• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मोटे पेट के कारण दिखती हैं प्रेग्‍नेंट, चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

अगर आप डिलीवरी के बाद भी पेट की चर्बी से परेशान रहती हैं तो स्लिम दिखने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए उपायों को जरूर आजमाएं।  
author-profile
Published -17 Aug 2022, 10:43 ISTUpdated -17 Aug 2022, 22:49 IST
Next
Article
lose belly fat

बेबी बाहर है फिर भी पेट इतना मोटा क्‍यों है? क्या यह पेट की चर्बी है या ढीली त्वचा या हार्मोन या क्या?
क्‍या डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को देखकर आपके मन भी भी ऐसे ही कुछ सवाल आते हैं?  

क्या आपकी डिलीवरी कुछ समय पहले हुई है, फिर भी आप प्रेग्‍नेंट दिखती हैं?
क्‍या आपको पेट की चर्बी को देखकर लगता है कि आप कभी भी इसे कम नहीं कर पाएंगी? 

खैर, आप अकेली नहीं हैं आपकी तरह कई महिलाओं को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी प्रेग्‍नेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करना चाहती हैं तो यह आर्टिकल खासतौर पर आपके लिए ही है। 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं का वजन 5 से 15 किलो के बीच बढ़ता है। बच्चे को जन्म देने के बाद इस वजन को कम करना इतना आसान नहीं है। एक नई मां होने और अपने पुराने शरीर में लौटने की जिम्मेदारियों के बीच बैलेंस करना मुश्किल हो सकता है। 

लेकिन शोध बताते हैं कि डिलीवरी के बाद एक्‍सरसाइज शुरू करना न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि प्रसवोत्तर डिप्रेशन के जोखिम को भी कम करता है। इतना ही नहीं, और भी कई छोटे-छोटे स्‍टेप्‍स हैं जो आपको प्रेग्‍नेंसी से पहले के शरीर में वापस लाने में मदद कर सकते हैं।

चूंकि हर प्रेग्‍नेंसी और डिलीवरी अलग-अलग होती है, इसलिए कोई भी एक्‍सरसाइज प्‍लानिंग बनाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें। यदि आपको एक्‍रसाइज करने में किसी प्रकार की असुविधा महसूस हो या हैवी ब्‍लीडिंग का अनुभव हो, तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से परामर्श करें। 

लेकिन आज हम आपको डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को आसानी से कम करने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में नहीं बल्कि फैट को जलाने वाले 8 फूड्स के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी हमें मैटरनल और चाइल्‍ड न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉ. रमिता कौर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली है। आइए इन फूड्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी के बाद लटकते पेट को कम करने के लिए ये 3 एक्‍सरसाइज करें 

चिया सीड्स 

chia seeds for belly fat

ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत होने के कारण चिया सीड्स मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, इस बीज में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मल त्याग को नियंत्रित कर सकता है और आपकी आंतों में निर्मित विषाक्त पदार्थों को भी खत्म कर सकता है।

दालचीनी

अगर आप अपना वजन और खासकर पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने रोजमर्रा के खाने में दालचीनी को शामिल करना शुरू कर दें। 

यह भूख को कम करती है, ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है।

मेथी के बीज

यह वजन के साथ चर्बी को कम करने में मदद करते हैं क्‍योंकि इसे खाने से आपको भूख कम लगती है और आप भोजन का सेवन कम करते हैं।

साथ ही, मेथी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

सेब का सिरका

apple cider vinegar for belly fat

यह भूख को कम करने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है और चर्बी को जलाने में मदद करता है।

दलिया

फाइबर का अद्भुत स्रोत जो फैट के अवशोषण को रोकता है, इस प्रकार आपको वजन कम करने में मदद करता है।

नट्स

ओमेगा 3, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण यह आपको तृप्ति देने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी

चुटकी भर जायफल मिलाकर ग्रीन टी लें। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और जायफल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, इस प्रकार वजन और चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

करी पत्ता

curry leaves for belly fat

यह न केवल डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्छा है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:डिलीवरी के बाद भी प्रेग्‍नेंट दिखती हैं तो अपनाएं ये simple tips

 

आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं। अगर आपको हेल्‍थ से जुड़ी कोई भी समस्‍या है तो इन फूड्स को लेने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। वेट लॉस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।