अच्छी जीवनशैली, आहार, नियमित रूप से व्यायाम, ये कुछ ऐसी आदते हैं, जो आप में हो तो आप अच्छी शेप में रहने के साथ-साथ फिट रहते हैं। एक स्वस्थ शरीर तेज और सकारात्मक दिमाग का घर होता है और आप फिट रहना चाहें, तो इन चीजों को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है। हालांकि कुछ लोगों के लिए वक्त निकालकर जिम जाना मुश्किल होता है। दिनभर की भागदौड़ के बाद जो भी मिलता वो खा लेते हैं। मगर ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आप में एक एनर्जी भी होती है और आपका शरीर कुछ बदलाव, कुछ अच्छे साइन दिखाकर दर्शाता है कि आप फिट हैं।

वैद्य हरिकृष्ण पांडे कहते हैं, 'शरीर स्वस्थ है या नहीं यह शरीर में होने वाले बदलाव आपको बताते रहते हैं। अगर आपकी पेशाब का रंग ज्यादा पीला है, तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हैं या वेजाइनल इंफेक्शन से जूझ रहे हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आप किडनी से संबंधित कोई परेशानी हो रही हो। इसी तरह पेट की समस्याएं आंखों में दिखाई देती हैं। बाल बहुत झड़ रहे हैं, सफेद हो रहे हैं या फिर बहुत ज्यादा पतले हैं तो माने आपका स्वास्थ्य डगमगा रहा है। वहीं अगर आप भरपूर पोषण वाला आहार ले रहे हैं और व्यायाम कर रहे हैं, तो यह बदलाव सकारात्मक होंगे।' आइए जानें ऐसे ही कुछ साइन के बारे में ।

एनर्जी लेवल

energy level  signs to fit body

किसी व्यक्ति का ऊर्जा स्तर यह पता लगाने के लिए एक अच्छा पैरामीटर है कि वह स्वस्थ है या नहीं। आप अगर अच्छा आहार नहीं लेंगे, एक्सरसाइज नहीं करेंगे, तो दिनभर थकान महसूस करते हैं। वहीं एक स्वस्थ व्यक्ति के पास दिन भर के काम के लिए ऊर्जा का अच्छा स्तर होता है और वह अपने काम में ध्यान केंद्रित कर सकता है। इतना ही नहीं उसका प्रदर्शन भी अच्छा रहता है।

फिटनेस लेवल

अगर आप स्वस्थ नहीं होते हैं, तो आप नोटिस करेंगे कि शुरुआत में एक्सरसाइज करते वक्त आप जल्दी थक जाएंगे। न ही ज्यादा देर तक एक्सरसाइज कर पाएंगे। लेकिन अगर एक्सरसाइज करते वक्त आपक घंटा भर भी छोटे-छोटे ब्रेक के साथ एक्टिविटी कर पा रहें, कम से कम 10 पुशअप कर पा रहें और एक मिनट की स्प्रिंटिंग कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब आप अच्छी शेप में हैं।

बॉडी मास इंडेक्स हो सही

check bmi signs to fit body

18.5 से 24.9 के बीच अगर आपका बीएमआई, बॉडी मास इंडेक्स है, तो यह अच्छे स्वास्थ्य का साइन है। बीएमआई व्यक्ति की हाइट के तौर पर वजन का माप लेकर पता किया जाता है। 18.5 से कम बीएमआई वाले लोग कम वजन वाले होते हैं, जबकि 25 से ऊपर और 30 से कम बीएमआई वाले लोगों को अधिक वजन के रूप में परिभाषित किया जाता है।

अच्छी नींद भी एक साइन है

अगर बिस्तर पर लेटते ही 20 मिनट के अंदर आपको नींद नहीं आती है और आप 6 घंटे से कम नींद लेते हैं या फिर 10 घंटे से ऊपर नींद ले रहे हैं, तो आपका स्लीप पैटर्न गड़बड़ है। हो सकता है कि आप स्लीप-रिलेटेड परेशानी हो। स्लीप डिसऑर्डर के कारण आपको गंभीर हेल्थ की परेशानियां हो सकती हैं। वहीं अगर आपका स्लीप पैटर्न ठीक है यानी आप 6-7 घंटे की नींद ले रहे हैं और बीच-बीच में नींद भी नहीं टूटती है, तो आप फिट हैं। अगर नींद आने में बहुत दिक्कत होती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

आंखें बताती हैं कि आप स्वस्थ हैं

healthy eyes signs to fit body

स्वस्थ आंखें, स्वस्थ जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्या आप जानते हैं कि आपकी आंखों का सफेद हिस्सा आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है? आपकी पेट की समस्याएं आपकी आंखों पर साफ दिखाई देती हैं। आपकी आंखों का सफेद हिस्सा क्लियर व्हाइट होना चाहिए। आंखों में ब्लड वेसल भी नहीं दिखनी चाहिए। न ही उनमें ड्राईनेस और रेडनेस होनी चाहिए। अगर ये लक्षण आपको दिखते हैं, तो आप फिट नहीं हैं, लेकिन अगर आपकी आंखें एकदम चमकदार हैं और क्लियर व्हाइट हैं, तो आप स्वस्थ और अच्छे शेप में हैं।

इसे भी पढ़ें :Expert Tips : आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये 6 बॉडी सिग्नल!

स्वस्थ नाखून यानी स्वस्थ आप

यह जानने के लिए कि क्या आपके नाखून स्वस्थ हैं, तो उन पर फ्लेकीनेस, ड्राई और हार्ड नेल्स, ब्रिटलनेस जैसे लक्षणों की तलाश करें। अगर आपको ऐसे कोई भी संकेत दिखें, तो यह दर्शाता है कि आपका स्वास्थ्य खराब है और इसलिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। वहीं अगर आपके नाखून हल्के गुलाबी रंग के हैं और उनमें किसी तरह की दरार, रफनेस और हार्डनेस नहीं है, तो आप अच्छी शेप में हैं और फिट हैं।

इसे भी पढ़ें :इन संकेतों से जान लें कि आपकी आंतों में हो रही है कोई परेशानी

शरीर से न आती हो बदबू...

odorless body signs to fit body

शरीर से बदबू आना स्वाभाविक है। दिनभर काम, एक्सरसाइज और कई एक्टिविटी के कारण शरीर से बदबू आती ही है, मगर फिजूल में बदबू आना भी एक संकेत है कि आपको अपनी ओर ध्यान देने की जरूरत है। नहाने और नियमित साफ-सफाई से रहने के बावजूद भी अगर आप में से बदबू आती है, तो परफ्यूम या सेंट के पीछे भागने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आप स्वस्थ हैं।

ऐसे ही शरीर में होने वाले अन्य बदलाव आपको यह दर्शाते हैं कि आपके स्वास्थ्य का लेवल कहां पर हैं। इसलिए अच्छी खाएं और व्यायाम करें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करें। हेल्थ से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik