ज्यादातर सब्जियों को छीलकर बनाया जाता है और उसके छिलकों को फेंक दिया जाता है। वहीं यह तरीका फलो में भी लागू होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन फल और सब्जियों के छिलकों में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन फल और सब्जियों के छिलकों को अपनी डाइट में शामिल करें, तो आप कई शारीरिक परेशानियों को दूर कर सकती हैं। 

इसके अलावा यह खाने के स्वाद को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। हालांकि कई महिलाएं इन छिलकों को अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती, लेकिन आप चाहें तो इसे अलग-अलग तरीके से अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। बता दें कि चीकू, सेब, और मौसमी जैसे कई फल हैं, जिनके छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

नींबू और संतरे के छिलके

orange peel

नींबू, संतरा या फिर मौसमी में छिलके अलग-अलग कलर के होते हैं, कई महिलाएं इनके छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लेती हैं और त्वचा पर इस्तेमाल करती हैं। हालांकि त्वचा के अलावा इसका इस्तेमाल आप खाने में भी कर सकती हैं। इसके लिए इसे छीले नहीं बल्कि कद्दूकस कर ग्रेवी या फिर सूप में डाल सकती हैं। फ्लेवर बढ़ाने के अलावा इन छिलकों में विटामिन ए, विटामिन बी-6 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

किवी और आम के छिलके

दूसरे फलों की तुलना में किवी के छिलके में अधिक पोषक तत्व होते हैं। इसमें बहुत अधिक फाइबर, फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी, हार्ट और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में सहायक होते हैं। वहीं आम के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा वेट लॉस और पाचन में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें: अपनी डाइट में शामिल करें नारियल का दूध, कब्ज समेत इन रोगों से भी रहेंगी सुरक्षित

प्याज के छिलके

onion peel

प्याज के छिलके अगर आप फेंक देती हैं तो ऐसा न करें, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और क्वेरसेटिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल, सूजन या फिर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो इसको सूप में मिलाकर पी सकती हैं। इसके लिए सिर्फ प्याज के पत्तों को धोकर सूप में मिक्स कर दें और पीने से पहले इन पत्तों को निकाल दें।

Recommended Video

आलू के छिलके

आलू की सब्जी हम छीलकर बनाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके छिलके न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम, विटामिन और मैग्निशियम होते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एंटीबैक्टीरियल एजेंट होने के नाते आलू के छिलके आपकी त्वचा की लिए काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें कैनोला ऑयल, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

सेब के छिलके

apple peel

अगर आप सेब छील कर खा रही हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। दरअसल सेब के छिलके में क्वेरसेटिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सेब के अलावा अमरूद, और नासपाती जैसे फलों को भी छीलकर न खाएं, क्योंकि यह सभी पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो नसों, त्वचा, हड्डियों और दिल की रक्षा करते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।