घर में अक्सर महिलाओं, बच्चों या परिवार के अन्य सदस्यों को छोटी-मोटी चोट लग जाती है। इस तरह की चोट में प्रभावित हिस्से में दर्द के साथ सूजन भी आ जाती है। चोट के कई प्रकार होते हैं। कुछ शारीरिक चोट बाहरी ( external) होती है तो कुछ आंतरिक ( internal )। चोट लगने पर प्रभावित हिस्से से खून आ जाता है, काला धब्बा पड़ जाता है, भारीपन भी महसूस होता है। बाहरी चोटों से शरीर का नुकसान नहीं होता, लेकिन अंदरूनी दर्द से शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम अगर काम पूरी सावधानी के साथ करते हैं तो चोट से बचे रहते हैं, लेकिन कभी-कभार लापरवाही हो जाने से चोट लग जाती है। अगर चोट ज्यादा लगी हो तो बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन अगर चोट ज्यादा गंभीर नहीं है तो आपके घर में इसके लिए 9 ऐसी असरदार चीजें मौजूद हैं, जो चोट के दर्द में फौरन राहत देती हैं। आइए जाने ऐसी ही 9 लाभकारी चीजों के बारे में-

घी

things for instant relief in bruises inside

पूजा और खान-पान में इस्तेमाल होने वाला घी को कपूर के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और इस लेप को प्रभावित हिस्से में लगाइए। इस लेप को लगाने से दर्द में आराम मिलता है और अगर प्रभावित हिस्सा से खून निकल रहा है तो यह लेप खून बहने से भी रोक देता है।

लहसुन

खानपान में रोजाना इस्तेमाल होने वाला लहसुन में आपकी चोट का दर्द जल्दी ठीक करने में काफी लाभकारी है। शरीर में किसी भी हिस्से में चोट लगने से दर्द हो रहा हो तो प्रभावित स्थान पर लहसुन पीसकर उसका लेप लगाने से दर्द एवं सूजन में राहत मिलती है।

तिल

things for instant relief in bruises inside

अगर आपको चोट के कारण मोच आ गई है तो तिल और महुवा को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर रख लें। अब प्रभावित हिस्से पर यह लेप लगाकार पट्टी से बांध दें | इससे मोच में फायदा मिलेगी। अगर तिल ना हो तो इसके स्थान पर आप अनार के पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

दूब घास

दूब या दूर्वा, जो एक प्रकार की हरी घास होती है, आसानी से घर के आसपास मिल जाती है। चोट लगने पर या कट जाने पर, जबकि खून बह रहा हो तो दूब घास का रस निकाल लें और इस रस में एक कपड़ा भिगो कर प्रभावित हिस्से पर बांध दें। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

अजवाइन

things for instant relief in bruises inside

अगर शरीर में चोट लगने से प्रभावित हिस्सा सूज गया है तो उस स्थान पर एक कपड़ा रखें और एक कपड़े में अजवाइन बांध कर इससे सेंके। ऐसा करने से चोट के कारण आई सूजन कम हो जाती है और चोट में राहत मिलती है।

Read more : लटकते हुए पेट हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो

बर्फ

बर्फ की ठंडक चोट में होने वाले दर्द के अहसास को तुंरत कम करती है। चोट के लगने पर प्रभावित हिस्से को बर्फ से सिंकाई करने से या बर्फ एक कपड़ा में बांधकर प्रभावित हिस्से में बांधने से काफी आराम मिलेगा। इससे खून का बहाव कम हो जाएगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

नमक 

things for instant relief in bruises inside

खाने में आवश्यक रूप से इस्तेमाल होने वाला नमक चोट में काफी राहत देता है। चोट लगने पर गर्म पानी में नमक मिलाकर चोटिल हिस्से की सिंकाई करें। इससे दर्द एवं सूजन दोनों में जल्दी आराम मिलता है।

बेल का पत्ता

अगर आपको चोट लगी है और दर्द बहुत ज्यादा हो रहा है तो प्रभावित हिस्से पर बेल के पत्ते का पट्टी बनाकर बांध सकती हैं। इस पट्टी से दर्द एवं सूजन दोनों से आराम मिलेगा।

हल्दी

things for instant relief in bruises inside

रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी गुणों की खान है। चोट लगने पर अगर एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पी जाए तो दर्द में आराम मिलता है। साथ ही हल्दी का लेप बना कर कटे हुए या प्रभावित हिस्से में लगाया जाए तो खून का बहाना कम हो जाता है और घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial