गर्मियां शुरू हो गई हैं और तापमान भी बढ़ने लगा है। अगर देखा जाए तो इस मौसम में शरीर में कई समस्याएं आती हैं जैसे डिहाइड्रेशन, सनबर्न, रैशेज आदि, लेकिन इन सबसे पहले जिस समस्या के कारण हम परेशान होने लगते हैं वो है तन की दुर्गंध की समस्या। कई लोगों को होती है और कुछ को तो ये इतनी खतरनाक होती है कि अगर वो पास बैठ जाएं तो भी परेशानी होने लगती है। जो लोग ज्यादा तीखा खाते हैं, मोटापे का शिकार हैं, किसी हार्मोनल समस्या से परेशान हैं या फिर हेरेडिटी के कारण इस समस्या के शिकार हैं उन्हें ये प्रॉबलम ज्यादा होती है। 

तन की दुर्गंध के कारण बहुत से लोग परेशान रहते हैं और तरह-तरह के डियोड्रंट या पाउडर अपनाते हैं, लेकिन ये समस्या ठीक नहीं होती। कई बार तो ये बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और पैरों, प्राइवेट पार्ट, अंडरआर्म्स, कान, नाभी, एनस, प्यूबिक हेयर, स्कैल्प आदि से भी आने लगती है। 

आप समस्या के इतने बढ़ने का इंतज़ार न करें और कुछ तरीकों को आजमाकर आप इनसे छुटकारा पाएं। मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खे 

इन टिप्स से कम होगी तन की दुर्गंध-

अंजली का कहना है कि तन की दुर्गंध बहुत से लोगों की समस्या होती है और क्योंकि इसकी कोई दवा नहीं है इसलिए आपको कुछ लाइफस्टाइल टिप्स से ही इसे कम करना होगा।

body ordor and issues

1. ऐसा खाना खाएं जिसमें कम दुर्गंध-गंध हो-

अंजली मुखर्जी के मुताबिक अगर आप ऐसा खाना खाती हैं जिसमें खुद बहुत ज्यादा खुशबू या बदबू होती है तो वो तन की दुर्गंध को बढ़ा सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपनी डाइट में मछली, मेथी, लहसुन, प्याज, मसाले आदि बहुत ज्यादा रखते हैं तो आपके पसीने की बदबू ज्यादा तेज़ होगी और पैरों से भी गंदी बदबू आएगी।  

2. पानी जरूर पिएं ताकि शरीर हाइ़ड्रेटेड रहे- 

कई सारी समस्याओं का कारण पानी हो सकता है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पिएंगे तो इससे शरीर गर्म होगा और पसीना ज्यादा निकलेगा। हमारा पसीना डिहाइड्रेटेड होने पर ज्यादा बदबू करता है।  

3. धनिया-पुदीने की ड्रिंक करेगी मदद-

अंजली ने एक DIY ड्रिंक के बारे में भी बताया जो धनिया और पुदीने की मदद से बनेगी।  

सामग्री- 

  • 1/2 कप धनिया
  • 1/2 कप पुदीना
  • काला नमक
  • नींबू
  • पानी (जरूरत के अनुसार) 

नींबू का रस निकालकर सभी चीज़ों को एक साथ ब्लेंड कर लें और इन्हें रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करें। अंजली के मुताबिक ये ड्रिंक आपके तन की दुर्गंध की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

इसे जरूर पढ़ें- 4 टिप्स अपनाएं चंद मिनटों में Body Odour से छुटकारा पाएं  

लाइफस्टाइल टिप्स जो करेंगी तन की दुर्गंध कम करने में मदद-

वो लाइफस्टाइल टिप्स जिनकी मदद से आपके तन की दुर्गंध की समस्या कम हो सकती है वो हैं- 

body ordor issues

  • रोज़ाना नहाएं और किसी अच्छे डियोड्रंट का इस्तेमाल करें।
  • फ्रेश फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें। 
  • पैरों को अच्छे से धोएं और एक दिन से ज्यादा गर्मियों में मोजों को न पहनें। 
  • ज्यादा स्पाइसी खाने से दूर रहें। 
  • गर्मियों में ऐसे कपड़े पहनें जिससे स्किन सांस ले सके जैसे कॉटन और नेचुरल फाइबर्स। 

इन सभी टिप्स से तन की दुर्गंध की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।