ये बात तो आप जानती हैं कि गाय का घी हमारी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद है। खाने में गाय का घी मिलाने से ना केवल खाने का स्‍वाद कई गुना बढ़ जाता है बल्कि इसके रेगुलर इस्‍तेमाल बॉडी को ताकत और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गाय का घी आपके बालों के लिए भी कितना फायदेमंद होता है। बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए रोजाना देशी घी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। देशी घी बालों को नई जान देता है साथ ही जरूरी पोषण भी। आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बालों के लिए घी के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगी! तो चलिए विस्तार से जानते हैं। इस बारे में हमें ब्‍यूटीशियन शैली बता रही हैं। 

dandruff problem solution inside

डैंड्रफ से छुटकारा

बालों में कई कारणों से डैंड्रफ हो जाती है। लेकिन अगर डैंड्रफ का कारण ड्राईनेस है तो घी से अच्‍छा कोई उपाय नहीं। जी हां अगर आपके बालों मैं डैंड्रफ की समस्या है तो घी को हल्का गर्म करके अपने बालों की जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं 1 घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। लगातार 1 महीने तक इस तरह बालों में घी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाबजल मिले पानी से धो लें। ऐसी नियमित करने से डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

Read more: बालों को इस तरह करेंगी डिटॉक्स तो सारी हेयर प्रॉब्लम हो जाएंगी दूर

hair fall problem inside

बालों को टूटने से बचाएं

अक्सर बालों में पोषण की कमी के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। और बाल टूट कर गिरने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रेगुलर नहाने से 1 घंटा पहले अपने बालों में घी हल्का गर्म करके लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और बाल खूबसूरत व चमकदार बनेंगे।

दोमुंहे बालों को दूर करें

बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाने के लिए अपने सिर में गाय के घी की मसाज करें। इससे बाल काले, घने, मजबूत और मुलायम रहेंगे। अगर आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो 3 चम्‍मच गर्म घी लगाने से उनमें ये समस्‍या दूर हो जाएगी। 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

long hair inside

बालों की ग्रोथ के लिए

महीने में 3 बार बालों का घी से मसाज करने से बाल तेजी से बढते हैं। इसके लिए बालों में घी लगाकर मसाज करें और बालों को टॉवल से 15 मिनट के लिए लपेट लें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इस तरह बालों में घी लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और आपके बाल लंबे व ख़ूबसूरत बनते हैं।

Read more: नेचुरली घने और लंबे बाल पाने के लिए अब आपको हेयर ट्रांसप्लांट की जरुरत नहीं

दोमुंहे बाल, डैंड्रफ, बालों की ग्रोथ आदि प्रॉब्‍लम्‍स के लिए गाय के घी का इस्तेमाल किया जा सकता है। घी से रोजाना सिर की मालिश करने से बालों की कई प्रॉब्‍लम्‍स का नेचुरल ट्रीटमेंट हो जाता है। तो आप भी घने, काले और सुंदर बाल पाने के लिए आज से ही अपने बालों में गाय का घी लगाएं।
All Image Courtesy: Shutterstock.com