साल 2022 करीब आ रहा है और हम वैश्विक महामारी संकट से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं। वर्तमान में दुनिया योग जैसे स्वास्थ्य अभ्यासों में वृद्धि देख रहा है। लोग स्वास्थ्य की देखभाल करने के महत्व और आवश्यकता को अपने जीवन में सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं। कोरोना वायरस ने हमें शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ और लचीला होने का महत्व समझाया है। योग एक प्राचीन और वैज्ञानिक अभ्यास है जो शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, भावनात्मक स्वास्थ्य और यहां तक कि आध्यात्मिक विकास के कारकों के साथ समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

महामारी ने न केवल शरीर को प्रभावित करने का संकट पैदा किया है बल्कि दिमाग पर भी बहुत प्रभाव डाला है। चिंता, तनाव के स्तर, डिप्रेशन और मानसिक विकारों के अन्य चरम रूप आत्महत्या की प्रवृत्ति को जन्म दे सकते हैं। जब लोग स्वास्थ्य खोना शुरू करते हैं, चाहे वह शारीरिक स्वास्थ्य हो या भावनात्मक रूप से परेशानियां हों, तो योग एक चिकित्सीय समाधान के रूप में मदद करता है। 

इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं जो आने वाले साल 2022 में आपको फिट रखने और सुंदरता में निखार पाने में मदद करेंगे। इन योगासन के बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं।

ग्लो के लिए फेस योगा

Sirshasana yoga trends

योग में, निम्नलिखित आसन और मुद्रा जैसे प्राण मुद्रा, हाकीनी मुद्रा, मकर मुद्रा का कॉम्बिनेशन त्वचा में ग्‍लो लाने में मदद करता है। आसन साइनस के छिद्रों को साफ करते हैं, तनाव को दूर करने में मदद करते हैं और आंखों, नाक और संवेदी अंगों को साफ करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए हफ्ते में सिर्फ 3 बार करें ये योगासन

इन आसनों के अलावा शीर्षासन, कर्णपीड़ासन, बाल बकासन और बकासन जैसे योगासन भी त्वचा को शाइनी बनाते हैं। ये पोज़ इनवर्जन की श्रेणी में आते हैं जो शरीर में ब्‍लड फ्लो को उलटने में मदद करते हैं और पोर्स को साफ करते हैं, और विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में भी मदद करते हैं।

बच्चों के लिए ब्रेन योग

मानव ब्रेन को दो अलग सेरेब्रल गोलार्द्ध में विभाजित किया जाता है जो कॉर्पस कॉलोसम से जुड़ा होता है, जो हमें दायां मस्तिष्क बनाम बाएं मस्तिष्क कार्य देता है। भुजाएं एक-दूसरे से मिलती-जुलती हैं, लेकिन प्रत्येक पक्ष के कार्य स्पष्ट रूप से भिन्न होते हैं।

ब्रेन योग अनिवार्य रूप से एक्यूप्रेशर और श्वास तकनीक का एक रूप है जिसका उपयोग मस्तिष्क के दोनों गोलार्द्धों को संतुलित करने और मस्तिष्क तक ऊर्जा लाने के लिए किया जाता है।

Bakasana for yoga trends

मन योग

जीवन का अंतिम उद्देश्य अपने लिए आंतरिक शांति खोजना है। जब हम इस सबसे महंगे खजाने की तलाश करते हैं जिसे आंतरिक शांति के रूप में जाना जाता है, तो सुनिश्चित करें कि, समय का उपयोग करने के तरीके से अवगत हैं। 

इसे प्राप्त करने के लिए योग, मेडिटेशन, माइंडफुलनेस इसी तरह के विभिन्न तरीके हैं। स्वास्थ्य, समग्र कल्याण और आंतरिक शांति की ओर यात्रा शुरू करने के लिए यहां कुछ योग और आध्यात्मिक अभ्यास दिए गए हैं।

Recommended Video

कुंडलिनी योग

कुंडलिनी योगएक अभ्यास है जो ऊर्जा का खजाना है। यह हमारे शरीर के भीतर एक कुंडलित सर्प की तरह छिपा हुआ है। जब तक यह सर्प अपने आप को पूरी तरह से खोल नहीं लेता तब तक हम कुंडलिनी की शक्ति का अनुभव नहीं कर पाएंगे। 

योग और योग तकनीकों की प्रक्रिया इस छिपी हुई शक्ति को जगाना है जो हमारे भीतर है। कुंडलिनी योग इस नींद की शक्ति को ट्रिगर, उत्तेजित और पुनर्जीवित करता है, जिसका उपयोग हम अपने आत्म विकास और विकास के लिए कर सकते हैं।

Bal Bakasana yoga trends of

हठ योग

हठ योग एक प्राचीन पारंपरिक पद्धति है जिसे सावधानीपूर्वक अवलोकन और निकट मार्गदर्शन में सिखाया जाता है। हठ योग कई गहरे रहस्यों के साथ हिमालय से एक गोपनीय कला रूप है। हठ योग में उपयोग की जाने वाली विधियां अत्यंत सुरक्षित हैं और निर्देशित पर्यवेक्षण के साथ अभ्यास की जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ये सबसे चर्चित योग आपको रखेंगे निरोग और फिट

अष्टांग योग

अष्टांग योग क्षेत्र और योग के अध्ययन में आठ अंगों की एक प्रणाली है। अष्टांग योग में कई दिव्य गुरुओं और गुरुओं का वंश है, जिनमें से एक श्री पतंजलि महर्षि हैं और फिर महर्षि श्रृंग भी हैं। अष्टांग योग में जिन आठ अंगों की चर्चा की गई है, वे हैं यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि। इन सभी 8 अंगों पर एक साथ काम करने की जरूरत है न कि क्रमिक रूप से।

आप भी फिट रहने और सुंदर दिखने के लिए इन योगासनों को ट्राई कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।