Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सुबह खड़े-खड़े करें ये स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, दिनभर नहीं आएगा आलस

    अगर आपको सुबह एक्सरसाइज का टाइम नहीं मिलता है, तो आप सिर्फ 5 मिनट में इस तरह अपनी बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-09-27,17:46 IST
    Next
    Article
    morning standing stretches in hindi

    इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है क्योंकि बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों का रूटीन काफी प्रभावित हो रहा है। लोग सुबह जल्दबाजी के चक्कर में न सही से ब्रेकफास्ट कर पाते हैं और न अपने वर्कआउट पर ध्यान दे पाते हैं। 

    मगर फिट एंड फाइन रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है क्योंकि एक्सरसाइज आपकी बॉडी को लचीला बनाती है। मगर कुछ लोग अपने कामकाज में इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें एक्सरसाइज करने का अलग से टाइम ही नहीं मिलता है। 

    अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है और आपको एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिलता है, तो आप परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए हम आपके लिए डॉ. हितेश खुराना द्वारा बताई गई स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज लेकर आए हैं,  जिसे आप खड़े-खड़े भी कर सकते हैं। 

    वॉल पुश-अप स्ट्रेच

    wall push up

    आप सुबह खड़े-खड़े 15 मिनट वॉल पुश-अप स्ट्रेच कर सकते हैं क्योंकि यह एक्सरसाइज बॉडी के फैट को कम करने के लिए काफी उपयोगी है। साथ ही, बॉडी में लचीलापन भी आएगा, जिसे आप नीचे बताए गए स्टेप्स से कर सकते हैं। (सुबह बिस्‍तर पर करें ये 4 स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज)

    कैसे करें? 

    • इसे करने के लिए बस आपको अपने दोनों हाथों और पैरों को जमीन पर रखना है।
    • फिर अपनी पूरी बॉडी को जमीन से उठाकर सीधा कर लें।
    • अब अपने शरीर को धीरे-धीरे ऊपर से नीचे की ओर करें जैसे नॉर्मल पुशअप करते हैं।
    • ऐसा करने से आपकी बॉडी का फैट कम हो जाएगा और आपकी बॉडी स्ट्रेच भी हो जाएगी।  

    स्क्वाट्स स्ट्रेच

    स्क्वाट्स आपकी पूरी बॉडी की मसल्स का निर्माण करने में हेल्प करता हैं। साथ ही, यह एक्सरसाइज आपकी बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा फैट को जलाने का भी काम करती है। इसके अलावा, इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती हैं। आपको इसे करने के लिए सिर्फ 5 मिनट चाहिए होंगे, जिसे आप सुबह खड़े-खड़े भी कर सकते हैं। 

    कैसे करें? 

    • इसे करने के लिए आपको लोअर बॉडी का यूज करना होगा।  
    • इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को सामने की ओर रखें।
    • फिर अपने बैक को स्ट्रेट रखते हुए पीछे की ओर बैठें और 90 डिग्री का एंगल बना लें।  
    • आपको इस मुद्रा में लगभग 5 मिनट में रहना होगा। आप इस मुद्रा को 10 बार कर सकते हैं। 

    शोल्डर स्ट्रेच 

    Shoulder strech for morning

    अगर आपको सुबह एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिलता है, तो आप सिर्फ 5 मिनट में शोल्डर को स्ट्रेच कर सकती है। इसे करने के लिए बस आपको थोड़ा फोकस और स्टेमिना की जरूरत होगी। इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी की स्ट्रेंथ और मसल्स पर खिंचाव होता है। बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। (सुबह ब्रश करते हुए करें ये 3 एक्सरसाइज)

    इसे ज़रूर पढ़ें- वर्कआउट की कर रहे हैं शुरुआत, तो इन एक्सरसाइज को रूटीन में ज़रूर करें शामिल 

    कैसे करें?

    ये एक्सरसाइज शुरुआत में करने के लिए एकदम बेस्ट हैं, लेकिन आप ये वर्कआउट एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।