• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

5 महीने की प्रेग्‍नेंट की तरह लटकता है पेट, ये चीजें हो सकती हैं जिम्‍मेदार

Belly Fat Reasons: अगर आप लटके हुए पेट के कारण प्रेग्‍नेंट दिखती हैं तो इसके असली कारणों के बारे में 1 बार एक्‍सपर्ट से जरूर जान लें।   
author-profile
Published -22 Sep 2022, 13:34 ISTUpdated -22 Sep 2022, 19:11 IST
Next
Article
stomach bulging reasons

Bulging Belly Reasons: पाउच, लटकता पेट और मोटापा। आप इसे जो भी कहें, लेकिन कोई महिला ऐसा नहीं चाहती है। हालांकि, कभी-कभी यह आइसक्रीम की तरह जल्‍द ही पिघल जाता है और आपको बहुत ज्‍यादा कार्डियो करने की जरूरत नहीं होती है। 

लेकिन कई महिलाओं का पेट इतना ज्‍यादा लटका हुआ लगता है कि जैसे वह प्रेग्‍नेंट हो। क्‍या आप जानती हैं कि एक फैला हुआ पेट कई अन्य कारणों से भी हो सकता है, जिसमें आनुवांशिकी से लेकर पिछली प्रेग्‍नेंसी तक या सिर्फ हार्मोन्‍स में गड़बड़ होना शामिल है। 

अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करने के बारे में गंभीर हैं तो उपायों से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि इसके कारण क्या हैं? अगर आपका पेट भी ऐसे ही 5 महीने की प्रेग्‍नेंट जैसे लटका हुआ दिखता है तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। 

इसकी जानकारी पोषण कंपनी हेल्थ हैच की एक्‍सपर्ट और को-फाउंडर Palak Koradia जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। इसके कैप्‍शन में लिखा, 'क्या आपका पेट ऐसे बाहर निकल रहा है जैसे कि आप 5 महीने की प्रेग्‍नेंट हैं? लेकिन आप प्रेग्‍नेंट नहीं हैं।' आइए जानते हैं इसके कारण-

1. कैलोरी का अधिक सेवन  

आपके शरीर से ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है जिससे अधिक चर्बी जमा हो जाती है। इसलिए अगर आप उपभोग से ज्‍यादा कैलोरी का सेवन कर रही हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं में पेट की चर्बी बढ़ाती है ये 5 चीजें, आज से ही छोड़ दें

2. ब्लोटिंग

belly fat reason bloating

पेट में अत्यधिक हवा या गैस से ब्लोटिंग हो सकती है जिससे आपका पेट भरा हुआ और कड़ा महसूस होता है, जो आमतौर पर जल्दी खाने और अच्छी तरह से न चबाने के कारण होता है। यह हाई नमकीन खाद्य पदार्थों या अतिरिक्त फाइबर से भरपूर आहार के कारण भी हो सकता है।

ब्‍लोटिंग के कारण पेट में दबाव या सूजन की भावना आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होनी चाहिए। यह किसी व्यक्ति द्वारा खाई गई किसी चीज से संबंधित हो सकती है। इसलिए, इसे अपेक्षाकृत जल्दी से पारित करना चाहिए।

हालांकि, अगर ब्‍लोटिंग लंबे समय तक जारी रहती है तो आपको डॉक्‍टर से बात करने पर विचार करना चाहिए।

3. बहुत ज्‍यादा तनाव

आधुनिक दुनिया में, दिन-प्रतिदिन का तनाव लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण पर प्रमुख रूप से प्रभाव डालता है। यह न केवल शरीर को मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित करता है बल्कि सामान्य रूप से कार्य करने की उसकी क्षमता में भी हस्तक्षेप करता है।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेस की रिपोर्ट है कि 77% लोग नियमित रूप से तनाव के शारीरिक लक्षणों का अनुभव करते हैं। संभावित शारीरिक दुष्प्रभावों में अवांछित पेट की चर्बी शामिल है। यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल से संबंधित है।

कोर्टिसोल हार्मोन का हाई लेवल जो पुराने तनाव के तहत जारी होता है, पेट के हिस्‍से में अधिक चर्बी जमा होती है। इसके अतिरिक्त यह हाई कैलोरी भोजन की अधिक लालसा भी पैदा करता है जिससे वजन बढ़ता है।

4. नींद की कमी

sleep disorder reason bloating 

नींद की खराब गुणवत्ता और नींद की कमी वजन बढ़ने से जुड़ी है और पेट की चर्बी बढ़ा सकती है। पर्याप्त नींद लेने से आपको अपना वजन कम रखने और तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। जब भी संभव हो, प्रति रात सात से आठ घंटे का लक्ष्य रखें।

अच्छी नींद लेने के कुछ उपाय

  • सोने से पहले कुछ आराम करें।
  • सोने से पहले एक या दो घंटे के लिए स्क्रीन टाइम से बचें।
  • अपने सोने के माहौल को यथासंभव आरामदायक बनाएं।
  • यदि आप अक्सर थके हुए जागते हैं या सोने में परेशानी होती है तो डॉक्टर से मिलें।

5. आंत के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्‍या

कब्ज, सीलिएक रोग, आईबीडी, अल्सरेटिव कोलाइटिस, आईबीएस और एसआईबीओ आदि जैसे आंत स्वास्थ्य की समस्‍याओंसे सूजन हो सकती है।

Recommended Video

6. फिजिकल एक्टिविटी की कमी

lazy women

एक गतिहीन जीवनशैली नकारात्मक स्वास्थ्य घटनाओं के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है। इसमें पूरे दिन लंबे समय तक बैठना शामिल है (जैसे, टीवी देखना, ऑफिस डेस्क पर बैठना, लंबी यात्रा करना, वीडियो गेम खेलना आदि)। 

इसे जरूर पढ़ें: पेट की चर्बी बढ़ती हैं ये 5 चीजें, इन नुस्‍खों से पाएं छुटकारा

एक गतिहीन जीवनशैली और शारीरिक निष्क्रियता कई स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ी होती है, जिसमें वजन बढ़ना और पेट की चर्बी में वृद्धि शामिल है। इसलिए अपने रुटीन में कुछ आसान एक्‍सरसाइज और योग को शामिल करें। 

आप एक्टिव लाइफ को अपनाकर भी अपने वजन को कम कर सकती हैं जैसे सीढि़यों की जगह लिफ्ट का इस्‍तेमाल करना, घर के काम करना या लंबे समय तक बैठने से बचना आदि। 

अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान रहती हैं तो इस चीजों को आज से ही करना बंद कर दें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।