• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Mar 2022, 12:34 IST

रिवेंज बॉडी वेट लॉस से होते हैं यह फायदे व नुकसान

रिवेंज बॉडी वेट लॉस आपके शरीर पर कई सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Mar 2022, 12:34 IST
Next
Article
benefits and side effects of revenge body weight loss

आज के समय में अधिकतर लोग अपनी बॉडी से संतुष्ट नहीं होते हैं और अपने वजन को कम करने की जुगत में लगे रहते हैं। कुछ हद तक अपने शरीर की तरफ ध्यान देना अच्छा माना जाता है।  लेकिन स्थिति तब जटिल हो जाती है, जब उसमें आपकी भावनाएं जुड़ जाएं। ऐसा ही एक वेट लॉस प्रोसेस है रिवेंज बॉडी वेट लॉस। रिवेंज बॉडी वेट लॉस शायद बहुत से लोगों के लिए नया शब्द हो, लेकिन बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई बालाएं रिवेंज बॉडी वेट लॉस कर चुकी हैं।

इस टाइप के वेट लॉस को वास्तव में रिवेंज बॉडी वेट लॉस इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें ब्रेकअप के बाद व्यक्ति अपने एक्स को यह दिखाने का प्रयास करता है कि वास्तव में उसने क्या खोया है। चूंकि, इस तरह को वेट लॉस सिर्फ ब्रेकअप के दर्द से उबरने का एक रास्ता नहीं होता है, बल्कि इसमें एक बदले की भावना भी निहित होती है। इसलिए रिवेंज बॉडी वेट लॉस के अपने फायदे व नुकसान है, जिस पर हम इस लेख में चर्चा कर रहे हैं-

क्या है रिवेंज बॉडी वेट लॉस

Weight loss

रिवेंज बॉडी वेट लॉस के फायदों व नुकसान के बारे में बात करने से पहले इसके बारे में सही तरह से जान लेना आवश्यक है। आमतौर पर, जब व्यक्ति ब्रेकअप के बाद अपने एक्स को सबक सिखाने और उसे उसकी गलती का अहसास करवाने के लिए वेट लॉस करता है, तो उसे रिवेंज बॉडी वेट लॉस कहा जाता है। (ये 3 टिप्स आजमाएं शादी से पहले अपना वजन घटाएं)

यह स्थिति अमूमन उन रिलेशन में पैदा होती है, जब एक पार्टनर हमेशा ही दूसरे पार्टनर को उसके वजन के कारण नीचा फील करवाता हो या फिर जिन रिश्तों में व्यक्ति अपने पार्टनर को धोखा देता है। ऐसे में धोखा खाए हुए व्यक्ति के मन में यह भावना पैदा होती है कि सामने वाले व्यक्ति को उसकी गलती का अहसास करवाएगा और इसलिए, वह वेट लॉस करना शुरू कर देता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- अंडरआर्म्‍स की चर्बी और लव हैंडल को कम करती हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

रिवेंज बॉडी वेट लॉस से होते हैं यह फायदे 

revenge body effects

  • रिवेंज बॉडी वेट लॉस प्रोसेस के दौरान अक्सर लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग हो जाते हैं। हो सकता है कि इससे पहले शायद उन्होंने इस पर ध्यान ना दिया हो, लेकिन बाद में वह खुद को फिट करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।
  • आमतौर पर, ब्रेकअप के बाद उसके गम से निकल पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन जब आप रिवेंज बॉडी वेट लॉस करते हैं, तो आपका सारा ध्यान केवल खुद को फिट बनाने पर होता है। जिसके कारण आपके लिए मूव ऑन करना काफी आसान हो जाता है।
  • रिवेंज बॉडी वेट लॉस के दौरान जब आप अपना वजन कम करना शुरू करते हैं तो इससे आपका खुद के प्रति प्यार भी बढ़ता है। हर बार आइने में देखकर आप खुद की प्रशंसा करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं।
  • एक बेहतर बॉडी आपके मन के आत्मविश्वास में भी इजाफा करती है। आप उन सभी कपड़ों को पहन पाते हैं, जिन्हें पहनने की इच्छा आपमें लंबे समय से थी। इस तरह रिवेंज बॉडी वेट लॉस आपको कई नई चीजें करने का मौका देता है।

    Recommended Video

होते हैं कुछ नुकसान भी

Side Effects Of Revenge Body Weight Loss In Hindi

  • यूं तो रिवेंज बॉडी वेट लॉस को लोग अच्छा ही मानते हैं, लेकिन इसके दुष्प्रभावों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जैसे-
  • कुछ लोगों के मन पर वजन कम करने की सनक इस हद तक बढ़ जाती है कि वह वेट लॉस प्रोसेस से बाहर ही नहीं आते हैं, जिससे वह अंडरवेट हो जाते हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।
  • कुछ लोग तो तेजी से वजन कम करने और अपने एक्स को नीचा दिखाने के चक्कर में वेट लॉस के गलत तरीकों को अपनाते हैं। इससे उनका वजन तो कम हो जाता है, लेकिन शरीर में पोषक तत्वों व एनर्जी की कमी हो जाती है। इतना ही नहीं, लंबे समय में उनके नेगेटिव इफेक्ट भी नजर आने लगते हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।