Gym में आप अपने cardio session  को लेकर अक्सर confused रहतीं हैं, कि आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिये। जिससे आपका ज्यादा से ज्यादा fat loss हो। आपका ध्यान इस बात पर भी रहता है कि आपकी एक्सरसाइज करने में ज्यादा tough ना हो।

जिसे आप कर ही ना पायें। वैसे तो cardio आपकी health के लिये बेहद ही जरूरी है। इसके अनेकों फायदे हैं। यहां तक की ये आपके weight loss से लेकर मोटापा कम करना और आपके heart को भी healthy रखता है।

अगर आप हफ्ते में कम से कम 2 दिन cardio नहीं करतीं हैं तो आपका cardiovascular system काफी कमजोर हो जाता है। जिसकी वजह से आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसी ही आसान एक्सरसाइज्स के बारे में बतायेंगे। जिन्हें आप बिना किसी कठिनाई के कर सकतीं हैं।

Cross trainer एक्सरसाइज

Cardio benefits inside

Cross trainer की अगर बात की जाये तो ये आपकी पूरी body के लिये एक अच्छी exercise है। ये एक साथ आपकी multiple muscles group को टारगेट करती है। ये आपकी arms से लेकर आपकी legs, thigh और hips की muscles को अच्छे से टारगेट करती है।

Read more: अगर रखना है side belly को fit और slim तो आज ही कीजिये ये exercises

इसके साथ ही ये आपकी कैलोरीज भी ज्यादा burn करती है। इसके साथ ही ये आपका अच्छा weight loss करती है। अगर आप चाहतीं हैं कि आप cross trainer एक्सरसाइज को सही से तरीके करें तो आपको इसे करने से पहले इसका सही posture सीखना होगा। जिससे आप इस एक्सरसाइज को wrong posture में ना करें।

Cross trainer एक्सरसाइज करते वक्त आपको अपनी back को एकदम सीधा रखना है। इसके साथ ही आपको अपने पैरों की तरफ बिलकुल नहीं देखना है। अगर आप ऐसा करतीं हैं, तो आपकी back राउंड हो जायेगी। इसके साथ आपको अपने कंधो को बिलकुल भी shrink नहीं करना है।

आपको इस एक्सरसाइज को करते वक्त अपने पैरों और हांथो के बीच में एक coordination को बैठाकर रखना है। इसके साथ ही आपको अपने हांथो को movement के हिसाब से ही move करना है। आपको इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करना चाहिये। जिससे आपको best results मिलेंगे।

Spinning  bike एक्सरसाइज

Spinning  bike एक्सरसाइज करने में बेहद ही आसान है। जिससे आप ना सिर्फ फिट रहतीं हैं बल्कि आप अपना fat loss भी कर सकतीं हैं। ये एक्सरसाइज करने में काफी मजेदार है। अगर आपको घूमने का शौक है या फिर नहीं भी तब भी ये एक्सरसाइज आपके लिये एक अच्छा idea रहेगी।

आप इसे कहीं भी और किसी भी समय कर सकतीं हैं। इसके लिये आप एक साईकल का इस्तेमाल कर सकतीं हैं या फिर आप अपनी gym में मौजूद spinning bike को इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इस एक्सरसाइज को हर उम्र की महिलाएं कर सकतीं हैं।

ये आपकी quadriceps की muscles और आपके hip flexors को अच्छे से टारगेट करती है। अगर आप इसे हफ्ते में 2-3 बार करतीं हैं तो आपकी legs एकदम sexy और toned हो जायेंगी। इसके साथ ही ये आपके belly fat को भी कम करती है।

Read more: सुबह-सुबह उठकर पानी-पीने से लेकर ताजे फलों में छिपा है आपकी fitness का राज

Skipping  एक्सरसाइज

Cardio benefits inside

Image Courtesy: amazonaws.com

Skipping आपकी fitness के लिये एकदम perfect option है। जिसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकतीं हैं। इसे करने के लिये आपको बस एक rope की जरूरत पड़ती है। वैसे तो इसे आप high intensity पर भी कर सकतीं हैं और low intensity पर भी। Cardio एक्सरसाइज में इसे health के लिये काफी अच्छा माना जाता है।

इसके साथ ही ये आपके दिल के लिये बेहद ही healthy होती है। ये आपका blood stroke volume बढ़ाती है। जिसमें आपके heart की blood supply करने की क्षमता बढ़ती है। आप इसे कम से कम 15 मिनट तक कर सकतीं हैं। अगर आपको थकान महसूस होती है तो आप बीच-बीच में 50 सेकेंड का ब्रेक ले सकतीं हैं।

Read more: गर्दन दर्द ने कर दिया है जीना मुश्किल तो कीजिये ये exercises