आज के समय में हम सभी खुद को चुस्त व तंदरूस्त रखने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं। इन्हीं में से एक है स्क्वाट्स। इस एक्सरसाइज को करने से ना सिर्फ वेट और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपकी लोअर बॉडी की स्ट्रेन्थ को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी बैलेंसिंग भी बेहतर होती है। जिन महिलाओं को पीठ या कमर में दर्द की शिकायत होती है, उन्हें भी इस एक्सरसाइज को करने से लाभ मिलता है। यह आपके पाचन तंत्र पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है और बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बनाता है।

अगर देखा जाए तो स्क्वाट्स आपको बाहरी व भीतरी तौर पर, दोनों ही तरीकों से लाभ पहुंचाता है। हालांकि, इस एक्सरसाइज से होने लाभों का फायदा आपको तभी मिलता है, जब आप इसे सही तरह से करें। अमूमन देखने में आता है कि स्क्वाट्स करते हुए लोग कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता। तो चलिए आज इस लेख में फिटनेस एक्सपर्ट जितेन्द्र कौशिक आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको स्क्वाट्स करते समय नहीं करना चाहिए-

हर बार एक ही तरह से स्क्वाट्स करना

fitness tips squat exercise tips

यह स्क्वाट्स करते समय की जाने वाली एक आम गलती है। अमूमन देखने में आता है कि जब लोग स्क्वाट्स करते हैं तो हर दिन एक ही तरह से उसे दोहराते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। स्क्वाट्स में भी कई तरह की वैरिएशन होती है, लेकिन अगर आप हर दिन एक ही तरह से स्क्वाट्स करेंगी तो आप केवल बॉडी की कुछ मसल्स का ही वर्कआउट कर पाएंगी। लेकिन इसे वैरिएशन के साथ करने से ना केवल बॉडी की अलग-अलग मसल्स की एक्सरसाइज होगी, बल्कि इससे आपको बेस्ट रिजल्ट भी मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें :Fitness Tips: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

रीढ़ की हड्डी को सीधा ना रखना

कुछ लोग स्क्वाट्स करने के बाद लोअर बैक में दर्द की शिकायत करते हैं। इसकी मुख्य वजह होती है कि एक्सरसाइज के दौरान उनका बॉडी पॉश्चर सही नहीं होता। स्क्वाट्स एक्सरसाइज के दौरान रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखना बेहद आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं या फिर एक्सरसाइज के दौरान आपकी रीढ़ की हड्डी मुड़ती है तो इससे आपको लाभ के स्थान पर नुकसान होता है।  

fitness expert quote on squats

इसे भी पढ़ें :ब्रा फैट से लेकर पॉश्चर तक, सब कुछ सुधार सकती हैं यास्मिन कराचीवाला की ये अपर बॉडी Exercises

एड़ी को ऊपर उठाना

squats exercise mistakes we should not do

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जिसे लोग स्क्वाट्स करते समय बार-बार दोहराते हैं। ऐसा देखने में आता है कि जब लोग स्क्वाट्स करते हैं तो उस दौरान अपनी एड़ी को ऊपर उठा लेते हैं। खासतौर से, अगर आप वेट के साथ स्क्वाट्स करते हैं तो यह मिसटेक लोग कर ही बैठते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके घुटनों पर अधिक जोर पड़ता है। कुछ लोगों को तो इस कारणवश घुटनों में दर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप स्क्वाट्स करें तो एड़ी को ऊपर ना उठाएं।

बहुत जल्दबाजी करना

स्क्वाट्स करते समय बहुत अधिक जल्दबाजी करना भी नुकसानदेह साबित हो सकता है। अक्सर लोग जब स्क्वाट्स का अभ्यास करते हैं तो नीचे जाते ही एकदम से अपने हिप्स को ऊपर उठा लेते हैं। इतना ही नहीं, नीचे जाने के तुरंत बाद वह ऊपर आ जाते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप नीचे जाएं तो कम से कम दो सेकंड के लिए रूकें और फिर वापिस ऊपर आएं। कभी भी स्क्वाट्स को जल्दी-जल्दी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: freepik