क्‍या आप वही पुरानी एक्‍सरसाइज और योग कर-करके बोर हो गई हैं?
और खुद को फिट और पेट और हिप्‍स के फैट को कम करने के लिए कुछ नया अपनाना चाहती है?
तो आप एक्रो योग को अपना सकती हैं। जी हां समय के साथ योग में काफी बदलाव आया है। आजकल लोग योग के नॉर्मल आसन की जगह एरियल, अष्‍टांग, हॉट, हठ योग करना पसंद करते है। इन्हीं में एक योग, एक्रो योग भी शामिल हो गया है।

एक्रो योग के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने सत्‍काम दिव्‍य से बात की। सत्‍काम दिव्‍य क्लिनिक एप के सीईओ है। एक्रो योग के बारे में उनका कहना हैं कि एक्रो योग एक ऐसा कपल योग है जो पार्टनर के साथ किया जाता है ताकि हेल्थ के साथ-साथ दोनों में बॉडिंग का लेवल भी अच्छा हो। जी हां अगर इस योग को रोजाना 20 मिनट किया जाए तो स्ट्रेंथ बढ़ाने के साथ-साथ बैली फैट भी कम करता है। यह पेट, हिप्स, बाजू को सही शेप में लाता है। इसलिए यह महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छा योग है। लेकिन इस योग को करने से पहले इस बात की जानकारी बेहद जरूरी है कि आपका पार्टनर आपकी बॉडी और स्‍टैमिना के बारे में अच्छे से जानता हो, क्योंकि इन बातों का ध्यान रखकर ही आप एक्रो योग को आसानी से कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 'भाभीजी घर पर हैं' की गोरी मेम की फिटनेस और ग्‍लोइंग स्किन का राज हैं ये डाइट प्‍लान

acro yoga for hips and belly fat inside

जी हां एक्रो-योग पारंपरिक योग के समान है, लेकिन इसमें सिर्फ इतना अंतर है कि एक्रो-योग में पारंपरिक योग के साथ-साथ एक्रोबिक्स भी शामिल हैं। एक्रो-योग आपके फिजिकल और मेंटल फिटनेस के साथ-साथ आपकी बॉडी को फ्लैक्सीबल बनाने में भी हेल्प करता है। साथ ही इसे पार्टनर के साथ किया जाता है। अगर आपके साथ कोई योगा पार्टनर है तो आप एक्रो-योग ज्यादा आसानी और मजा के साथ करके खुद को फिट रख सकती हैं। आइए जानें एक्रो योग पेट और हिप्‍स को शेप में लाने के साथ-साथ हमारी हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47) onJan 3, 2019 at 5:37pm PST

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47) onMay 26, 2019 at 4:21pm PDT

एक्रो योग के अन्‍य फायदे 

  • इस योग को करने से बॉडी टोन करने में हेल्प मिलती है। इसके अलावा यह योग सीने, पैरों, आर्म्स और हाथों की मसल्स बनाने में हेल्प करता है।
  • एक्रो-योग एकाग्रता बढ़ाने में हेल्प करता है। इस योग को करने से फोकस करने की क्षमता में सुधार आता है क्योंकि अगर आप फोकस नहीं कर पाएंगे तो आप इसे अच्छे से नहीं कर पाएंगी। या तो आप खुद गिर जाएंगे या आपके पार्टनर के गिरने का कारण बन सकते हैं।
  • एक्रो-योग करने से शरीर में ताकत और मजबूती आती है। जी हां जिस तरह आप अपने पार्टनर के शरीर का भार अपने हाथों और पैरों की मदद से संभालते हैं और उसके साथ बैलेंस बनाते हैं, इससे आपके कंधे, पैर, काव्स, बाजू और हिप्स की मसल्स मजबूत होती हैं।
  • एक्रो-योग आपको स्ट्रेच करने में हेल्प करता है। यह आपके शरीर के हर एक हिस्से की मसल्स में स्ट्रे्च पैदा करके, उन्हें खोलने में हेल्प करता है।
  • एक्रो योग करने से आप एकाग्रता बढ़ाने के साथ-साथ बैलेंस करना भी सीखते हैं। क्योंकि इस योग को करने के लिए सबसे जरूरी गुण बैलेंस होता है। इसके बिना आप इस योग को नहीं कर सकते हैं।
  • एक्रो-योग करने से आपके स्टेमिना बढ़ाने में हेल्प होती है। यह आपको रिलैक्स महसूस कराने और मूड को बेहतर करने में कारगर होता है।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aashka Goradia Goble (@aashkagoradia) onAug 1, 2019 at 11:52pm PDT

सावधानी

शुरुआत में एक्रो योग किसी एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार ही करें। ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।



अगर आप भी पेट और हिप्‍स को तेजी से सही शेप में लाना चाहती हैं तो एक्रो योग करें।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।