आजकल खुद को फिट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए लोग अपने खानपान के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान देने लगे हैं। कई लोग एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाते हैं, तो वहीं कुछ लोग घर पर आसान योगासन जैसे बालासन, आदि करते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा लोग चाइल्ड पोज करना का पसंद करते हैं। क्योंकि इस आसन को करना ना सिर्फ आसान है बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। अगर आप भी घर पर बालासन करने की सोच रहे हैं लेकिन आपको इसे करने का सही तरीका नहीं मालूम है, तो यह लेख आपके काम आ सकता है। 

क्योंकि इस विषय को लेकर हमने एक्सपर्ट डॉक्टर हितेश खुराना से बात की। आपको बता दें कि डॉ. हितेश खुराना काइरोप्रैक्टिक, एर्गोनोमिक विशेषज्ञ और वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट हैं। इन्होंने हमें विस्तार से बताया गया कि लोगों को शुरुआत में बालासन किस तरह करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस योगासन को करने का सही तरीका हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से साझा कर रहे हैं। 

बालासन 

 what is child pose

बालासन को चाइल्ड पोज या चाइल्ड योग के नाम से भी जाना जाता है। इस योग को बालासन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह बहुत आसान आसान है, जिसे आसानी से किया जा सकता है। 

बालासन करने का सही तरीका 

child pose in hindi

यह आसन शरीर को आराम देने का काम करता है। इसे नियमित रूप से करने से शरीर का सारा दर्द खत्म हो जाता है। ये आसन उन महिलाओं या लोगों के लिए भी बेस्ट है, जो कमर दर्द का सामना कर रहे हैं। इसलिए अगर आप दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो ये आसन कर सकते हैं।   

स्टेप 1- बालासन करने के लिए सबसे पहले आप वज्रासन की मुद्रा में सीधे बैठ जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको कमर सिर के सीध में हो।

स्टेप 2- फिर अपने दोनों हाथों को सिर की सीध में ऊपर की तरफ लेकर जाएं। लेकिन ध्यान रहे, आपको दोनों हाथों को मिलाना नहीं हैं।

स्टेप 3- अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ जाते हुए हथेलियां जमीन की तरफ लेकर जाएं। फिर सिर को भी जमीन पर रख दें। कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर इसे दोहराएं। 

इन बातों का रखें ध्यान 

Dr hitesh khurana in hindi

एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी योग का फायदा तभी संभव है, जब उसे सही ढंग से किया जाता है। अगर आप भी बालासन का पूर्ण रूप से फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप बालासन को सही ढंग से और आराम-आराम से करें। जैसे कि अगर आप शुरुआत में यह योग कर रहे हैं, तो आपके शरीर की मांसपेशियां लचीली नहीं होंगी और अधिक देर तक करने से आपको शरीर में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आप शुरुआत में सबसे पहले बॉडी को लचीला बनाने पर विचार करें और दिन में धीरे-धीरे यह योगासन करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Yoga Benefits: कैसे योग करने से अपने शरीर को जानने लगती हैं आप, एक्‍सपर्ट से जानें

बालासन करने के फायदे 

हैमस्ट्रिंग को करें स्‍ट्रेच

इस योग को करने से हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है। यह मुद्रा हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने में उपयोगी है और किसी भी तरह के शारीरिक तनाव के जोखिम को रोकता है और मसल्स को मजबूत करता है।

पीठ दर्द से मिलेगी राहत

child pose in hindi ()

यह योग पीठ के निचले हिस्से में दर्द और तनाव से राहत दिलाता है। इस मुद्रा के नियमित अभ्यास से पीठ के निचले हिस्से की मजबूती का समर्थन होता है और पीठ के निचले हिस्से में दर्द और अन्य तनावों की शुरुआत कम हो जाती है।

थकान दूर करें 

इस योग को करने से तनाव, चिंता और थकान को दूर करने में मदद मिलती है। इस मुद्रा के नियमित अभ्यास से शरीर में तनाव और मन की चिंता को दूर करने में मदद मिलती है। यह शांत होने में मदद करता है और एक कायाकल्प की भावना का अनुभव कराता है।

Recommended Video

बॉडी होगी पूरी स्‍ट्रेच

child pose step by step in hindi

हिप्स, थाइज के अंदर के हिस्से और कमर पर स्‍ट्रेच आता है। यह योग एक ऊर्जावान और आराम की भावना पैदा करने के लिए शरीर के टाइट अंगों को खोलने में मदद करता है, इन अंगों को खोलना रीढ़ और पीठ के लिए फायदेमंद होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- पेरेंट्स के साथ रोजाना सिर्फ 10 मिनट करें ये 4 योग, आप दोनों रहेंगे फिट एंड फाइन

नोट- अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है, तो आप इसे करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। साथ ही, इस योग के फायदे भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं।

इस तरह आप घर पर आसानी से बालासन कर सकते हैं। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)