• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन हैक्स को अपनाएंगी तो बेहद डिलिशियस तरीके से खाएंगी सब्जियां

अगर आप अपने स्वाद में किसी तरह का समझौता किए बिना अधिक सब्जियां खाना चाहती हैं तो इन हैक्स की मदद लें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Jul 2022, 17:07 ISTUpdated -11 Aug 2022, 10:30 IST
Next
Article
how to eat more vegetables

सेहतमंद रहने का एक आसान नुस्खा होता है अधिक से अधिक सब्जियों का सेवना करना। सब्जियां कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट रिच होती हैं। जिसके कारण यह ना केवल आपके इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करती हैं, बल्कि कई तरह की बीमारियों से रक्षा करने, गट अर्थात् आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कई महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करने में मदद कर सकती हैं। इसलिए यह कहा जाता है कि व्यक्ति को अपनी डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों को शामिल करना चाहिए। 

हालांकि, अधिकतर लोगों की यह शिकायत होती है कि वह चाहकर भी अतिरिक्त सब्जियों का सेवन नहीं कर पाते। इतना ही नहीं, वह अपने टेस्ट के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते और इसलिए सब्जियों को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं। हालांकि, अगर आप अपने टेस्ट बड को ट्रीट देने के साथ-साथ हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ हैक्स की मदद ले सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

स्मूदी में सब्जियों को करें शामिल

smoothie

यह एक आसान लेकिन मजेदार तरीका है अपनी डाइट में सब्जियों को शामिल करने का। आप ब्लेंडर में फल, दही के साथ-साथ कई सब्जियों को भी अवश्य ब्लेंड करें। इस तरह आपको एक नए फ्लेवर को टेस्ट करने का मौका मिलेगा। साथ ही, आपको हर दिन एक ही तरह की स्मूदी नहीं पीनी पड़ेगी। हर बाद अलग सब्जियों व फलों के इस्तेमाल की मदद से आप अपनी स्मूदी के टेस्ट को एन्हॉन्स कर पाएंगी।(प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए यह स्मूदीज)

इसे जरूर पढ़ें- हरी पत्तेदार सब्जियों से बनाएं टेस्टी स्नैक्स, बच्चे और बड़े को आएंगे पसंद

तैयार करें प्लांट बेस्ड डिप्स

veggies

अगर आप तरह-तरह के स्नैक्स(स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपीज) या सब्जियों को डिप के साथ खाना पसंद करती हैं तो अब कुछ अलग करने का प्रयास करें। मसलन, आप तरह-तरह की सब्जियों की मदद से डिप्स तैयार कर सकती हैं। प्लांट बेस्ड डिप्स बनाने से आप अपनी डाइट में अतिरिक्त सब्जियों को शामिल कर पाएंगी और यह एक अधिक हेल्दी व सस्ता ऑप्शन होगा। तो अब अगली बार मार्केट से हम्मस या सालसा खरीदने की जगह घर पर कॉर्न सालसा, रोस्टेड रेड बेलपेपर डिप आदि बनाने पर विचार करें।

Recommended Video

बेक्ड आइटम में करें शामिल

अक्सर लोग बेक्ड फूड तैयार करते समय सब्जियों को उसमें शामिल करने पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अगर आप डिलिशियस तरीके से अधिक से अधिक सब्जियों का सेवन करना चाहती हैं तो ऐसे में बेक्ड आइटम में भी कुछ सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें। मसलन, आप पम्पकिन मफिन्स से लेकर गाजर और सेब की कुकीज आदि को बना सकती हैं। यह खाने में बेहद ही टेस्टी लगते हैं। 

स्नैक्स के रूप में खाएं

vegetables snacks

जब भी स्नैक्स की बात होती है तो अक्सर लोग चिप्स, बिस्कुट, नमकीन या फिर फ्राइड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन सब्जियों को स्नैक्स के रूप में खाना भी एक अच्छा विचार है। मसलन, आप तरह-तरह की सब्जियों की मदद से चाट या सलाद आदि बना सकती हैं और उसे इवनिंग टाइम में बतौर स्नैक्स खाया जा सकता है।

बारीक काटकर करें इस्तेमाल

यह तरीका उन लोगों के लिए बेहद उचित है, जिन्हें सब्जियां खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है या फिर वह बच्चों को सब्जियां खिलाना चाहते हैं। ऐसे में सब्जियों को बेहद बारीक काटें या फिर उसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद सब्जियों को दही से लेकर सब्जी, चावल व परांठा आदि में आसानी से शामिल किया जा सकता है।(सब्जियां ट्विस्ट के साथ करें सर्व)

इसे जरूर पढ़ें- गुणों से भरपूर है इन फल-सब्जियों के छिलके, डाइट में जरूर करें शामिल 

तो अब आप भी इन हैक्स को अपनाएं और अधिक से अधिक सब्जियों को डाइट में शामिल करके खुद को हेल्दी बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।