मेडिटेशन तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। यह आपके तनाव को तो कम करता ही है साथ ही लोगों में सकारात्मकता का प्रवाह करता है। अपने शरीर और दिमाग से तनावपूर्ण तरंगों को निकालने के लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन बहुत से लोग बिज़ी होने का दावा करते हुए मेडिटेशन को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाते। क्योंकि उनका मानना होता है कि इसके लिए एकांत और समय की जरूरत होती है। हालांकि, यह बहुत हद तक सच है लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनको अपनाकर कभी भी, कहीं भी अपनी सहूलियत के हिसाब से मेडिटेशन कर सकते हैं। 

काम करते हुए मेडिटेशन

जी हां, आप काम करते हुए भी कुछ मिनट का ब्रेक लेते हुए खुद को रिलेक्स कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी चेयर से उठने की भी जरूरत नहीं है। अपने कमर को एकदम सीधा करें पैरों को एकदम फर्श पर टिकाएं। आपके घुटने 90% के एंगल पर रहने चाहिएं। ध्यान रखें कि आपका सिर और गर्दन आपकी रीढ़ की हड्डी की सीध पर हों। आप अपनी कमर के निचले हिस्से को सपोर्ट देने के लिए आप कुर्सी पर एक pillow लगा सकते हैं। अपने हाथों को अपनी जांघों के पास टिकाएं। अब अपनी आंखें बंद करके कुछ ही मिनटों में अपनी बॉडी में एनर्जी फील कीजिए।  

meditation in chair

इसे जरूर पढ़ें- मेडिटेशन करने में कठिनाई आ रही है तो अपनाएं ये टिप्स

खड़े होकर मेडिटेशन

चौक गए आप! लेकिन यकीन मानिए कि आप खड़े होकर भी मेडिटेशन कर सकते हैं। बल्कि कुछ लोग जो पूरे समय अपने काम की वजह से बैठे रहते हैं, वो खड़े होकर मेडिटेशन करने में ही आराम महसूस करते हैं। इसके लिए अपने पैरों को अपने कन्धों की सीध में खोलकर खड़े हों। इसके बाद अपने घुटनों को थोड़ा सा झुकाएं। अपने हाथों को अपने पेट पर टिकाएं। ताकि आप अपनी सांसों के मूवमेंट को फील कर सकें।

Recommended Video

घुटनों के बल बैठकर (kneeling)

इस पोजीशन में घुटनों के बल बैठने होता है। आप आराम से अपने पंजों को जमीन पर टिकाते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। अपनी कमर को एकदम सीधा रखें। आंखों को बंद करके हाथों को अपनी जगहों पर रखकर गहरी सांसें लें। अगर आपको इस पोजीशन में परेशानी महसूस होती है तो बेहतर होगा कि आप मेडिटेशन के लिए कोई और पोजीशन चुनें।

meditation in any position

इसे जरूर पढ़ें- Meditation: मेडिटेशन से मिलती है शांति, घर में इस तरह बनाएं मेडिटेशन रूम

लेटकर

यह मेडिटेशन की सबसे आरामदायक अवस्था है। इस पोजीशन के लिए आराम से एकदम सीधे होकर जमीन पर लेट जाएं। अपने हाथों और पैरों को फैलाएं। अपने घुटनों को थोड़ा ऊंचा उठाने के लिए आप अपने घुटनों के नीचे एक pillow लगा सकते हैं। इस पोजीशन में आप फील करेंगे कि आपको बॉडी एनर्जाइज लगती है।

एक बात को ध्यान में रखें कि आप मेडिटेशन खुद को रिलैक्स करने के लिए करते हैं। इसलिए आप मेडिटेशन के लिए भी ऐसी पोजीशन चुनें जिसमें आप महसूस कर सकें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।