डिलीवरी के बाद ज्‍यादातर महिलाओं का पेट बाहर की ओर निकल आता है और पेट लटका हुआ दिखाई देता है। मेरे साथ भी पहली डिलीवरी के बाद कुछ ऐसा ही हुआ था। लेकिन दूसरी डिलीवरी के बाद मेरे पड़ोस में रहने वाली आंटी ने मुझे पेट पर कपड़ा बांधने की सलाह दी थी और बताया था कि ऐसा करने से पेट कभी बाहर नही आएगा। और सच में ऐसा हुआ भी। अगर आपकी भी डिलीवरी होने वाली हैं या अभी-अभी हुई है तो आप भी इस नुस्‍खे को ट्राई कर सकती हैं। आइए इस नुस्‍खे के बारे में विस्‍तार से इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं। 

जी हां प्रेग्‍नेंसी के दौरान यूट्रस बड़ा हो जाता है और पेट की दीवार फैल या बड़ी हो जाती है। हालांकि डिलीवरी होने के बाद नॉर्मल हो जाती है, लेकिन इसमें थोड़ा सा समय लगता है। लेकिन यह उतना नॉर्मल नहीं हो पाती है जैसा कि आपका पेट पहले था। थोड़ा बहुत निकला हुआ तो रहता ही है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पेट बांधने का पारंपरिक तरीका प्रेग्‍नेंसी के बाद निकले और लटके हुए पेट को कम करने में हेल्‍प करता है। यह कपड़ा बांधने की तकनीक सबसे पारंपरिक पेट बांधने का तरीकों में से एक है। जिसका इस्‍तेमाल डिलीवरी के बाद किया जाता है।

Read more: डिलीवरी के बाद भी प्रेग्‍नेंट दिखती हैं तो अपनाएं ये simple tips

post pregnancy belly fat belt inside

क्या होता है कपड़ा बांधना?

कपड़े को पेट पर बांधने से फैट को क‍म किया जा सकता है। जी हां पेट पर कपड़े को बांधने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और पेट के फैट को कम करने में हेल्‍प मिलती है। पेट बांधने की तकनीक में सूती कपड़े को पेट के निचले हिस्से पर प्रेशर के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। इससे पेट की मसल्‍स को प्रेशर देने में हेल्‍प  मिलती है। लेकिन कपड़े को उतने ही प्रेशर से लपटना चाहिए जितना आपको सही लगें। डिलीवरी के बाद पेट बाहर निकलने से बचाने और यूट्रस को वापस सही आकार में लाने के लिए रोजाना नहाने के बाद कुछ घंटों के लिए कपड़ा लपेटा जाता है।

कपड़ा बांधने के क्या फायदे है?

डिलीवरी के बाद कपड़ा बांधने से आपको काफी आराम मिलता है और पेट का फैट कम करने में हेल्‍प मिलती है। जी हां इससे पोश्‍चर में सुधार होता है और लंबे समय तक शिशु को दूध पिलाने से होने वाले नॉर्मल पीठ और कंधे के दर्द की समस्या को कम करने में हेल्‍प मिलती है। साथ ही वजन नियंत्रित करते समय आपकी पीठ को सहारा प्रदान करने में कपड़े बांधना मदद करता है।

post pregnancy belly fat belt inside

पेट कम करने में कितना समय लगता है?

कपड़ा बांधने वाले नुस्‍खे से यूट्रस को वापस अपने नॉर्मल आकार में आने के लिए लगभग 6 हफ्ते का समय लगता है। वैसे तो इस नहाने के बाद कुछ घंटों तक ही बांधना चाहिए लेकिन अगर आपको आराम महसूस होता है तो आप इसे पूरा दिन भी पहन कर रख सकती हैं। और इसे प्रेग्‍नेंसी के बाद 4 से 6 हफ्ते के लिए प्रयोग किया जाता है।

Read more: क्‍या आप मां बनना चाहती हैं? तो अपनी fertility को बूस्‍ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

अगर आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है, तो आप 1 हफ्ते में अपने पेट पर कपड़े को बांध सकती हैं। जी हां नॉर्मल डिलीवरी के 2 से 4 दिन बाद और सर्जरी से होने वाले डिलीवरी के बाद आपको इसे बांधने से पहले अपनी डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपकी भी डिलीवरी होने वाली हैं तो आप भी इसे अपने पेट पर बांधकर अपने पेट को बाहर निकलने से रोक सकती हैं।


  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial