तिल भले ही देखने में छोटे सा बीज लगते है लेकिन ये आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है खासतौर से तिल का तेल सर्दियों में महिलाओं की हेल्‍थ के पहरेदार की तरह काम करता है। जी हां तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर बालों को सुंदर बनाने और तनाव को दूर करने तक तिल का तेल का इस्‍तेमाल आप शरीर के हर हिस्‍से पर कर सकती हैं। तिल का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बढ़ती उम्र के असर, वायरस और बैक्टीरिया के इंफेक्‍शन से बचाता है। तिल शरीर को गर्माहट भी देता है, इसलिए ठंड के मौसम में इसका प्रयोग बहुत ज्‍यादा किया जाता है। आइए एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी से जानें का तिल का तेल महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है?

इसे जरूर पढ़ें: कैस्टर ऑयल में छिपा है हेयर और स्किन को खूबसूरत बनाने का राज

हड्डियों में मजबूती

तिल के तेल में डाइटरी प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो हड्डियों में मजबूती प्रदान करता है इसके अलावा ये शिशु की हड्डियों के विकास में हेल्‍प करता है। इसलिए आपको अपनी और अपने शिशु की तिल के तेल मालिश करनी चाहिए।

oil massage inside

मसल्‍स होती है एक्टिव

तिल के तेल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आदि मसल्‍स को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं।

नमी रहती है बरकरार

तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है। जी हां तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत अच्‍छे होते है। तिल के तेल से रेगुलर इस्‍तेमाल से त्‍वचा की चमक हमेशा बरकरार रहती हैं।

दांतों में मजबूती

तिल, दांतों के लिए भी फायदेमंद है। सुबह शाम ब्रश करने के बाद तिल को चबाने से दांत मजबूत होते हैं, साथ ही यह कैल्शियम की आपूर्ति भी करता है। मुंह में छाले होने पर, तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छाले ठीक होने लगते हैं।

crack heel inside

फटी एडि़यों का रामबाण

फटी एड़ि‍यों को ठीक करने के लिए तिल का तेल गर्म करके, उसमें सेंधा नमक और वैक्‍स मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से दरारें जल्‍द भरती हैं। अगर एडि़या फट गई हैं तो तिल के तेल का ये नुस्‍खा लगाएं। इससे आपकी फटी हुई एडि़या ठीक होने लगेगी। 

घाव भरें

शरीर के किसी भी अंग की त्वचा के जल जाने पर, तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है, और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। अगर आप घर बैठे अपने लिए आर्गेनिक तिल का तेल खरीदना चाहती हैं तो इसका 1 लीटर की बोतल का मार्केट प्राइस 525 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 479 रुपये में खरीद सकती हैं

ब्रेस्‍ट को सुडौल बनाएं

अगर महिलाएं अपने ब्रेस्‍ट के नीचे से ऊपर की ओर मालिश करेंगी तो इससे आपकी ब्रेस्‍ट सुडौल होते हैं। जी हां तिल के तेल में विटामिन ए और ई भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इससे मसाज करने से आपकी ब्रेस्‍ट लटकने से बचती हैं।  

til ka tail for stress inside 

तनाव दूर करें

तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। अगर आपको टेंशन ज्‍यादा महसूस कर रही हैं तो तिल के तेल के मालिश करें।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए कैसे सरसों का तेल वजन कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को बनाता है बेदाग

बालों को पोषण दें

तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है। तिल के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज कीजिए। कुछ देर के लिए तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इसके अलावा तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें। 

अन्‍य एक्‍सपर्ट की राय 

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर वाजपेयी के अनुसार, ''तिल में कई औषधीय गुण है। इसके बीज मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता है जो मानव शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसके बीज से निकाले तेल कई तरह हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार आयुर्वेद तिल का तेल डायबिटीज का इलाज करने के लिए ओरल रूप से लिया जाना चाहिए। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह ब्‍लड में ग्लूकोज का लेवल कम कर देता है और साथ ही ब्लड प्रेशर कम करता है। साथ ही तिल का तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों ब्‍लड प्रेशर कम करता है। अन्य शरीर की कोशिकाओं की तुलना के रूप में कैंसर सेल्‍स बहुत तेजी से बढ़ती है। तिल के तेल में मौजूद कुछ गुण इन कैंसर सेल्‍स के विकास को धीमा करता है।''  

तो देर किस बात की आप भी इन सर्दियों में तिल के तेल का इस्‍तेमाल करें और इन सर्दियों में हेल्‍थ के साथ-साथ अपने स्किन और बालों को भी हेल्‍दी बनाएं।