बच्‍चों के स्‍वास्‍थ पर ध्‍यान देना आपकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है और आप इससे कभी भी समझौता नहीं करती। आपकी कोशिश होती है कि आपका बच्‍चा हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहे और उसे किसी भी तरह की कोई बीमारी न हो। लेकिन इन दिनों बदलते लाइफस्टाइल से सबसे ज्‍यादा बच्‍चे प्रभावित हो रहे हैं और सबसे जयादा असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। यहां तक की बच्चे बड़ी से बड़ी बीमारियों से भी नहीं बच पा रहे हैं। आजकल के बच्‍चों को पेट से जुड़ी बीमारी से लेकर दिल से जुड़ी बीमारी तक होने लगी है।

healthy good habit for children inside

इसे जरूर पढ़ें: टिफिन में बच्चों को ये हेल्दी खाना देकर कर दीजिए उन्हें हैप्पी

ऐसे में अपने बच्चे की छोटी सी बीमारी को भी अनदेखा ना करें। साथ ही एक बात जो सबसे जरूरी है वो है उनकी आदत, इन्‍हें अनदेखा न करें। ऐसे में बच्चों में बचपन से ही कुछ आदतें डालने की कोशिश करें, ताकि वो हमेशा स्वस्थ रह सकें। आइए जानें इन जरुरी आदतों के बारे में।

बच्‍चों का वजन पर रखें ध्‍यान

आजकल बच्चों में मोटापे की समस्या आम हो गई है। जिस वजह से बच्‍चे कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे है। मोटापा बढ़ने से कई तरह के रोगों की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही मोटापे से दूर रखें। इसके लिए बच्चों को रेगुलर एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें। बच्‍चों को हेल्दी डाइट दें और बाहर के तले-भूने खाने के बचाएं। ऐसा करने से बच्‍चों का वजन कंट्रोल में रहेगा और उनकी बॉडी फिट रहेगी, जिससे उनमें मोटापे से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाएगा। साथ ही, इससे उनका सही विकास होगा और उनकी शरीर की लंबाई और मजबूती भी अच्छी रहेगी।

healthy life style for children inside

खेलकूद के लिए प्रेरित करें

बच्चे एक दिन में कम से कम आठ से दस घंटे से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसमें स्कूल में पढ़ाई का समय भी शामिल है। बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस भी जरूरी है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही आउटडोर गेम्स के लिए प्रेरित करें। आउटडोर गेम्स खेलने से आपका बच्‍चा हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहेगा। अगर आपके घर के आस पास कोई मैदान है तो अपने बच्‍चे को रोज शाम को कम से कम दो घंटे के लिए वहां खेलने के लिए लेकर जाएं। साथ ही, बच्‍चों को रोज कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करने के लिए भी प्रेरित करें।

habits for children good health inside

इसे जरूर पढ़ें: इन वास्तु टिप्स से बच्चों की याद्दाश्त होगी तेज, करेंगे अच्छी पढ़ाई

बच्‍चों का भी करें चेकअप

न सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि आजकल बच्‍चों के लिए भी उनके हेल्‍थ से जुड़े चेकअप नियमित करवाने की जरूरत है। ताकि आपको पता चल सके की आपका बच्‍चा पूरी तरह से स्‍वस्‍थ्‍य है और उसे किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है। हेल्‍थ चेकअप में सबसे पहले ब्लड प्रेशर का चेकअप जरूर करवाएं। ब्लड प्रेशर पर पर नजर रखने के लिए इसे रेगुलर बेसिस पर चेक करते रहें। अगर बच्चे में नींद की कमी, थकान या ऐसी कोई परेशानी दिखती है तो तुरंत उनका ब्लड प्रेशर चेक करें और साथ ही बारी जरूरी चेकअप भी करवाएं।

Photo courtesy- (The Conversation, Klay, Live Science, FamilyDoctor.org)