• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Fat to Fit: इस लड़की ने 1 महीने में कम किया अपना 10 किलो वजन, जानें सीक्रेट

अगर आप भी 1 महीने में वजन कम करना चाहती हैं तो आप श्रेया की वेट लॉस जर्नी से प्रेरणाा ले सकती हैं। 
author-profile
Published -26 Sep 2022, 19:13 ISTUpdated -26 Sep 2022, 19:43 IST
Next
Article
fat to fit personal story shreya hindi

Weight Loss Story: किसी ने बिल्कुल ठीक कहा है- 'जहां चाह वहां राह।' अगर इंसान किसी चीज की चाहत रखता है तो वह उसे पा ही लेता है। ऐसे ही कुछ 21 साल की श्रेया ने करके दिखाया। इस लड़की ने बिना जिम के रोजाना सिर्फ एक घंटे की वॉक करके 1 महीने में 10 किलो वजन घटाया। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं तो श्रेया से प्रेरणा ले सकती हैं।  

बहुत से लोगों के लिए बढ़ता वजन न केवल स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, बल्कि उनके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास के लेवल को भी प्रभावित करता है। 21 साल की श्रेया के लिए, कम आत्मसम्मान के लेवल से जूझना वास्तव में थकाऊ हो गया था। 

वजन बढ़ने से उनका चेहरा मुंहासों से भर गया था और पीसीओएस की समस्‍या भी उन्‍हें परेशान करने लगी थी। जिसके चलते पीरियड्स अनियमित हो गए थे। इसने वास्तव में उनके आत्मविश्वास को बहुत ठेस पहुंचाई क्योंकि उन्‍हें अपने कॉलेज में मेरी सबसे प्यारी लड़कियों में से एक माना जाता था। उन्‍होंने यह भी महसूस किया कि सुस्ती और नींद उन पर भारी असर डाला।

साथ ही, जब वॉर्डरोब के कपड़े उन्‍हें फिट होना बंद हो चुके थे और बहुत टाइट हो गए थे तब उन्‍होंने अपना वजन कम करने का फैसला किया। यहां उसकी प्रेरक वेट लॉस जर्नी है। आइए यह उनसे ही विस्‍तार में जानते हैं।

नाम : श्रेया सिन्‍हा

ऑक्यूपेशन:  स्‍टूडेंट 

उम्र: 21 साल

लंबाई : 5 फीट 5 इंच

बढ़ा हुआ वजन वजन: 70 किग्रा

वेट लॉस : 10 किलो

वेट लॉस टाइम: 1 महीना

टर्निंग पॉइंट

homemade food for weight loss

मेरा अनियमित शेड्यूल और बाहर का बहुत ज्‍यादा खाने से वजन बढ़ाना शुरू हो गया था। वेट लॉस के लिए मैंने कई अलग-अलग तरह की डाइट को भी आजमाया लेकिन वास्तव में कुछ भी काम नहीं आया। 

जब कुछ भी काम नहीं किया तो मैंने फैसला किया कि बहुत हो गया और अब समय आ गया है कि मैं फैड डाइट को फॉलो करना बंद कर दूं। इसकी बजाय, मैंने बहुत सारे प्रोटीन और सब्जियों के साथ हेल्‍दी लो कार्ब वाले फूड विकल्प का चुनाव किया। 

मैंने यह भी सुनिश्चित किया कि मैं अपनी डाइट से चीनी को पूरी तरह हटा दूंगी। इसके अलावा, मैंने बाहर का खाना बिल्‍कुल बंद कर दिया।

  • सुबह: मैं अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करती हूं। 
  • ब्रेकफास्‍ट : 1 बाउल दूध और कॉर्न फ्लैक्‍स 
  • लंच: दो चपाती, कोई भी हरी सब्जी, 1 कटोरी दही और 1 कटोरी दाल
  • शाम: 1 कप ग्रीन टी
  • डिनर: मैं सलाद और एक गिलास दूध, ग्रील्ड पनीर, तंदूरी चिकन (हफ्ते में एक बार) के बीच स्विच करती हूं। 

मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं किसी भी तरह के कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करूं और रात के खाने में केवल प्रोटीन और सब्जियां खाऊं।

इसे जरूर पढ़ें:1 महीने तक मैंने पिया अजवाइन का पानी, स्किन, बालों और Weight Loss पर हुआ ये असर

वर्कआउट

मैं रोजाना 1 घंटे की ब्रिस्‍क वॉक करती हूं। कई बार मैं दिन और रात दोनों टाइट वॉक करने जाती हूं।  

वेट कंट्रोल के लिए वॉकिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। अगर आप अपनी दिनचर्या में 30 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग को शामिल करती हैं, तो आप एक दिन में लगभग 150 और कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

बेशक, जितना अधिक आप वॉक करती हैं और आपकी स्‍पीड जितनी तेज होती है, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगी।

walking for weight loss

वजन कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य रखना चाहिए। अपनी डाइट और अन्य एक्टिविटी के आधार पर आपको वजन कम करने के लिए इस काउंट को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। 

एक्‍सरसाइज के लिए समय निकालने के लिए आपको महंगी जिम सदस्यता, फैंसी वर्कआउट कपड़ों या  शेड्यूल में बदलाव की आवश्यकता नहीं है। वॉकिंग के दौरान आपको केवल सिर्फ आरामदायक कपड़ों और जूतों और वॉक के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक स्थान की आवश्यकता होती है।

Recommended Video

फिटनेस सीक्रेट्स 

  • गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे अपने नाश्ते से एक घंटे पहले पिएं।
  • अपनी डाइट से चीनी और मैदा हटा दें।
  • अपनी कैलोरी काउंट गिनें। इसे प्रतिदिन 1000 से 1500 कैलोरी के बीच रखें। वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी जरूरी है।

प्रेरित रहने का तरीका

मैं अपनी फैट और फिट फोटोज की तुलना करके प्रेरित रहती हूं। मैंने पहले और बाद की एक तस्वीर को अपने फोन के वॉलपेपर के रूप में रखा है। इसलिए, जब भी मुझे बहुत अधिक खाने या जंक खाने का मन करता है तो यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि मेरा वजन फिर से बढ़ जाएगा और मैं वैसा ही दिखूंगी।

इसे जरूर पढ़ें: 3 महीने तक Green Tea पीने के बाद मेरी स्किन, बालों और पेट पर ऐसा रहा असर

इसके अलावा, जो पीसीओएस की समस्‍या बिना दवाओं के कंट्रोल हो गई। इसे छोड़ने से बढ़ सकती है।  

आप भी इन टिप्‍स की मदद से अपना वजन कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।