बदलते मौसम में जब बड़े लोग सर्दी और जुकाम से परेशान हो जाते हैं, तो फिर छोटे बच्चों का परेशान होना आम बात हो जाती है। उम्रदराज या फिर युवा इस समस्या को दूर करने के लिए आसानी से अंग्रेजी या फिर कोई अन्य दवा का सेवन कर लेते हैं। लेकिन, एक छोटे बच्चों को इस समस्या से दूर करने के लिए बहुत से लोग अंग्रेजी दावा देने से डरते हैं। ऐसे कई लोग घरेलू उपचार की तरफ ही ध्यान देते हैं। अगर आप भी शिशु की सर्दी और खांसी की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, और ये समझ में नहीं आ रही है कि किस घरेलू उपचार की सहायता ली जाए, तो इस लेख में हम आपको छोटे बच्चों की सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन उपायों की मदद से शिशु की समस्या को दूर कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

तुलसी के पत्ते 

home remedies for baby cold and cough inside

वर्षों से तुलसी की पत्तियां भारतीय समाज में एक औषधि के रूप में प्रसिद्ध है। इसके सेवन से पुराने से पुराने सर्दी-खांसी की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उम्रदराज, युवा और बच्चों की सर्दी-खांसी को दूर करने की क्षमता होती है। ऐसे में शिशु की सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए आप उन्हें इसका सेवन करा सकती हैं। इसके लिए काढ़ा बनाकर या फिर ऐसे ही पत्तों को चबाने के लिए दे सकती हैं। इससे सर्दी और खांसी में तुरंत राहत मिलेगी और बच्चा हेल्दी भी रहेगा। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी इन 3 जरूर बातों का रखें ख्‍याल    

हल्दी कर करें उपयोग 

home remedies for baby cold and cough inside

शायद आपको बताने की ज़रूरत न हो फिर भी आपको बता दें कि हल्दी में ऐंटीसैप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। ये गुण सर्दी-खांसी के साथ-साथ कई और भी बीमारियों को दूर करने के लिए बेस्ट समझा जाता है। इसे अपने बच्चे की सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हल्का दूध में एक से आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर शिशु को सेवन करने के लिए दें सकती हैं। इसके अलावा आप हल्का गर्म पानी में भी हल्दी को मिलाकर दें सकती हैं। ये एक बेस्ट घरेलू उपचार है। 

मालिश नियमित करें

home remedies for baby cold and cough inside

छोटे बच्चे की सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए नियमित मालिश भी बहुत मायने रखता हैं। अब इसका ये मतलब नहीं कि किसी भी तेल को लिया और मालिश करना स्टार्ट कर दिया। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की कलियां और अजवाइन भी डालकर गर्म करें। अब इस तेल से बच्चे की अच्छे से मालिश करें। इससे बच्चे को जल्दी राहत मिलेगी। इस मालिश में बच्चे की मांसपेशियां भी मजबूत बनी रहती है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: दवाओं से नहीं बल्कि 5 आयुर्वेदिक टिप्‍स से बनाएं अपने बच्‍चों को हेल्‍दी

शहद का करें इस्तेमाल 

home remedies for baby cold and cough inside

शहद कई बीमारियों को दूर करने के लिए एक अचूक उपाय है। इसके सेवन से चंद मिनटों में कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। अगर आप भी शिशु की सर्दी-खांसी की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती है, तो शिशु को इसे सेवन करने के लिए दे सकती हैं। (बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने के तरीके) शहद में मौजूद एंजाइम सर्दी-खांसी को पूर्ण रूप से ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए दूध में मिक्स करके सेवन करने के लिए दें सकती हैं या फिर आधा चम्मच सुबह और शाम के टाइम सेवन करने के लिए दें सकती हैं। इससे बच्चे की शरीर का तापमान भी ठीक रहता है।

इन चारों घरेलू उपायों के अलावा प्याज का रस और अदरख जैसी चीजों का इस्तेमाल भी करके बच्चे की सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@www.healthshots.com, images.myupchar.com)