थकान महसूस करना आम बात है। मगर इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आपने अधिक काम किया है या फिर दिनभर में आपकी शारीरिक और मानसिक गतिविधियां अधिक रही हैं और फिर आप थकावट महसूस कर रहे हैं तो यह सामान्‍य है, मगर कई बार बेवजह ही हमे डलनेस और थकावट महसूस होती है, जिसके पीछे गलत लाइफस्‍टाइल जिम्‍मेदार होती है। 

वैसे यदि आप वायरल बुखार या फिर कोविड-19 संक्रमण से उबर रहे हैं तब भी आपके शरीर में थकावट और डलनेस रहती है। मगर इस समस्‍या से आप रिकवर हो सकते हैं यदि आप न्‍यूट्रिशनिस्‍ट हर्षिता दिलावरी की इन टिप्‍स को अपना लें। 

हर्षिता ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर थकान के कारण और उससे निपटने के कुछ आसान तरीके बताए हैं। अगर आपको भी थकावट महसूस हो रही है तो आप इन टिप्‍स को अपना कर खुद को इस समस्‍या से रिकवर कर सकते हैं। 

fatigue treatment home remedy

थकावट के कारण- 

  • अगर आप दिन भर में कम चलते-फिरते हैं और एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको एक ही स्‍थान पर बैठे-बैठे थकावट महसूस हो सकती है। 
  • अगर आप शुगर फूड ज्‍यादा खाते हैं या फिर आपको जंक फूड अधिक पसंद है तो आपको इस समस्‍या से जूझना पड़ सकता है। 
  • अगर आप 5 से अधिक कप चाय-कॉफी या फिर कोल्‍ड ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं तो आप पूरे दिन थकावट महसूस करेंगे। 
  • अधिकतर भारतियों, खसतौर पर महिलाएं अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन-डी3, बी12 आदि की मात्रा कम लेती हैं, शरीर में इस पोषक तत्‍वों की कमी के कारण भी आपको थकावट महसूस हो सकती है। 
  • अगर आपको कब्‍ज, खाना खाने के बाद पेट फूलने की बीमारी और एसिडिटी की समस्‍या बनी रहती है तो आप जान लें की आपकी गट हेल्‍थ खराब है और इस वजह से आपको थकावट हो रही है। 
  • ब्‍लड शुगर लेवल में उतार-चाढ़ाव आने से भी थकावट महसूस होती है। 
  • अगर आपकी मांसपेशियां कमजोर हैं तो आपको थकान लग सकती है।  
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Harshita Dilawri (@nutritionist_harshita)

 

थकावट दूर करने के लिए क्‍या करें- 

  1. अपने आहार में चीनी युक्‍त फूड आइटम्‍स को लेने से बचें। साथ ही कम से कम कैफीन का सेवन करें। हो सके तो नमक का सेवन भी कम ही करें। 
  2. वही भोजन करें जो आपको आसानी से पच सके। इसके लिए आप फर्मेंटेड, स्‍प्राउटेड, सूर्य की रोशनी में ड्राई किया गया आहार खा सकती हैं। 
  3. जितना हो सके खुद को हाइड्रेटेड रखें। दिनभर में कम से कम 8 से 10 ग्‍लास पानी जरूर पीएं। 
  4. आपको अपने आहार में  phytonutrients को शामिल करना चाहिए और यह सब आपको नट्स, सीड्स, फ्रूट्स और सब्जियों से प्राप्‍त हो जाएगा। 
  5. अपनी डाइट में प्रोटीन की उचित मात्रा को जरूर शामिल करें। आप प्रोटीन शेक पी सकती हैं। 
  6. आयरन से भरपूर खाना खाएं। इसके लिए आप अपने आहार में पालक, कद्दू, सीड्स और मीट को शामिल कर सकती हैं। 
  7. इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका पेट साफ हो इसके लिए नियमित मल त्‍याग जरूर करें। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Harshita Dilawri (@nutritionist_harshita)

 

थकावट दूर करने के लिए आहार- 

  • चाय और कॉफी के स्‍थान पर फलों का सेवन करें। ऐसे फल खाएं जिनमें विटामिन-सी की मात्रा अधिक हो। इससे आपका एनर्जी लेवल हमेशा हाई रहेगा। 
  • आपको नियमित रूप से पानी में भीगी हुई 2 काली किशमिश जरूर खानी चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। 
  • अपनी डाइट में ग्रीन और रेड जूस को शामिल करें। हो सके तो आपको रोज खीरा, पुदीना, कोकोनट वॉटर को मिक्‍स करके सुबह सबसे पहले इसका जूस पीना चाहिए। रेड जूस में आप सेब, चुकंदर, गाजर आदि का रस पी सकती हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्‍स करेगा और आपको थकान महसूस नहीं होगी। 

Recommended Video

  • आप जैसे ही थकावट महसूस करें 1 से 2 ग्‍लास पानी धीरे-धीरे सिप करते हुए पी जाएं। इससे आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे। 
  • आप ग्रीन टी का भी सेवन कर सकती हैं। अगर आपको कॉफी और चाय पीने की आदत है तो दिन में 1 या 2 कप से अधिक कैफीन का इनटेक न करें। 

 

खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई इन टिप्‍स को जरूर अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik