कई बार एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए आपको काफी मशक्कत करनी होती है। इस हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में कई लोग कहते हैं, कई नसीहतें देते हैं, लेकिन क्या इतना आसान होता है इन सभी नसीहतों का पालन करना? अगर बात वजन कम करने आए तब तो लोग बहुत मुश्किल से अपना काम करते हैं। सबसे जल्दी लोगों के मुंह से ये सुनने को मिलता है कि आप ग्रीन-टी पी लीजिए। इसका सीधा सा कारण ये है कि ग्रीन टी के फायदे बहुत हैं और कई रिसर्च इसे बता चुकी हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि ग्रीन टी का फायदा होता है या नहीं होता है तो मैं आपको अपना पर्सनल एक्सपीरियंस बताती हूं। 

मैं ब्लैक कॉफी पीने वालों में से थी, लेकिन उसे ज्यादा पीने के नुकसान भी हैं इसलिए मैंने ग्रीन टी पीना शुरू किया। ग्रीन टी पीने के बाद मेरा एक्सपीरियंस कुछ अलग रहा है। इसे लेकर मैं ये जरूर कह सकती हूं कि ग्रीन टी के फायदे बहुत हैं, लेकिन ये राम बाण नहीं है। 

 Proven Benefits of Green Tea

इसे जरूर पढ़ें- शादी को लेकर मलाइका ने किया बड़ा खुलासा, ऐसे रचा सकती हैं ब्याह 

1. लाइफस्टाइल में पड़ा ये फर्क- 

यकीनन ये आपको एक्टिव रखती है। अगर दोपहर का खाना खाने के थोड़ी देर बाद मैं ग्रीन टी पी लेती हूं तो उसका असर मेरे काम पर दिखता है। मुझे बहुत ज्यादा आलस नहीं आता। हालांकि, ये ब्लैक कॉफी के साथ भी होता था, लेकिन उससे कई बार हार्ट-बीट तेज़ होने की समस्या भी हो जाती थी। खैर, जहां तक ग्रीन-टी की बात है तो ये असरदार रहा है। 

disadvantages of green tea

2. पिंपल्स कम होने में सहायक- 

स्किन की प्रॉब्लम्स कम होने में ये सहायक रही है। इतना तो मैं समझ गई हूं। मुझे एक क्रीम का बहुत ज्यादा रिएक्शन हो गया था जिसके बाद चेहरे पर थोड़े दाने आ गए थे। उसपर थोड़ा असर पड़ा है। हालांकि, ये असर धीरे-धीरे होता है। पर असर है। इसका एक कारण ये भी है कि ग्रीन टी शरीर के अंदर के टॉक्सिन बाहर निकालती है। किसी चीज़ के रिएक्शन पर भी असर करती है तो मुझे ये फायदेमंद लगी। 

3. क्या वजन कम करती है? 

अब सबसे बड़ी बात। क्या ग्रीन-टी वजन कम करने में सहायक है? ये यकीनन बड़ी बात है क्योंकि लोगों को हमेशा ये लगता है कि ग्रीन-टी पीने से जादू की तरह ही काम होगा। पर ऐसा नहीं है। 1 महीने में तो पेट के फैट में कुछ ज्यादा असर नहीं दिखा। यकीन मानिए मुझे इतना फर्क नहीं दिखा कि वो बताया जा सके। हो सकता है कि लगातार इसका सेवन कर कई दिनों में ये असर करे, लेकिन शुरुआत में तो वजन कम करने पर असर धीमा है। हो सकता है कि मेटाबॉलिज्म में बदलाव हो इसलिए फैट कम हो जाए, लेकिन अभी तक तो मुझे लगता है कि सिर्फ ग्रीन-टी पीने से कुछ ज्यादा नहीं होगा। एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। हां, मेरा वजन 500 ग्राम जरूर कम हुआ, लेकिन वो मेरी लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकता है क्योंकि मैंने थोड़ा सा वर्कआउट भी शुरू कर दिया है। इसलिए मैं ग्रीन-टी को पूरा क्रेडिट भी नहीं दे सकती। अब अगले महीने तक इसी लाइफस्टाइल को पूरा कर समझा जा सकेगा कि क्या वजन वाकई कम हो रहा है या नहीं। 

green tea side effects

इसे जरूर पढ़ें- आलिया भट्ट ने करवाया Underwater फोटोशूट, तस्वीरों में देखिए एकदम अलग अंदाज

4. स्ट्रेस लेवल पर फर्क पड़ा-

इसे पीने से स्ट्रेस लेवल पर फर्क जरूर पड़ा है। काफी शांति महसूस होती है। मुझे लगता है कि इसे आपको शांति के लिए भी पीना चाहिए। मुझे इसे पीकर अच्छा लगा और ये काफी यूनीक एक्सपीरियंस दे गई।

हां, मैं ये कह सकती हूं कि ये काफी हेल्दी ऑप्शन है और आजकल की भागदौड़ में अगर सिर्फ हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए कुछ भी किया जाए तो वो बहुत लगेगा। ग्रीन-टी का सेवन करने से लंबे समय तक असर होगा। अलग-अलग तरह की ग्रीन-टी पिएं। एक जैसी ग्रीन-टी पीने से शरीर इम्यून भी हो जाता है और असर कम हो जाता है। ऐसे में आपको फायदा ज्यादा हो सकता है।