• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महिलाओं में पेट की चर्बी बढ़ाती है ये 5 चीजें, आज से ही छोड़ दें

पेट की चर्बी से जूझ रही हैं? तो इस‍ आर्टिकल में कुछ कारण बताए गए हैं कि आपके पेट की चर्बी क्यों बढ़ती है। 
author-profile
Published -20 Jul 2022, 18:50 ISTUpdated -21 Jul 2022, 11:56 IST
Next
Article
belly fat reasons by expert

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना कई महिलाओं का एक सामान्य लक्ष्य होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर का सामान्य वजन और शरीर में फैट प्रतिशत बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपके द्वारा जमा की जाने वाली पेट की चर्बी आपके स्वास्थ्य को अलग तरह से प्रभावित कर सकती है।

चर्बी दो मुख्य प्रकार की होती हैं, आंत और चमड़े के नीचे। आंत का तात्पर्य लिवर और पेट के अन्य अंगों के आसपास की चर्बी से है। आंत की चर्बी का हाई लेवल होने से मेटाबॉलिज्‍म सिंड्रोम, टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

दूसरी ओर, चमड़े के नीचे की चर्बी की परत होती है जो सीधे त्वचा के नीचे बैठती है। यह प्रकार स्वास्थ्य के लिए कम हानिकारक है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आपके अंगों के साथ-साथ इन्सुलेशन के लिए सुरक्षा की एक परत के रूप में काम करता है। 

अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान है और इसे दूर करने के उपायों की खोज कर रही हैं तो सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जरूर जान लें। इसकी जानकारी पोषण कंपनी हेल्थ हैच की एक्‍सपर्ट निहारिका बुधवानी के अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। 

इसे जरूर पढ़ें:पेट की चर्बी होगी कम और मिलेगा आकर्षक शरीर, 50+ महिलाएं करें ये 3 एक्‍सरसाइज

1) कैलोरी सरप्लस

इसका मतलब है कि आप अपने शरीर की तुलना में अधिक कैलोरी का सेवन कर रही हैं- जिससे चर्बी बढ़ रही है। 

2) क्रोनिक स्ट्रेस 

belly fat reason chronic stress

हमारा शरीर तनाव के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया के रूप में हार्मोन कोर्टिसोल को रिलीज करता है, यह हार्मोन (पुराने तनाव के मामले में) अगर लंबे समय तक हाई रहता है तो पेट के हिस्‍से में चर्बी का जमाव होता है। एक और कारण है कि तनाव हमारे पेट की चर्बी को बढ़ाता है,  क्‍योंकि यह हमें आमतौर पर अधिक कार्ब से भरपूर भोजन के लिए तरसता है। (कभी सोचा है कि जब हम निराश महसूस करते हैं तो चॉकलेट और आइसक्रीम हमारे रिलैक्‍स भोजन क्यों होते हैं)

3) कोर्टिसोल के लेवल का बढ़ना 

ऊपर बताए गए एलिवेटेड कोर्टिसोल से फैट जमा होता है। बढ़े हुए कोर्टिसोल का एकमात्र कारण तनाव नहीं है, बड़ी मात्रा में स्टेरॉयड लेने से कुछ प्रकार के ट्यूमर भी आपके कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाते हैं।

4) नींद की कमी

belly fat reason lack of sleep

एक अध्ययन में पाया गया कि नींद की कमी से पेट की कुल चर्बी में 9% और पेट की आंत की चर्बी में 11% की वृद्धि होती है। कम नींद लेना भोजन के सेवन में वृद्धि से जुड़ा है, जो पेट की चर्बी के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है। पर्याप्त अच्छी नींद न लेने से भी संभावित रूप से अस्वास्थ्यकर खाने का व्यवहार हो सकता है, जैसे भावनात्मक भोजन।

Recommended Video

 

5) स्‍मोकिंग

कई हालिया अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि सिगरेट पीने से मोटापा (पेट की चर्बी और/या आंत की चर्बी) बढ़ जाती है। हालांकि, शोधकर्ता स्‍मोकिंग को पेट की चर्बी का प्रत्यक्ष कारण नहीं मान सकते हैं, लेकिन वे इसे एक जोखिम कारक मानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पेट की जिद्दी चर्बी से जल्‍द मिलेगा छुटकारा, महिलाएं डाइट में करें ये 10 बदलाव

आप भी इनमें से किसी चीज को करती हैं तो पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनी इस आदत को आज से ही छोड़ दें। इस तरह की और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।