कुछ ध्यान अभ्यास हैं जो प्रकृति में सामान्य हैं और हर किसी के लिए हैं। दुनिया में 7 अरब से अधिक लोग हैं और हम सभी अद्वितीय व्यक्ति हैं। हम प्रत्येक के अपने लक्ष्य, सपने और इच्छाएं हैं जिन्हें हम इस जीवनकाल में पूरा करने और देखने की इच्छा रखते हैं। जब हर एक व्यक्ति के पास अपनी विशिष्ट उंगलियों के निशान होते हैं, तो यह काफी स्पष्ट है कि हम व्यक्तित्व में भी भिन्न होंगे। तो तदनुसार, विभिन्न मूड, विभिन्न आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप मेडिटेशन तकनीक होगी। व्‍यक्तित्‍व के अनुसार आपको किस तरह का मेडिटेशन सूट करता है? इस बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं। 

स्वस ध्यान मेडिटेशन तकनीक

meditation benefits inside

जैसे कि स्वस ध्यान या सांस ध्यान अपने आप को संरेखण में वापस लाने की एक सरल और आसान विधि है। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करके आप आसानी से ध्यान के इस विलक्षण बिंदु के माध्यम से मन और शरीर के बीच संबंध बनाना शुरू कर सकते हैं। इस मेडिटेशन के लिए आवश्यक है कि आप अपनी पीठ को सीधा रखते हुए किसी भी आरामदायक स्थिति में बैठें। आप अपनी आंखें धीरे से बंद कर सकते हैं या यहां तक कि उन्हें खुला रख सकते हैं जैसा भी आप सहज महसूस करते हैं। एक बार जब आप इस स्थिति में बस जाते हैं तो बस आप सांस लेना और सांस छोड़ने पर ध्यान देना शुरू करें। यदि आप पाते हैं कि आपका मन भटक रहा है जो स्वाभाविक है, तो आप इसे धीरे से ध्यान केंद्रित करने के लिए वापस ला सकते हैं। ध्यान की इस तकनीक के माध्यम से आप धीरे-धीरे सांस लेने के तरीके को बेहतर बनाने पर काम कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मेडिटेशन करने में कठिनाई आ रही है तो अपनाएं ये टिप्स

सिद्धो हम मेडिटेशन

meditation benefits inside

सिद्धो हम ध्यान एक प्राचीन योग अभ्यास है जो एक ध्यान तकनीक है। सिद्दो हम ध्यान के साथ अपनी शुरुआत करना और समाप्त करना शुभ माना जाता है। जब आप एक जंगल या पहाड़ों जैसे प्राकृतिक वातावरण में इसका अभ्यास करेंगे तब आप सबसे अधिक लाभ उठाएंगे। इस ध्यान तकनीक के लिए बैठने से पहले व्यक्तिगत स्वच्छता के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है।

स्थिति मेडिटेशन

स्थिति मेडिटेशन का अभ्यास खुद के भीतर जागरूकता बनाने में मदद करता है। बहुत से लोगों को एक समस्या होती है जहां उन्हें अपने आसपास के वातावरण में ध्यान और जागरूकता कि कमी होती है। यह अभ्यास क्या करता है कि यह आपकी अवलोकन शक्ति का निर्माण करता है और आपको उन लोगों की स्थितियों की बेहतर सूचना लेने में मदद करता है जिनसे आप घिरे हुए हैं। यह आपको और अधिक दिमाग से जीने में मदद करता है जो आपको वर्तमान से जोड़ता है।

सुपर पावर मेडिटेशन

super power meditation inside

सुपर पावर मेडिटेशन यह एक अत्यधिक अनुशंसित अभ्यास भी है क्योंकि यह उस दर को प्रभावित करता है जिस पर आपका शरीर खुद को ठीक कर सकता है। ध्यान तकनीक आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है, आपके मन को शांत कर सकती है और आपको आराम करने में मदद कर सकती है। इस मेडिटेशन को करने के लिए, सुखासन में पहाड़ की चोटी पर या किसी अन्य आरामदायक मुद्रा में बैठें जो आपको पिरामिड का आकार देती है। इस स्थिति में आपको अपने सीने में एक उल्टे त्रिकोणीय ढाल की कल्पना करनी चाहिए और फिर मेडिटेशन करना चाहिए। ध्यान प्रक्रिया को पूरा करते हुए, प्रत्येक श्वास के साथ, यह ढाल आपको दुनिया की सभी सकारात्मक ऊर्जाओं का स्वागत करने की अनुमति देता है। जैसा कि आप सांस छोड़ते हैं आप अपने भीतर से अवांछित विषाक्त पदार्थों, दुखों और नकारात्मकता को छोड़ देते हैं।

आकाश गंगा मेडिटेशन

आकाश गंगा मेडिटेशन या गैलेक्सी मेडिटेशन एक तकनीक है जहां आप खुद को एक मिट्टी के बर्तन के रूप में कल्पना करते हैं जो ब्रह्मांड के साथ खुद को भरते हैं और इस पूरे ब्रह्मांड के साथ एक हो जाते हैं। इसी तरह कई अन्य तकनीकें हैं जैसे अग्नि ध्यान, जल ध्यान आदि। त्राटक ध्यान या तो मोमबत्ती की लौ पर किया जा सकता है, सूर्य, चंद्रमा, एक वस्तु या एक दीवार पर एक काला घेरा।

Recommended Video

आरम्भ मेडिटेशन

aarambh dhayan inside

आरम्भ मेडिटेशन किसी के जीवन में आशावाद और सकारात्मकता की स्वस्थ भावना अपनाना हमेशा बेहतर होता है। लेकिन कई लोगों के साथ हमेशा ऐसा नहीं हो सकता है। स्वास्थ्य, धन, प्रेम और रिश्तों की प्रचुरता के बावजूद, कुछ लोग ऐसे हैं जो लगातार असंतुष्ट हैं। उनके पास जो कुछ भी है उससे संतुष्ट रहने के बजाय वे उस शून्य को भरने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस समस्या को हल करने और ठीक करने के लिए और व्यक्ति को अधिक सकारात्मक और आभारी बनाने के लिए आप आरम्भ ध्यान या बहेज / बीज ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। इस विशेष तकनीक में आपको दो छेदों की कल्पना करने की आवश्यकता होती है। एक सफेद प्रकाश का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरा काला अंधकार का प्रतिनिधित्व करता है। इस ब्लैक होल में अपराध, भय, शर्म की तरह नकारात्मकता और भावनाओं को बाहर निकालें और सफेद छेद से आभार, खुशी और शांति जैसी हल्की भावनाएं डालें।

इसे जरूर पढ़ें:काम करते, लेटते और बैठते हुए भी कर सकते हैं आप Meditation

इस तरह से मेडिटेशन मानव जाति के लाभ के लिए एक सार्वभौमिक अभ्यास है और आपकी विशेष आवश्यकता के आधार पर चुनने के लिए बहुत सारे हैं। आप भी अपने व्‍यक्तित्‍व के अनुसार इनमें से किसी एक मेडिटेशन को चुनकर कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।