ब्रेन, नरम टिशुओं का एक समूह जिसका वजन 1.5 किलो से कम होता है, आपकी बात करने, सोचने, महसूस करने और यहां तक कि सांस लेने की क्षमता सहित हर चीज को नियंत्रित करता है। अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए सक्रिय रहने के लिए आपको अपने ब्रेन की आवश्यकता होती है। 

छात्रों को, विशेष रूप से, नई चीजें सीखने और कठिन परीक्षाओं का सामना करने में सक्षम होने के लिए तेज दिमाग की आवश्यकता होती है। आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करने के कई तरीके हैं। आप अपने ब्रेन को हेल्‍दी रखने के लिए हेल्‍दी भोजन खा सकती हैं या याददाश्त बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। योग आपकी ब्रेन शक्ति को बढ़ाने का एक और अच्छा विकल्प है। 

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हम अपने शरीर को जवां, हेल्‍दी और फिट रखने के लिए जिन संघर्षों का सामना करते हैं, वे हमारे ब्रेन पर भी लागू होते हैं। हमारे ब्रेन के समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए कहीं अधिक एक्‍सरसारइज की आवश्यकता होती है, ठीक वैसे ही जैसे हमारे शरीर को बड़े होने की आवश्यकता होती है।

expert tips for brain yoga

कई योगासन हैं, जो याददाश्त को बढ़ाने, हमारी एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने और हमारे समग्र ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, इन आसनों का अभ्यास करने से अल्जाइमर जैसे उम्र से संबंधित ब्रेन विकारों को शुरुआत में ही रोका जा सकता है। 

आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करने के लिए यहां कुछ योग आसन दिए गए हैं। इन योगासन के बारे में हमें योग गुरू नेहा जी बता रही हैं। योगा गुरु नेहा, द योग गुरु तथा वुमेन हेल्‍थ रिसर्च फाउंडेशन (ट्रस्‍ट) की संस्‍थापक हैं।

त्राटक योगा

tratak yoga

ब्रेन की एक्‍सरसाइज में सबसे पहले नंबर पर त्राटक एक्‍सरसाइज आती है। त्राटक को करते समय हम किसी भी चीज जैसे मोमबत्ती या दीवार पर किसी बिंदु पर ध्‍यान को क्रेंदित करते हैं। इसे हम बिना पलक झपकाए लंबे समय तक देखते हैं। इस प्रक्रिया को कोई 10 से 15 मिनट या लंबे समय तक भी कर सकता है। इसे करने से मेमोरी बहुत जल्‍दी तेज होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 तरीकों से रखें अपने ब्रेन को 'यंग एंड फाइन'

मंत्र योग

mantra yoga

ब्रेन की दूसरी एक्‍सरसाइज मंत्र योग है। इसमें आपको किसी मंत्र का जाप करना होता है। इसके लिए सबसे अच्‍छा मंत्र गायत्री मंत्र है। इसके जाप करने से हमारी मेमोरी बहुत जल्‍दी बढ़ जाती है। इसके अंदर आज्ञा चक्र भी आता है। आज्ञा चक्र में ऊं का उच्‍चारण किया जाता है। अगर बार-बार ॐ का उच्‍चारण किया जाता है या ॐ का निशान देखा जाता है तो इससे भी हमारी मेमोरी बहुत जल्‍दी बढ़ जाती है।

Recommended Video

भ्रामरी प्राणायाम

भ्रामरी प्राणायाम ब्रेन को तेज करने में बहुत ज्‍यादा मददगार होता है। जब हम उसमें सांसों को लेते या छोड़ते हुए हम्‍म का उच्‍चारण करते हैं तो उससे दिमाग में वाइब्रेशन बनती हैं। यह दिमाग में अलग-अलग तरह के सर्किट को वाइब्रेट करती हैं, जो मेमोरी लॉस को कम और मेमोरी को तेज करती है। 

शीर्षासन

headstand yoga

ब्रेन को तेज करने वाला सबसे अच्‍छा आसन शीर्षासन है। इसे करने से हमारे ब्रेन में ब्‍लड की सप्‍लाई बढ़ जाती है जिससे हमारे ब्रेन सेल्‍स एक्टिव हो जाते हैं। यह हमें शार्ट टर्म मेमोरी लॉस से बचाती है और मेमोरी की पावर को बढ़ाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: आपके दिमाग की बत्ती को हर उम्र में जला कर रखेंगे ये 5 फूड्स

एक्‍सपर्ट के बताए इन 4 योगासन को करके आप भी अपने ब्रेन पावर को बढ़ा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com