• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बढ़ता वजन करता है परेशान, बॉडी को सुडौल बनाने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हुए वेट लॉस को बढ़ावा देने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए कई आसान कदम उठा सकती हैं।
author-profile
Published -14 Jul 2022, 18:24 ISTUpdated -15 Jul 2022, 16:41 IST
Next
Article
loss weight tips at home by expert

चाहे आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहती हों या मनपसंद ड्रेसेस पहनने के लिए बस स्लिम होना चाहती हों, अतिरिक्त फैट को जलाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जी हां, कई महिलाओं को शरीर की चर्बी कम करना काफी मुश्किल लगता है, क्‍योंकि इसमें अक्सर कड़ी मेहनत, धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है। 

हालांकि, बाजार में कई तरह के सप्‍लीमेंट्स मौजूद है जो तुरंत रिजल्‍ट देने का वादा करते हैं। लेकिन वजन को कम करने और बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में बदलाव, लाइफस्‍टाइल और एक्‍सरसाइज रूटीन को संशोधित करना सबसे प्रभावी तरीका है। 

डाइट और एक्‍सरसाइज के अलावा, कई अन्य कारक वजन और चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको चर्बी को जल्दी से जलाने और वजन घटाने को बढ़ावा देने वाले 4 बेस्‍ट तरीकों के बारे में बता रहे हैं। इसकी जानकारी हमें ACTIVeat मील के लीड न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ. प्रांजल पांडे जी दे रहे हैं। अगर आप भी वजन को तेजी से कम करना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं।

  • ब्रेकफास्‍ट कभी मिस न करें 
  • खाने में प्रोटीन लें 
  • हर मील में फाइबर से भरपूर फूड्स लें 
  • खूब सारा पानी पिएं

ब्रेकफास्‍ट कभी मिस न करें

Never skip your break fast

नाश्ता स्किप करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। आप आवश्यक पोषक तत्वों से चूक सकती हैं और आप दिन भर अधिक नाश्ता कर सकती हैं क्योंकि आपको भूख लगती है। साथ ही दिन में नियमित समय पर खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यह फैट और चीनी से भरपूर फूड्स का नाश्ता करने के प्रलोभन को भी कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: वजन घटाने के लिए करें ये 4 काम, महीने भर में दिखेगा असर

खूब सारा पानी पिएं

Drink lots of water

महिलाएं कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेती हैं। साथ ही जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए, तब आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकती हैं। इसके अलावा, भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी बॉडी अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रहती है। इससे भी वजन कम करनेमें मदद मिलती है।

हर मील में फाइबर से भरपूर फूड्स लें

fibre to every meals you have

बहुत सारे फाइबर युक्त फूड्स आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। फाइबर केवल प्‍लांट बेस फूड्स जैसे फल और सब्जी,ओट्स, साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन राइस और पास्ता और बीन्स, मटर और दाल आदि में पाया जाता है।

खाने में प्रोटीन लें

Add proteins to your meals

प्रोटीन भूख हार्मोन को नियंत्रित कर सकता है ताकि लोगों को पेट भरा हुआ महसूस हो सके। यह ज्यादातर भूख हार्मोन ghrelin में कमी और तृप्ति हार्मोन पेप्टाइड YY, GLP-1 और cholecystokinin में वृद्धि के कारण है। युवा वयस्कों पर शोध ने यह भी प्रदर्शित किया है कि हाई प्रोटीन नाश्ता खाने के हार्मोनल प्रभाव कई घंटों तक रह सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: लाख कोशिशों के बावजूद नहीं हो रहा है वजन कम, अपनाएं ये 5 टिप्‍स

हाई प्रोटीन नाश्ते के लिए अच्छे विकल्पों में अंडे, ओट्स, अखरोट और बीज बटर, क्विनोआ दलिया, सार्डिन और चिया सीड्स का हलवा शामिल हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब वेट लॉस की बात आती है तब कोई सुधार तुरंत नहीं होता है। स्वस्थ वजन तक पहुंचने और बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका पौष्टिक, संतुलित आहार खाना है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ACTIVeat (@activeat.in)

वजन कम करने वाले टिप्‍स में फल और सब्जियां, अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल होना चाहिए। रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्‍सरसाइज करना भी फायदेमंद हो सकता है। आप भी वजन कम करने के लिए इन टिप्‍स को आजमा सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।