पेट की चर्बी के कारण न केवल आपको कपड़े टाइट महसूस होते हैं बल्कि यह गंभीर रूप से हानिकारक भी है। पेट की चर्बी - जिसे आंत का फैट कहा जाता है - टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और अन्य कंडीशन्‍स के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

कई स्वास्थ्य संगठन वजन को वर्गीकृत करने और मेटाबॉलिक डिजीज के जोखिम की भविष्यवाणी करने के लिए बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का इस्‍तेमाल करते हैं। हालांकि, यह भ्रामक है, क्योंकि पेट की अधिक चर्बी वाले लोग पतले दिखने पर भी जोखिम में हैं।

हालांकि, शरीर के इस हिस्‍से की चर्बी को कम करना मुश्किल हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं। पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आप एक्‍सपर्ट की बताई 5 टिप्‍स को अपना सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस ट्रेनर टीना चौधरी जी बता रही हैं।  

जी हां जब आप डाइट करती हैं तो विशेष रूप से पेट की चर्बी को लक्षित करना असंभव होता है। लेकिन कुल मिलाकर वजन कम करने से आपकी कमर को कम करने में मदद मिलेगी; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंत के फैट की खतरनाक परत को कम करने में मदद करेगा। उदर गुहा के भीतर एक प्रकार का फैट जिसे आप नहीं देख सकती हैं लेकिन इससे स्वास्थ्य जोखिम बढ़ जाता है।

हाई प्रोटीन डाइट

high protein diet

पेट की चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लें। यह मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करती है और इससे हमारा मसल्‍स मास इम्‍प्रूव होता है। मसल्‍स मास से फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। हाई प्रोटीन डाइट में ब्रेकफास्‍ट में स्‍प्राउट्स, चना और राजमा लें और अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो अंडा ले सकती हैं। आप पीनट बटर का सैंडविच ले सकती हैं। 

लंच में कोशिश करें कि सब्‍जी और रोटी लें और साथ में एक कटोरी ले सकती हैं। दही भी प्रोटीन का एक अच्‍छा स्रोत है। डिनर में दाल या बेसन चीला लेने की कोशिश करें। आप चाहे तो सोयाबीन भी ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फ्लैट टमी चाहती हैं तो अपनी इन 5 आदतों को आज से ही बदल दें

एब्‍स वर्कआउट

abs workout for belly fat   

इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि पोषण और व्यायाम साथ-साथ चलते हैं, खासकर यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे दूर रखना चाहते हैं। और अगर आपको लगता है कि सिर्फ डाइटिंग से आप अपनी साड़ी के लिए अच्छे एब्स और एक ड्रॉप-डेड फ्लैट पेट पा सकते हैं, तो आप गलत हैं। यदि आप वास्तव में उन अवांछित पाउंड को कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको संतुलित आहार खाने के अलावा, पेट की चर्बी को लक्षित करने और कम करने के लिए अपने रूटीन में एब्‍स वर्कआउट को शामिल करना होगा। 

रेगुलर एब्‍स वर्कआउट जरूर करें। इसे करने पेट के मसल्‍स स्‍ट्रॉग होते हैं। ऐसा करने से धीरे-धीरे हमारी पेट की शेप सही होती है, फैट कम होता है और मसल्‍स बढ़ती है। महिलाएं अगर एब्‍स वर्कआउट घर में करती हैं तो उनको कोर मजबूत होगा और फैट कम होगा।

डिटॉक्‍स ड्रिंक्‍स

detox drinks

जब हमारी बॉडी अच्‍छी तरह से डिटॉक्‍स होती है तो फैट लॉस आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम ठीक नहीं है तो आपकी बॉडी भी डिटॉक्‍स नहीं होगी और वजन भी कम नहीं होगा। हालांकि, डिटॉक्‍स ड्रिंक सीधे तरीके से आपको वजन कम करने में मदद नहीं करते हैं, लेकिन डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करके ऐसा करते हैं।

जी हां वजन कम करने की कोशिश करते समय, हमें न केवल कुछ प्रकार के डाइट और फिटनेस रूटीन पर भरोसा करना चाहिए, बल्कि लिक्विड को भी डिटॉक्स करना चाहिए। हालांकि, वेट लॉस के लिए एक अच्‍छी डाइट जरूरी है, लेकिन यह जरूरी है कि आप इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स को शामिल करें।

भरपूर पानी पिएं

drinking water belly fat

हम अक्‍सर भूख और प्‍यास को मिक्‍स कर लेते हैं यानि जब हमें प्‍यास लगती है तो उसे भूख समझकर खा लेते हैं। लेकिन इसे समझना चाहिए और दिनभर में भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी पीने से बॉडी का सिस्‍टम इम्‍प्रूव होता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। 

पानी आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करेगा। पानी पीने से भूख और कैलोरी की मात्रा कम होती है और शरीर में हाइड्रेशन के लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

Recommended Video

गुड फैट

good fat for belly fat

आपको अपनी डाइट में गुड फैट जरूर लेना चाहिए। आपके हर मील में गुड फैट को शामिल करना चाहिए। इसके लिए अपनी डाइट में शुद्व घी को शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises

किसी को भी हेल्‍दी फैट यानि मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और बैड फैट से बचना चाहिए जिसमें ट्रांस फैट और संतृप्त फैट शामिल हैं।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com