इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है। इसलिए सभी को फिट एंड फाइन रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप भी वर्कआउट की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको शुरुआत में लोअर बॉडी या लेग्स की कोई भी हैवी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। उन्हें केवल हल्के वेट वाली एक्सरसाइज से वर्कआउट शुरू करना चाहिए। इसलिए आप धीरे-धीरे अपने रूटीन में हल्के वेट की एक्सरसाइज शामिल करें। ताकि आपको बॉडी की धीरे-धीरे स्ट्रेंथ बढ़े और मसल्स भी वर्कआउट करने के लिए मजबूत हो जाए। शुरुआत में लोगों को बेसिक लोअर बॉडी या लेग की कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? इस विषय को लेकर हमने एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना से बात की। 

आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना कायरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। इन्होंने हमें विस्तार से बताया कि शुरुआती दौर में लोगों को किन एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए, जो हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से साझा कर रहे हैं। 

एक्सपर्ट कहते हैं कि कुछ लोग शुरुआत में ऐसी एक्सरसाइज करते हैं, जिससे उन्हें बॉडी पेन या पैरों में दर्द की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से वह लोग एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि हल्के वेट वाली एक्सरसाइज करें ताकि आपके शरीर की स्ट्रेंथ के साथ पैरों की मजबूती भी बढ़ सके। डॉ. हितेश खुराना ने कुछ एक्सरसाइज हमारे साथ साझा की हैं, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। 

स्क्वाट्स

squats

स्क्वाट्स आपकी पूरी बॉडी की मसल्स का निर्माण करने में हेल्प करता हैं। साथ ही, यह एक्सरसाइज आपकी बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा फैट को जलाने का भी काम करती है। इसके अलावा, इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती हैं। विभिन्न प्रकार के स्क्वाट्स हैं जैसे चेयर स्क्वेट, पाइल स्क्वाट, एयर स्क्वाट, फ्रंट स्क्वाट आदि, जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बिगिनर्स हैं, तो आप सिर्फ बॉडी वेट स्क्वॉट करें। हालांकि, शुरुआत में आपको बॉडी पेन या फिर पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है।

लंज 

lung exercise in hindi

बिगिनर्स के लिए लंज एक्सरसाइज भी है, जो लोअर बॉडी की स्ट्रेच के लिए काफी अच्छी है। इसे करने के लिए बस आपको थोड़ा फोकस और स्टेमिना की जरूरत होगी। इस एक्सरसाइज को करने से बॉडी की स्ट्रेंथ और मसल्स पर खिंचाव होता है। साथ ही, आपके पैरों और नीचे की बॉडी को अधिक स्ट्रेच मिलता है, इसलिए इसे अच्छे से करना चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Fitness Tips: जवां रहने के लिए ये 8 एक्‍सरसाइज घर में ही कर सकती हैं महिलाएं, रोजाना जरूर करें

स्टेप अप 

Khurana

यह शुरुआत में लोअर बॉडी में स्ट्रेच लाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप अपने पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं या अपनी बॉडी को एक्सरसाइज करने के लिए बिल्ड करना चाहते हैं, तो आप स्टेप अप कर सकते हैं। साथ ही, इसे करना बहुत आसान है क्योंकि इसे घर की सीढ़ियों की सहायता से आसानी से किया जा सकता है। 

Recommended Video

बॉक्स जंप

box jump

शुरुआत में लोअर बॉडी के लिए बॉक्स जंप भी एक आसान एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए आपको किसी इक्युपमेंट की जरूरत नहीं होगी। बस आपको एक बॉक्स चाहिए होगा जिस पर आप आसानी से जंप कर सकें। यह एक्सरसाइज शुरुआत में कोर को स्टेबल करने के लिए की जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बॉक्स की ऊंचाई अधिक नहीं हो वर्ना आपको चोट भी लग सकती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बेडौल शरीर को शेप में लाने के लिए रोजाना घर पर करें ये 8 एक्‍सरसाइज

यह एक्सरसाइज शुरुआत में करने के लिए एकदम बेस्ट हैं लेकिन आप यह वर्कआउट एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें। क्योंकि इन एक्सरसाइज को करने का फायदा तभी होगा जब आप इसे सही ढंग से करेंगे। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)