• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नीतू कपूर जैसी फिटनेस के लिए 60 प्लस महिलाएं अपनाएं ये टिप्‍स

नीतू सिंह के बथडे के मौके पर हम आपको उनके फिटनेस और जवां स्किन से जुड़े सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 18:12 ISTUpdated -07 Jul 2022, 19:14 IST
Next
Article
neetu fitness hindi

नीतू सिंह कपूर अपने एक्टिंग करियर के लिए जानी जाती हैं, उन्होंने अपने करियर के चरम पर फिल्‍मों से संन्यास ले लिया। वह अब सुर्खियों में नहीं हैं, लेकिन इससे दूर भी नहीं हैं। हर गुजरते साल के साथ नीतू पिछले साल की तुलना में अधिक सुंदर और फिट दिखाई देती हैं। क्या आप जानती हैं कि दो बच्चों की मां और एक बच्‍चे की दादी की इस साल 64 साल की होने वाली है? आप भी मेरी तरह चौंक गए? इस उम्र में भी, वह स्ट्रिक फिटनेस रूटीन और हेल्दी डाइट के साथ हमेशा ग्रेसफुल दिखने में कामयाब रही हैं।

64 साल की खूबसूरत नीतू सिंह फिल्‍म 'जुग जुग जीयो' से इंडस्ट्री में वापसी करने के लिए चर्चा में हैं। आज भी वह खुद को शेप में रखने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज करती हैं। हमेशा जवां और फिट दिखने वाली एक्‍ट्रेस अपने फिटनेस से जुड़े कई वीडियोज और फोटोज कई बार सोशल साइट्स पर शेयर करती हैं, जिनका पालन वजन कम करने का लक्ष्य रखने वाले सभी महिलाएं कर सकती हैं। वह डाइट में विश्वास नहीं करती है और हफ्ते में पांच दिन घर का बना संतुलित भोजन खाती हैं।

नीतू कपूर का डाइट प्लान

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54)

एक फिट शरीर डाइट और एक्‍सरसाइज के समामेलन का परिणाम है। अन्य फिटनेस उत्साही लोगों की तरह, नीतू भी अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नोट पर करना पसंद करती है। वह अपने दिन की शुरुआत दालचीनी और तुलसी की चाय और पपीते के साथ करती हैं। यह उनका दिन शुरू करने का आदर्श तरीका है। 

सादे पानी की अच्छाई से बढ़कर कुछ नहीं है और नीतू सिंह कपूर हमारी इस बात से सहमत हैं। वह खुद को हाइड्रेटेड रखनेके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीती हैं। आप इस पोस्‍ट को देखकर इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र में भी इतनी फिट कैसे हैं रिद्धिमा कपूर, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

नीतू कपूर का फिटनेस मंत्र

एक्‍सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54)

नीतू के मुताबिक एक्‍सरसाइज उतना ही जरूरी है जितना कि अपने दांतों को ब्रश करना या शॉवर लेना। गर्भावस्था के दौरान और खासकर मेनोपॉज के बाद महिलाओं का वजन सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि, एक स्वस्थ जीवन शैली आपको उस जिद्दी फैट को कम करने में मदद कर सकती है। उनके अनुसार, मेनोपॉज के बाद अपने हार्मोन को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक्‍सरसाइज करती रहें। पिलाटे्स, बॉडी ब्लेड, हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT), वाइपर केटलबेल, TRX सस्पेंशन ट्रेनिंग और फ्री फॉर्म बोर्ड जैसे कुछ वर्कआउट वह खुद को शेप में रखने के लिए करती हैं।

TRX सस्पेंशन ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'चुनौतियों का सामना करना ही जीवन है।'

योग

यहां तक कि जब वह कोविड -19 से पीड़ित थी, उन्‍होंने सुनिश्चित किया कि वह एक्सरसाइज या कम से कम मेडिटेशन करेंगी। वह नियमित रूप से प्राणायाम करती थीं और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपने ट्रेनर के साथ श्वास अभ्यास के कम से कम एक घंटे के सेशन में शामिल होती थीं। योग के समग्र दृष्टिकोण का जश्न मनाने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, लेकिन सामाजिक दूरी की सीमाओं के भीतर, हमने एक परिवार के रूप में योग का अभ्यास किया - आज तीन पीढ़ियां एक साथ!

बॉलीवुड की दिग्गज एक्‍ट्रेस नीतू कपूर ने अपनी बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी के साथ योग करती हैं। मां-बेटी की जोड़ी में नीतू की पोती समारा शामिल हुईं और तीनों ने अपने फैन्‍स को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग आसन किए।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54)

नीतू ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर तस्वीरों की एक सीरिज शेयर की, जिसमें तीनों को योग करते देखा जा सकता है और कैप्‍शन में यह भी लिखा है, 'अगर एक चीज है, तो हमने इस महामारी में सीखा है, वह है शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का महत्व। और स्वास्थ्य लक्ष्यों की दिशा में काम करना इतना प्रासंगिक कभी नहीं रहा।' 

इसे जरूर पढ़ें:पेट की चर्बी होगी कम और मिलेगा आकर्षक शरीर, 50+ महिलाएं करें ये 3 एक्‍सरसाइज

आप भी इन टिप्‍स को अपने रूटीन में शामिल करके बढ़ती उम्र में खुद को नीतू कपूर की तरह फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।