• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मोटापे से परेशान महिलाएं सुबह ब्रश करते हुए करें ये 3 एक्सरसाइज

अगर आप वजन कम करने के लिए जिम नहीं जाना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट की बताई ये 3 एक्‍सरसाइज ब्रश करते हुए करें। 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 15:00 ISTUpdated -11 Jul 2022, 23:11 IST
Next
Article
expert exercises with brushing teeth

Verified by Fitness Expert Priyanka Singh

महिलाएं घर और ऑफिस की जिम्‍मेदारियां तो बखूबी निभाती हैं, लेकिन खुद को अक्‍सर अनदेखा कर देती हैं। इससे उनका वजन बढ़ने लगता है और मोटापे के कारण उन्‍हें कई तरह की समस्‍याएं घेरने लगती हैं। इसके बावजूद वह खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने का समय नहीं निकाल पाती हैं। 

ऐसी महिलाओं के लिए हमने मंडे मोटिवेशन सीरिज शुरुआत की है। इसके अंतर्गत हम महिलाओं को फिटनेस के लिए इंस्‍पायर करने के लिए ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बताते हैं जिसे वह आसानी से घर पर कर सकती हैं।

आज हम आपको अपनी मंडे मोटिवेशन सीरिज में 3 ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो आप सुबह के समय ब्रश करते-करते आसानी से कर सकती हैं। इससे न केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार हो सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट प्रियंका सिंह जी बता रही हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

प्रियंका जी का कहना है, 'आप अपने जीवन को तब तक कभी नहीं बदलेंगी जब तक आप अपने दैनिक कार्यों में कुछ बदलाव नहीं करती। आपकी सफलता का राज आपकी दिनचर्या में पाया जाता है। तो, क्यों न अपनी रूटीन की शुरुआत साधारण एक्‍सरसाइज से करें जो आप अपने दांत ब्रश करते समय कर सकती हैं? दिन में सिर्फ 5 मिनट ऐसा करने से, आप छोटी-छोटी आदतों का निर्माण कर सकती हैं जो आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देंगी।' 

कभी-कभी, काम, किराने का सामान, बिलों का भुगतान, और अन्य जिम्मेदारियां हमारे खाली समय पर कब्जा कर लेती हैं और अक्सर फिट होने और जिम जाने का हमारा संकल्प रास्ते से भटक जाता है। सौभाग्य से, ऐसी आसान एक्‍सरसाइज हैं जिनसे आप बिना अधिक प्रयास के अपने वर्कआउट रूटीन को शामिल कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, अपने दांत ब्रश करते समय एक्‍सरसाइज करना। 

यह अनुमान लगाया गया है कि औसत व्यक्ति अपने पूरे जीवनकाल में अपने बाथरूम में खड़े होकर अपने दांत ब्रश करते हुए 38.5 दिन बिताता है। एक्‍सपर्ट भी आमतौर पर वयस्कों को प्रति सेशन कम से कम 2 मिनट या उससे अधिक समय तक ब्रश करने की सलाह देते हैं। 

यदि आप जिम नहीं जा पा रही हैं तो कुछ आसान एक्‍सरसाइज शामिल करने का यह सही समय है। जब आप दांतों को साफ करती हैं तब कुछ एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।

वॉल सिट्स (Wall Sits Exercise)

Wall Sit during brushing teeth

वॉल सिट्स आपके ग्लूट्स, पैर ऊपरी मसल्‍स और कोर को मजबूत करती है और ऐसा करते समय आपकी पीठ का प्रेशर कम होता है। बस आपके बाथरूम में दीवार की जगह इतनी बड़ी होनी चाहिए कि आप अपनी पीठ के बल आराम से खड़ी हो सकें। इसके अलावा, वॉल-सिट संतुलन और फोकस में सुधार करने में भी मदद करता है।

विधि

  • इसे करने के लिए ब्रश करते समय ही दीवार से लगभग दो फीट की दूरी पर रखी हो जाएं। 
  • धीरे-धीरे उसके सामने बैठें। 
  • अपने घुटनों के साथ 90-डिग्री का कोण बनाने के लिए नीचे स्लाइड करें। 
  • सुनिश्चित करें कि आपके घुटने आपके पैर की उंगलियों से आगे न जाएं।

लंचेस (Lunges Exercise) 

Lunges while brushing

आपके निचले शरीर को टोन करने के लिए लंचेस सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज में से एक हैं और इसे अपने दांतों को ब्रश करने के दौरान आसानी से किया जा सकता है। यह किसी भी टाइट मसल्‍स को फैलाने में भी मदद करती हैं और जब इस एक्‍सरसाइज को ठीक से किया जाता है, तब आपकी पीठ को फैलाने के लिए अद्भुत काम करती है।

विधि

  • एक पैर को आगे की ओर बढ़ाएं। 
  • फिर अपने पैर को 90 डिग्री के कोण में मोड़ें ताकि आपकी जांघ जमीन के समानांतर हो। 
  • आपका घुटना आपके टखने के ठीक ऊपर स्थित हो (घुटने पैर की उंगलियों से आगे नहीं जाना चाहिए)। 
  • 30 सेकंड से 1 मिनट तक रुकें और दूसरे पैर से दोहराएं।
  • यदि आपका बाथरूम छोटा है तो आप इसे अपनी जगह पर ही कर सकती हैं। 
  • यदि आपके पास अधिक जगह है, तो देखें कि आप अपने दांतों को ब्रश करते समय कितनी बार अपने बाथरूम में लंचेस कर सकती हैं।

साइड स्‍ट्रेच (Side Stretch)

Side Stretch while brushing

साइड स्‍ट्रेच एक्‍सरसाइज करके आप अच्‍छी तरह से एब वर्कआउट कर सकती हैं। अधिकतम कमर-टोनिंग के लिए यह एक्‍सरसाइज धीरे-धीरे सबसे अच्छी तरह से की जाती है।

विधि

  • शुरू करने के लिए, अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई के साथ अलग रखें।  
  • आगे की ओर देखते हुए अपनी कमर से बाईं ओर झुकें (अपनी गर्दन को तटस्थ स्थिति में रखते हुए)। 
  • अपने टूथब्रश को पकड़ने के लिए अपने दाहिने हाथ का इस्‍तेमाल करें। 
  • फिर एक मिनट के बाद स्विच करें।

ब्रश करते हुए इन 3 एक्‍सरसाइज को करके आप भी खुद को फिट रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।