• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Personal Experience: 1 महीने तक मैंने पिया अजवाइन का पानी, स्किन, बालों और Weight Loss पर हुआ ये असर

अजवाइन के पानी के कई फायदे हमने सुने हैं, लेकिन क्या वाकई ये काम करता है ये जानने के लिए मैंने इसे 1 महीने तक लगातार पिया। 
author-profile
Next
Article
ajwain water drinking for weight loss personal experience

आयुर्वेद को हमेशा बहुत ऊंचा स्थान दिया जाता है और घरेलु उपचार कई बार अंग्रेजी दवाओं से ज्यादा अच्छा असर दिखाते हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि बहुत चर्चित औषधियां भी काम नहीं करतीं। मैंने अजवाइन के पानी को लेकर कई सारे असर सुन रखे थे और मुझे लगता था कि इसके कारण कई सारे फायदे हो सकते हैं, लेकिन असल में ये कितना काम करता है उसका पता लगाने के लिए मैंने इसे 1 महीने तक इस्तेमाल किया और जो असर हुआ उसके बाद मैं खुद चौंक गई।  

इसके पहले भी मैंने ऐसा ही एक्सपेरिमेंट ग्रीन टी और नारियल पानी के साथ किया है। मैंने ग्रीन टी को भी एक महीने तक लगातार पिया और उसके बाद उसका एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर किया। नारियल पानी को भी एक महीने तक लगातार पिया और उसका एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर किया अब अजवाइन के पानी के साथ यही किया है।  

क्या हैं अजवाइन के पानी के आम फायदे? 

- एसिडिटी और अपच से छुटकारा मिलता है

- वेट लॉस के लिए अच्छा होता है

- बॉडी को गर्म करता है

- सर्दी-खांसी नहीं होने देता

- वेट लॉस के लिए बहुत अच्छा होता है

- पीरियड की समस्या और यूरिन इंफेक्शन के लिए भी फायदेमंद है

- मुंह की बदबू और गले की समस्या के लिए भी फायदेमंद है। 

best benefits of ajwain water without loss

एक महीने तक अजवाइन का पानी पीने के बाद मुझे कुछ असर तो दिखे, लेकिन इसे राम बाण इलाज नहीं कहा जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको भी असमय होता है घुटनों का दर्द? Expert से जानिए इसके कारण और उपाय 

स्किन और बालों पर हुआ ये असर- 

देखिए मैं पहले से ही ग्रीन टी पीने की आदत डाल चुकी हूं तो ये एक आदत एक्स्ट्रा थी जिसे मैंने 1 महीने तक फॉलो किया। अजवाइन का पानी स्वाद में काफी खराब होता है और आप इसे सुबह शहद के साथ पी सकती हैं, लेकिन मैंने इसे बिना शहद के ही पिया। स्किन पर असर को लेकर मैं ये कह सकती हूं कि इसका कोई असर स्किन या बालों पर नजर नहीं आया। वैसे भी अजवाइन का पानी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए अचूक माना जाता है, इसलिए स्किन और बालों पर असर ना के बराबर दिखा।  

ajwain water every day can keep imune system healthy

डाइजेशन पर हुआ ये असर- 

अजवाइन का पानी डाइजेशन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका असर क्या रहा वो मैंने महसूस किया है। सबसे पहले तो ये वाकई हाजमे के लिए काफी अच्छा है। पेट दर्द जैसी कोई समस्या मुझे महसूस नहीं हुई। ऐसी किसी भी समस्या के लिए मुझे अलग से किसी दवा की जरूरत नहीं पड़ी। गैस संबंधित समस्याएं काफी कम हुईं।  

Recommended Video

क्या सर्दी और खांसी नहीं होने देता? 

सर्दी और खांसी को लेकर मैं ये कह सकती हूं कि ये रामबाण इलाज नहीं है। कम से कम मेरे लिए तो नहीं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में मैंने इसे पीना शुरू किया और यही सोचा था कि सर्दी और खांसी नहीं होगी, लेकिन फिर भी मुझे हो गई। हालांकि, ये बहुत जल्दी ठीक भी हो गई जो चौंकाने वाली बात थी क्योंकि मैं सर्दी-खांसी के लिए कोई दवाई नहीं लेती, लेकिन फिर भी ये बहुत जल्दी ठीक हो गई तो मुझे लगता है कि कहीं न कहीं इसमें अजवाइन के पानी का भी असर हो सकता है। 

यूरिन इन्फेक्शन और पेट संबंधित बीमारियां? 

इसमें से कुछ भी मुझे इस समय नहीं हुआ। अब इसके कई कारण हो सकते हैं। मुझे हाईजीन को लेकर कोई समस्या नहीं होती ये भी एक कारण हो सकता है। पर फिर भी इस 1 महीने में मुझे कुछ नहीं हुआ।  

क्या वेट लॉस हुआ?

अब सबसे अहम सवाल कि क्या इससे वेट लॉस हुआ तो हां, मैं इसके बाद कुछ असर महसूस कर सकती हूं। सबसे बड़ा असर जो मुझे लगता है वो मेरे टमी फैट में है। अब इसका ये कारण भी हो सकता है क्योंकि मुझे हमेशा ब्लोटिंग की समस्या रहती थी और अजवाइन के पानी से पेट से जुड़ी ब्लोटिंग की समस्या खत्म हो गई है। इसका अलावा वजन पर बहुत ज्यादा असर तो नहीं हुआ, लेकिन पेट तो यकीनन आधे इंच तक कम समझ आ रहा है। 

इसे जरूर पढ़ें- पीरियड्स में महिलाओं को मिलती है ये सुपरपावर, हर बार होते हैं शरीर में ऐसे बदलाव

क्या मैं इसे पीना जारी रखूंगी?

जी हां, मैं इसे पीना कुछ दिन और जारी रखूंगी। हां, जैसे ही गर्मी आएगी इसे बंद कर दूंगी क्योंकि अदवाइन का पानी काफी गर्म होता है और इससे गर्मी में काफी समस्या हो सकती है। 

अगर आपको सर्दी से जुड़ी कोई समस्या होती है, या पेट से जुड़ी कोई समस्या होती है तो आप इसे पी सकती हैं। 

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी- 

1 छोटे चम्मच अजवाइन को रात में 1 ग्लास पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लीजिए। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।