instant energy मिलती है और दिनभर बार-बार भूख नहीं लगती। इनमें इतना high quality nutrition होता है जिसे खाने के बाद आपको खुद ही अपने अंदर बदलाव महसूस होने लगेगा। ये खाने में भी बहुत की स्वादिष्ट होते हैं बस इसे खाने से पहले आप चाहें तो इनमें पहाड़ी नमक, काली मिर्च और नींबू डाल लें ये और भी फायदेमंद होगा। 

हिमालय पहाड़ी नमक 

winter superfood himalya rock salt

Image Courtesy: Universozn.com.br/Wordpress.com

हिमालय पहाड़ी नमक में high quality का potassium chloride होता है। जिससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। सर्दियों में ऐसा खाना बनाया जाता है जिसमें बहुत ज्यादा तेल और घी होता है ऐसे में अगर आप ऐसा खाना पहाड़ी नमक से बनाती है तो ये पचने में फायदा पहुंचाता है। वैसे अच्छी क्वालिटी का पोटेशियम क्लोराइड कुछ खास सब्जियों, फलों और roots food में होता है।

मशरूम और ब्रोकली

winter superfood mashroom brocali

Imaage Courtesy: Pxhere.com

सर्दियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा मशरूम और ब्रोकली खानी चाहिए। इसमें rich zinc होता है। 2-3 ग्राम ज़िंक आपके लिए दिनभर में बहुत होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज़िंक की कमी से आपको कितना नुकसान पहुंचता है इससे ब्लड प्रेशर लो रहेगा, भूख कम लगेगी, तनाव होगा, त्वचा रुखी हो जाएगी, वजन गिरने लगेगा, बाल झड़ने लगेंगे, नाखूनों पर सफेद निशान पड़ने शुरू हो जाएंगें। सर्दियों में ये सारी समस्या बहुत की आम होती हैं खासकर महिलाएं इससे ज्यादा परेशान होती हैं इसलिए उन्हें सर्दियों में मशरूम और ब्रोकली जरूर खानी चाहिए क्योंकि इसमें बीटा, कैरोटिन, विटामिन ई और सी, और कैल्शियम बहुत ज्यादा होता है। ये सुपरफूड की लिस्ट में सबसे पहले शामिल होने वाले foods हैं। 

नारियल तेल 

winter superfood coconut oil

Imaage Courtesy: Pxhere.com

सर्दियों में नारियल का तेल ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए भले ही आप उसे त्वचा पर लगाएं या उसमें खाना बनाकर कर खाएं। अरुण अरोड़ा ने हमें बताया कि इसमें lauric acid होता है जिसमें anti viral और anti bacterial properties होती है। यानि ये तेल आपको किसी भी तरह से बीमार नहीं होने देता। सबसे खास बात ये है कि ये तेल खाने में हल्का होता है। हिन्दोस्तान में साउथ की तरफ अगर आप चली जाएं तो वहां के लोग आपको सिर्फ नारियल के तेल का इस्तेमाल करते ही नज़र आएंगें इसके कई फायदे होते हैं उनकी त्वचा पर चमक होती है बाल काले रहते हैं और वो मिर्च मसाले वाला खाना खाने के बावजूद भी healthy ही रहते हैं। 

Read more: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं