महिलाओं के लिए बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद वापिस शेप में आना आसान नहीं होता है, लेकिन एक्‍ट्रेस के लिए, प्रेग्‍नेंसी के वजन को कम करना जल्‍द से जल्‍द जरूरी हो जाता है ताकि वह वापिस काम पर जा सके। एक्‍ट्रेस दलजीत कौर को 2013 में डिलीवरी के बाद तेजी से वजन कम करना पड़ा, ताकि वह टीवी पर वापस आ सके। हालांकि टीवी पर खुद को वापस लाना उनकी मजबूरी थी, ताकि सिंगल मदर अपने बेटे की अच्‍छे से परवरिश कर सकें। जी हां एक्‍ट्रेस की 2015 में शालीन भनोट के साथ शादी टूट गई थी। आजकल वह बिग बॉस सीजन-13 में भी दिखाई दे रही हैं। आइए जानें इस टीवी और बिग बॉस सीजन-13 एक्‍ट्रेस ने अपने वेट को तेजी से कम करने के लिए क्‍या-क्‍या किया। 

इसे जरूर पढ़ें: Fat to Fit: पटाखा गुड्डी आलिया भट्ट ने इस तरह कम किया अपना मोटापा

dalljiet kaur weight loss tips inside

एक मीडिया हाउस को इंटरव्‍यू देते हुए दलजीत ने बताया था कि “मेरा वजन लगभग 86 किलो था और ऐसे ही वापस टीवी पर आने पर मेरे फैंस मुझे बिल्‍कुल भी पसंद नहीं करते। हालांकि मुझे वापस उसी शेप में आने में कई साल लग सकते थे। लेकिन मैंने हिम्‍मत नहीं हारी और मैं सचमुच घर से बाहर निकली और वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत की। मुझे अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ी और तलाक के बाद अपने बच्चे को अकेले ही पाला।''

dalljiet kaur weight loss tips inside

दलजीत का फिटनेस और डाइट प्‍लान

दलजीत ने अपने प्रेग्‍नेंसी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए बहुत मेहनत की है। वह एक दिन में दो-दो घंटे कार्डियो करती थी। जब भी उन्‍हें टाइम मिलता था वह अपने पीठ को मजबूत बनाने के लिए पिलाटेस करती थी जो डिलीवरी के बाद कमजोर हो गई थी। वह रोजाना आधा घंटा स्किपिंग करती थीं, वेट उठाती थी और रनिंग पर भी जाती थी। साथ ही सख्‍त डाइट को फॉलो करके खुद को भूखा भी रखा। दलजीत ने वजन को कम करने के लिए कार्ब्‍स पूरी तरह से छोड़ दिया था और प्रोटीन लेती थी। साथ ही साथ उनकी डाइट में पानी भरपूर मात्रा में शामिल था।

इसे जरूर पढ़ें: फैट टू फिट : चंडीगढ़ की महिलाओं ने फिटनेस की शुरुआत की 50 की उम्र से

dalljiet kaur weight loss tips inside

अब दलजीत कौर का वजन 56 किलो है। उसे खुद पर गर्व महसूस होता है कि उन्‍होंने तेजी से अपना वजन कम कर लिया। वह पहले से ज्‍यादा पतली और छोटी दिखती हैं। उनका मनाना है कि मैं इससे पहले कभी भी इतनी पतली, स्‍ट्रॉग और फिट नहीं थी और अब तो उनके एब्‍स भी दिखने लगे हैं। लेकिन उनको लगता है कि किसी को विशेष रूप से बच्चे को जन्म देने के बाद वापस काम करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि जन्म देना एक बड़ी चुनौती है और हमें वापस आने के लिए समय दिया जाना चाहिए और एक महिला ने एक बच्चा दिया है, इस तथ्य के लिए प्यार और प्रशंसा दी जानी चाहिए।