तकलीफ देने वाले और दिल को दुखाने वाले कैलोरी बर्न करने वाले वर्कआउट्स से तंग आ चुकी हैं? वर्कआउट बॉडी के लिये प्रभावी होते हैं, लेकिन इसमें माइंडफुलनेस और शांति प्रदान करने वाली चीजें भी मिला दें तो कैसा हो!

किस तरह की प्रैक्टिस आपकी कैलोरी बर्न करती है और साथ ही आपके स्ट्रेस को भी कम करती है? योगा! कुछ योगा आसनों पर नज़र डालें ताकि आपको अतिरिक्त कैलोरी को अलविदा करने में हेल्‍प मिल सके! इस बारे में हमें सर्वा योगा, माइंडफुलनेस एंड बियोंड के को फाउंडर श्री सर्वेश शशि बता रहे हैं। आइए ऐसे 3 योगासनों के बारे में जानें जो ना केवल बॉडी के एक्स्‍ट्रा फैट को तेजी से कम करता है बल्कि आपकी मसल्‍स और मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: कैसे योग करने से अपने शरीर को जानने लगती हैं आप, एक्‍सपर्ट से जानें 

1. अधोमुखश्वानासन

downward facing pose health

फर्श पर अर्धपूर्वात्‍तनासन या टेबलटॉप पॉजिशन से शुरुआत करें। अपने घुटनों को सीधे हिप्स के नीचे रखें और अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे रखें। फर्श से अपने घुटनों को धीरे-धीरे ऊपर उठाने के क्रम में अब गहरी सांस लें और धीरे-धीर सांस छोड़ें। अपना बैलेंस बनाये रखें। जिन्होंने अभी-अभी शुरुआत की है, वे अपने घुटनों को हल्का मोड़कर रख सकते हैं। अपने टेलबोन को पेल्विस से थोड़ा हल्का छोड़ दें और अपने सिट बोन को ऊपर की दिशा में उठायें। अपनी रीढ़ को स्ट्रेच करें और आगे की ओर खीचें। अपने हाथों को फर्श पर मजबूती से दबायें। अपने सिर को अपर आर्म पर टिकायें और अपने पैर के अंगूठे की तरफ टकटकी लगाकर देखें। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रुकने की कोशिश करें। इस स्थिति से बाहर आने के लिये सांस छोड़ें, घुटनों को मोड़ें और बालासन में आ जायें।

अधोमुखश्वानासन के फायदे

अधोमुखश्वानासन सबसे फेमस और मूल योगासनों में से एक है। यह मसल्स को मजबूती प्रदान करने के लिये काफी अच्छा होता है और सारी मसल्स को शामिल करता है, जो इसे बेहतरीन कैलोरी बर्नर बनाता है। साथ ही यह ताजगी पाने के लिये काफी अच्छा होता है, इसलिये 9 से 5 ऑफिस जाने वालों को इसे करने की सलाह दी जाती है!

2. पश्चिमोत्तासन

sitting forward bend yoga health

बैठने की स्थिति से शुरुआत करें, अपनी रीढ़ को सीधा रखें और पैरों को स्ट्रेच करते हुए सामने की ओर रखें। अपने पैर को एक साथ जोड़ें और पैरों को आगे-पीछे करते हुए वॉर्मअप करें। सांस लेने पर अपने हाथों को सिर के ऊपर स्ट्रेच करें और जितना हो सके अपनी रीढ़ को सीधा रखें। फिर सांस छोड़ने पर कूल्हों से टिककर बैठना शुरू करें, अपने सीने को पैर की दिशा में रखें, सिर को घुटनों के बीच रखने की कोशिश करें। अपनी कमर को अच्छी तरह स्ट्रेच कर अपने टखनों या फिर पैर को अपने हाथों से पकड़ने की कोशिश करें। अपने पेट में स्‍ट्रेच महसूस करें। इस स्थिति में जितनी देर हो सकें रुकें। स्ट्रेच को और बढ़ाने के लिये, एडियों को दबायें और बड़े ही आराम से पैर के अंगूठे को अपनी ओर आगे की तरफ खींचें। इस स्थिति में 20 से 30 सेकंड के लिये रुकें और इस प्रक्रिया को दोहरायें।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह शेप में रहना चाहती हैं तो एरियल योग करें, जानिए इसके 7 फायदे

पश्चिमोत्तासन के फायदे

पश्चिमोत्तासन पूरी तरह से एक स्ट्रेचिंग की अवस्था होती है, यह आपके नर्वस सिस्टम को शांत करता है और तनाव से राहत देता है। इन सारे फायदों के साथ, यह एक्ट्रा कैलोरी को कम करने के लिये भी एक बेहतरीन अवस्था होती है।

3. वशिष्ठासन

plank pose health

पुश-अप की स्थिति से शुरुआत करें, इस बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर एक सीध में हो। आपके हिप्‍स फर्श पर समतल अवस्था में और एक सीध में हों। अपने हाथों को सीधे कंधों के नीचे रखें और अपने हिप्स को थोड़ा फैलायें। अपने कॉलर बोन को उरोस्थि (स्टर्नम) से दूर रखें। अपनी चेस्ट को खोलने के लिये जब आप सांस को अंदर लेते हैं तो अपने कंधों के ब्लेड को एक साथ रखें। अपनी चेस्‍ट को ऊपर उठाकर रखें, अपने पेट को सिकोड़ें और अपने पेट को ऊपर की ओर, पसलियों की तरफ उठायें। अपनी एडि़यों को मजबूती से पीछे की तरफ दबायें। अपनी गर्दन से रीढ़ को एक सीध में रखने के दौरान अपनी नजरें सामने की ओर रखें। इस अवस्था में 15 से 20 सेकंड के लिये रुकें। आराम की अवस्था में आने के लिये अपने घुटनों को मोड़ें और बालासन में आ जायें।

वशिष्ठासन के फायदे

वशिष्ठासन कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार होता है और शरीर को टोन करने में। यह आपकी ताकत और दृढ़ता को बनाने में हेल्‍प करता है।



पूर्ण रूप से कैलोरी बर्न करने के वर्कआउट के लिये आप चक्रासन, उत्थित पार्श्वकोणासन, भुजंगासन और सूर्य नमस्कार का भी अभ्यास कर सकते हैं। योगा से ना केवल आपको शारीरिक रूप से एक्ट्रा कैलोरी बर्न करने में हेल्प मिलती है, बल्कि यह आपके आत्म-संदेह और संकोच को भी दूर करता है। यह एक जीवनशैली है और यह आपको मानसिक स्पष्टता, जागरूता और अनुशासन देता है। इस बात से हम सब वाफिक हैं कि वर्कआउट करने या डाइट का पालन करने में अधिकांशत: हम सबको परेशानी पेश आती है। हालांकि, योगा आपको स्व-प्रेरणा तथा अंतत: कैलोरी कम करने की योजना को देखने की शक्ति देता है।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।